Gayatri Mantra: अगर आप भी करते हैं सोने से पहले गायत्री मंत्र का जाप तो जान लें ये जरूर नियम
Advertisement
trendingNow12280436

Gayatri Mantra: अगर आप भी करते हैं सोने से पहले गायत्री मंत्र का जाप तो जान लें ये जरूर नियम

Gayatri mantra benefits: गायत्री मंत्र सीधे तौर पर भगवान की प्राप्ति का साधन माना गया है. गायत्री मंत्र दिमाग और शरीर दोनों को ही शांत रखने में भी मदद करता है. यही वजह है कि गायत्री मंत्र को महामंत्र भी कहते हैं. लेकिन क्या गायत्री मंत्र का जाप रात के समय किया जा सकता है

 

gayatri mantra benefits

Reciting Gayatri Mantra At Night: हिंदू धर्म में गायत्री मंत्र का बहुत बड़ा महत्व है. यह मंत्र मुख्य तौर पर देवी गायत्री को समर्पित माना जाता है. देवी गायत्री की कृपा जिस पर बरसती है उसे बुद्धि और ज्ञान की प्राप्ति होती है. इसलिए यदि प्रतिदिन गायत्री मंत्र का जाप किया जाए तो व्यक्ति को कई लाभ प्राप्त हो सकते हैं. लेकिन कई मंत्रों का जाप रात के समय करना उचित नहीं माना जाता है, तो क्या ऐसे में रात के समय गायत्री मंत्र का जाप कर सकते हैं

अगर आपके मन में भी यह सवाल है कि क्या रात के समय गायत्री मंत्र का जाप कर सकते हैं कि नहीं आइए विस्तार में इस प्रश्न के उत्तर के बारे में जानें. इसके साथ ही इसके पीछे कौन कौन सी सावधानियां बरतनी चाहिए यह भी जानेंगे.

गायत्री मंत्र

ॐ भूर्भुवः स्वः
तत्सवितुर्वरेण्यं
भर्गो देवस्य धीमहि
धियो यो नः प्रचोदयात् ॥

किस्मत बदल देगी पर्स में रखीं ये चीजें, दिनोंदिन मिलेगी तरक्की, तिजोरी में लग जाएगा नोटों का ढेर
 

क्या रात में गायत्री मंत्र करना चाहिए

बता दें कि रात के समय गायत्री मंत्र का जाप कर सकते हैं. लेकिन उससे पहले कुछ सावधानियां बरतना आवश्यक है. चलिए जानें कि रात के समय गायत्री मंत्र जाप करते समय किन बातों का रखना चाहिए ध्यान.

रात के समय गायत्री मंत्र का पाठ करने के लिए कुश के आसन में बैठना आवश्यक है. मंत्र का जाप करते समय अपने मुख को हमेशा पूर्व दिशा में रखें. मंत्र जाप के समय हाथ में चंदन या फिर तुलसी की माला जरूर रखें. साथ ही मंत्र का उच्चारण सही होना आवश्यक है.

गायत्री मंत्र जाप के फायदे
 
गायत्री मंत्र का रात के समय जाप करने से नींद की समस्या से मुक्ति मिलती है. सोने से पहले यदि प्रतिदिन गायत्री मंत्र का जाप करते हैं तो इस समस्या से छुटकारा मिल सकता है. साथ ही अच्छी नींद आने से स्वास्थ्य से जुड़ी समस्या भी दूर होगी.

Shani Jayanti 2024: शनि जयंती पर खुलेगी इन राशियों की किस्मत, होगा तगड़ा लाभ, न्याय के देवता उम्रभर कराएंगे ऐश
 

सकारात्मक माहौल बनाने में मिलती है मदद

गायत्री मंत्र के जाप से माहौल में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. इसके साथ ही नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने में मदद भी मिलती है.

नहीं आते बुरे सपने

यदि रात में लगातार बुरे सपने आते हैं तो गायत्री मंत्र का जाप इसमें काफी लाभदायक माना गया है. इसलिए रात के समय सोने से पहले गायत्री मंत्र का जाप जरूर करें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news