Kitchen Vastu Tips: किचन में इस तरह तुलसी रखना पड़ सकता है मंहगा, धन ही नहीं खाली हो जाएंगे अन्न भंडार
Advertisement
trendingNow12258825

Kitchen Vastu Tips: किचन में इस तरह तुलसी रखना पड़ सकता है मंहगा, धन ही नहीं खाली हो जाएंगे अन्न भंडार

Vastu tips of tulsi: तुलसी को बहुत पवित्र पौधा माना जाता है. इसे घर में रखने के कुछ नियम होते हैं. ज्यादातर लोग इसे घर के आंगन में रखते हैं हालांकि कुछ लोग इसे घर के किचन में भी रखते हैं. आइए जानते हैं क्या तुलसी को किचन में रखना शुभ होता है?

 

vastu tips for kitchen

Kitchen vastu: हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को बहुत ही पवित्र और शुभ माना जाता है. इसलिए रोजाना घरों में इसकी सुबह-शाम पूजा की जाती है और जल चढ़ाया जाता है. तुलसी में मां लक्ष्मी का वास माना जाता है. यहां तक की भगवान विष्णु की पूजा भी तुलसी के बिना अधूरी मानी जाती है. प्रसाद में अक्सर तुलसी के पत्तियों का उपयोग किया जाता है. 

हालांकि घरों में तुलसी के पौधे को रखने के खास नियम होते हैं जिन्हें जान लेना बेहद जरूरी होता है. अक्सर लोग तुलसी के पौधे को आंगन या बालकनी में रखते हैं वहीं कुछ लोग घर के किचन में तुलसी का पौधा रख देते हैं. अगर आपने भी किचन में तुलसी का पौधा रखा है तो पहले जान लें कि इसे किचन में रखना शुभ है अशुभ
क्या किचन में रख सकते हैं तुलसी का पौधा?

जून 2024 में कब है Nirjala Ekadashi? मोक्ष और लंबी उम्र के लिए इस विधि से करें व्रत और पूजा, जानें महत्व
 

मंदिर के बाद घर के किचन में सबसे ज्यादा सकारात्मक ऊर्जा घर के रसोई में होती है. यहां मां अन्नपूर्णा का वास होता है. मां अन्नपूर्णा को माता लक्ष्मी का ही सहायक माना जाता है. इसलिए तुलसी का पौधा किचन में रखना शुभ होता है. किचन में तुसली का पौधा रखने से पूरे घर में सकारात्मकता का संचार होता है. हालांकि किचन में तुलसी का पौधा रखने के कुछ नियम है जिन्हें जान लेना बेहद जरूरी है वरना तुलसी का पौधा अशुद्ध हो जाता है और घर में नकारात्मकता आती है.

किचन में तुलसी का पौधा रखने के नियम

- किचन में तुलसी का पौधा उत्तर, उत्तर-पूर्व या पूर्व दिशा में ही रखना चाहिए. 

- वास्तु शास्त्र के अनुसार किचन में तुलसी का पौधा रखने के बाद इसकी साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखना चाहिए. किचन में झूठे बर्तन आदि नहीं छोड़ने चाहिए.

Money Upay: सांप की ये एक चीज बैठे-बैठे बना सकती है करोड़पति, मिल जाए तो घर लाने में न करें देरी
 

- किचन में तुलसी का पौधा रखने के बाद इसकी पूजा-अर्चना का भी ध्यान रखना चाहिए. रोजाना इसकी पूजा और तुलसी के आगे दीपक जरूर जलाना चाहिए. हालांकि रविवार के दिन तुलसी की पूजा नहीं की जाती. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news