Gangajal Tips: घर में इस तरह से रख रहे हैं गंगाजल, तो टूट सकता है परेशानियों का पहाड़; जान लें खास नियम
Advertisement
trendingNow12263312

Gangajal Tips: घर में इस तरह से रख रहे हैं गंगाजल, तो टूट सकता है परेशानियों का पहाड़; जान लें खास नियम

Rules To Keep Gangajal: हिंदू धर्म में गंगा पवित्र नदियों में से एक मानी जाती है. कोई भी धार्मिक कार्य हो या पूजा इनमें गंगाजल का प्रयोग अवश्य ही किया जाता है. यदि घर में गंगाजल लाने की सोच रहे हैं तो उससे पहले इन पांच खास नियमों को जान लेना जरूरी है वरना अपशकुन का भी सामना करना पड़ सकता है.

 

gangajal niyam

Gangajal Keeping Rules: हिंदू धर्म में पवित्र नदियों में से एक गंगा को काफी शुभ माना गया है. सभी धार्मिक कार्यक्रमों, पूजा या फिर किसी भी शुभ कार्य में गंगाजल का प्रयोग अवश्य ही किया जाता है. गंगाजल के प्रयोग से सारा वातावरण शुद्ध तो होता ही है साथ ही इसकी पवित्रता से शुभ फल की भी प्राप्ति होती है. यदि घर में गंगाजल नहीं है और लाने की सोच रहे हैं तो इससे पहले कुछ खास नियमों को जान लेना जरूरी है. दरअसल इन नियमों की अनदेखी करने से सुख और समृद्धि में भी बाधा आ सकती है. आइए विस्तार में गंगाजल रखने के खास पांच नियमों को जान लें.

गंगाजल को रखने के लिए ना करें प्लास्टिक का इस्तेमाल

गंगा को पवित्र नदियों में से एक माना गया है. इसकी पवित्रता को बनाए रखना आवश्यक है. वरना इसके प्रयोग के बाद भी शुभ फल की प्राप्ति नहीं होगी. प्लास्टिक में रखने से गंगाजल में विषाक्तता घुल जाते हैं, यही कारण है कि यह पवित्र पानी शुद्ध नहीं रह जाता. बता दें कि गंगाजल को रखने के लिए हमेशा तांबे के बर्तन का ही प्रयोग करें. यह सबसे शुद्ध माना गया है.

Masik Shivratri 2024: ज्येष्ठ माह मासिक शिवरात्रि पर इस शुभ मुहूर्त में करें पूजा, भोलेनाथ प्रसन्न हो पूरी करेंगे हर इच्छा
 

गंगाजल रखने की सही जगह

गंगाजल को कभी भी वहां ना रखें जहां आप भोजन करते हों. दरअसल जहां भोजन किया जाता है वहां गंगाजल को रखना अपवित्र माना गया है.

ऐसा करने से धन हानि के साथ कुछ ना कुछ अनिष्ट होता है. इसलिए गंगाजल रखने की सबसे सही जगह घर का मंदिर है, जहां पवित्रता हमेशा बनी रहती है.

Vastu Tips: इन कारणों से हो सकता है ऑफिस के काम से तनाव, दूर करने के लिए करें ये काम
 

ऐसे में ना करें गंगाजल का प्रयोग

गंगाजल को सबसे पवित्र और शुद्ध माना गया है. ठीक वैसे ही जैसे मंदिर में प्रवेश करने से पहले जूते चप्पल उतार देते हैं वैसे ही गंगाजल को छूने से पहले इन्हें धारण नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से गंगा नदी का अनादर होता है. साथ ही यह दुर्भाग्य को बुलावा देने के समान माना गया है.

Masik Shivratri 2024: ज्येष्ठ माह मासिक शिवरात्रि पर इस शुभ मुहूर्त में करें पूजा, भोलेनाथ प्रसन्न हो पूरी करेंगे हर इच्छा
 

पवित्रता का हमेशा रखें ध्यान

गंगाजल को हमेशा से ही पवित्र माना गया है. इसलिए कभी भी गंदे हाथों से जल को नहीं छूना चाहिए. यदि इन्हें छूना भी है तो सबसे पहले अपने हाथों को अवश्य धोलें. ऐसा ना करने से सौभाग्य और समृद्धि में बाधा आती है.

ऐसे हालात में तुरंत बदल दें गंगाजल का पानी

बता दें कि जिस कमरे में गंगाजल रखा हुआ है और वहां पर किसी की मृत्यु हो जाए या फिर वहां किसी बच्चे का जन्म हुआ हो तो तुरंत ही गंगाजल के पानी को बदल दें. दरअसल ऐसी स्थिति में गंगाजल अपवित्र हो जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news