Buddha Purnima पर जिसने कर लिया इन 3 चीजों का दान उसकी खुल जाएगी किस्मत, घर पर दस्तक देंगी मां लक्ष्मी
Advertisement
trendingNow12259500

Buddha Purnima पर जिसने कर लिया इन 3 चीजों का दान उसकी खुल जाएगी किस्मत, घर पर दस्तक देंगी मां लक्ष्मी

Buddha Purnima Daan: हिंदू शास्त्रों में बुद्ध पूर्णिमा का विशेष महत्व है. इस दिन किए गए कुछ ज्योतिष उपाय व्यक्ति की किस्मत चमकाते हैं. शास्त्रों के अनुसार अगर इस दिन दान-पुण्य किया जाए, तो व्यक्ति को शुभ फलों की प्राप्ति होती है. 

 

buddha purnima 2024

Vaishakh Purnima 2024: सनातन धर्म में हर तिथि का अपना विशेष महत्व है. वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को वैशाख पूर्णिमा का पर्व मनाया जाता है. इस दिन बुद्ध पूर्णिमा भी मनाई जाती है. हिंदू शास्त्रों में बुद्ध पूर्णिमा का विशेष महत्व बताया जाता है. इस दिन किए गए कुछ विशेष कार्य मां लक्ष्मी की कृपा बरसाते हैं. 

ज्योतिषाचार्यों के अनुसार इस दिन किए किया गया दान घर में धनवर्षा करता है व्यक्ति को लाभ ही लाभ होता है और जीवन में शांति बनी रहती है. कुल मिलाकर बुद्ध पूर्णिमा के दिन किया गया 3 चीजों का दान विशेष फलदायी माना गया है.   

कब है बुद्ध पूर्णिमा 

हिंदू पंचांग के अनुसार इस बार बुद्ध पूर्णिमा 23 मई के दिन मनाई जा रही है. इस दिन सुबह शुभ मुहूर्त में स्नान-दान करने से पुण्य फलों की प्राप्ति होती है. शास्त्रों में इस दिन को बहुत ही शुभ माना गया है. मान्यता है कि इस दिन किया गया दान विशेष फल प्रदान करता है. धार्मिक शास्त्रों के अनुसार बुद्ध पूर्णिमा के दिन गौतम बुद्ध का जन्म हुआ था. इसलिए देशभर में इस त्योहार को बुद्ध पूर्णिमा के नाम से जाना जाता है. 

Kitchen Vastu Tips: किचन में इस तरह तुलसी रखना पड़ सकता है मंहगा, धन ही नहीं खाली हो जाएंगे अन्न भंडार
 

करें इन चीजों का दान 

ज्योतिषाचार्यों के अनुसार बुद्ध पूर्णिमा के दिन 3 चीजों का दान धनवर्षा करता है. साथ  ही, साधक को बुद्धि और विद्या की प्राप्ति होती है. बता दें कि बुद्ध पूर्णिमा के दिन जल, शक्कर और धार्मिक पुस्तकों का दान करने से घर में मां लक्ष्मी का वास होता है. साथ ही, मां सरस्वती भी प्रसन्न होती हैं. 

आने वाले 42 दिन नोटों में खेलेंगे सिर्फ ये 5 राशि के लोग, बरसेगा इतना पैसा कि तिजोरी भी पड़ जाएगी छोटी
 

मान्यता है कि इस दिन बुद्धि की वर्षा होती है. इस दिन दोपहर 12 बजे तक व्रत करें और इसके बाद सूर्य देव को अर्घ्य दें. भगवान विष्णु, मां लक्ष्मी जी की पूजा करें और उनकी आरती उतारें. इससे साधक में तीव्र बुद्धि का विकास होता है. प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को सफलता के योग बनते हैं. वहीं, इस दिन विधिपूर्वक पूजा करने से मां लक्ष्मी की कृपा से घर में धनवर्षा के योग बनते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

 

 

Trending news