April 2024 Masik Rashifal: प्रमोशन, धन-प्रतिष्‍ठा सब कुछ देगा अप्रैल, किसकी चमकेगी किस्‍मत? पढ़ें मासिक राशिफल
Advertisement

April 2024 Masik Rashifal: प्रमोशन, धन-प्रतिष्‍ठा सब कुछ देगा अप्रैल, किसकी चमकेगी किस्‍मत? पढ़ें मासिक राशिफल

अप्रैल 2024 राशिफल: अप्रैल में देवगुरु बृहस्‍पति गोचर करने जा रहे हैं. गुरु ग्रह 1 साल में राशि बदलते हैं. इसके अलावा सूर्य, मंगल, बुध, शुक्र की स्थिति में भी हो रहे अहम परिवर्तन सभी राशि वालों के जीवन में बदलाव लाएंगे. 

April 2024 Masik Rashifal: प्रमोशन, धन-प्रतिष्‍ठा सब कुछ देगा अप्रैल, किसकी चमकेगी किस्‍मत? पढ़ें मासिक राशिफल

Masik Rashifal 2024 April: ज्‍योतिष शास्‍त्र के अनुसार अप्रैल महीने में कई महत्‍वपूर्ण ग्रह गोचर हो रहे हैं. इनका शुभ-अशुभ असर सभी राशियों पर रहेगा. अप्रैल के मासिक राशिफल के अनुसार अगले महीने वृष राशि के युवाओं का करियर अच्छा रहेगा. वहीं मेष राशि के लोगों का दांपत्य जीवन खुशहाल रहेगा. जानें मेष से मीन तक सभी राशियों का अप्रैल महीने का मासिक राशिफल. 

मेष - अप्रैल महीने में मेष राशि के लोगों को  षड़यंत्र  से बचते हुए ऑफिशियल कार्य करने है. मुश्किल काम को आसान बनाने में आप माहिर है, अपने इस हथियार रूपी टैलेंट का इस्तेमाल कई बार करना पड़ सकता है. इस माह काफी एनर्जेटिक दिखाई देंगे लेकिन आपको  ऊर्जा का सही इस्तेमाल करना है, इसे विवाद में खर्च नहीं करना है. हार्डवेयर, इंपोर्ट-एक्सपोर्ट के व्यापारी निवेश कर सकते हैं, समय उत्तम है. कारोबार ठीक ठाक रहेगा और 25 के बाद से वृद्धि देखने को मिल सकती है. महीने के मध्य तक विद्यार्थी पढ़ाई को लेकर बेपरवाह होंगे, लेकिन 15 अप्रैल के बाद से पढ़ाई की स्थिति अच्छी होगी. ग्रहों की स्थिति के चलते पार्टनर को  लेकर कुछ गलतफहमी पाल सकते हैं, जिसका बाद में पछतावा भी होगा. क्रोध पर नियंत्रण रखेंगे तो दांपत्य जीवन भी अच्छा चलता रहेगा.  परिवार के साथ यात्रा की योजना बनेगी. माह के अंत में सेहत का ध्यान रखना होगा, शुरुआती दौर में स्वास्थ्य अच्छा रहेगा.

वृष - इस राशि के मेडिकल फील्ड, आईटी और इंजीनियरिंग के क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए समय अच्छा है. सुख सुविधाओं में वृद्धि के लिए कठिन परिश्रम करना होगा. नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए समय भी बढ़िया रहने वाला है. कंपटीशन की तैयारी करने वाले कुछ समय के लिए लक्ष्य से भटक सकते हैं. ऐसा बार-बार न हो इसके लिए एकाग्रता बनाए रखे. बेवजह की बाते क्रोध की अग्नि को बढ़ाने का काम कर सकती है, जिसका सीधा असर आपके रिलेशन में देखने को मिलेगा. पार्टनर से उम्मीदें बहुत ज्यादा होंगी और उनके पूरा न होने पर आप में चिड़चिड़ापन आ सकता है. पार्टनर  की व्यस्तता को समझने का प्रयास करें. जीवनसाथी के करियर में ग्रोथ  का समय है, उन्हें सपोर्ट करें. खान पान अच्छा रखें क्योंकि इम्यून सिस्टम कमजोर होने से शारीरिक कमजोरी और वायरल बीमारी की चपेट में आ सकते हैं. 

मिथुन - मिथुन राशि के लोगों के मन में कुंठा, ईर्ष्या भाव पनप सकता है,  हीन भावना से बचने का प्रयास करें और आध्यात्मिक कार्य ज्यादा करें. लोगों की हां में हां मिलाना आपके ही पैरों पर कुल्हाड़ी गिरा सकता है इससे बचे. सिर्फ उतने ही कार्यों के  लिए हां कहे जिन्हें आप अच्छे से  निभा सके. नए काम को लेकर कन्फ्यूज रहेंगे इसके बाद भी निर्णय पर अडिग रहते  हुए  काम शुरु करेंगे. व्यापारियों के काम में विघ्न आएंगे तो हनुमान जी की उपासना करें, संकट दूर हो जाएंगे. युवा वर्ग का ध्यान पढ़ाई से हटकर फैशन, एंटरटेनमेंट आदि चीजों में लगेगा. लव रिलेशन की बात करें तो मिस अंडरस्टैंडिंग दूर होगी. प्रेम विवाह के लिए घर पर बात करने का निर्णय ले सकते हैं. मैरिड लाइफ अच्छी रहेगी, पार्टनर के साथ घूमना फिरना लगा रहेगा. खानपान सादा और पौष्टिक ही रखें, सिर दर्द  और स्किन से जुड़ी समस्या हो सकती है.

 

यह भी पढ़ें: दुर्लभ संयोग में शुरू हो रहा हिंदू नव वर्ष, इन राशि वालों को मिलेगी धन की पोटली

 

कर्क - इस राशि के लोगों के ऑफिस में टारगेट बढ़ सकते हैं, कार्यभार के चलते लोगों से बात कम और बहस ज्यादा होने की आशंका है. काम को पूरा करने में कई मुश्किलें खड़ी होगी. 23 अप्रैल के बाद से काम अच्छे होंगे और प्रशंसा मिलेगी. फाइनेंस से जुड़े लोगों के लिए समय अच्छा है, साहस पराक्रम का प्रदर्शन कर सकेंगे. पढ़ाई को लेकर मेहनत ज्यादा करेंगे, लेकिन इसके बाद भी अपेक्षित परिणाम नहीं मिलेंगे. गवर्नमेंट एग्जाम की तैयारी अच्छे से करें, आने वाले समय में सिलेक्शन होने की प्रबल . पार्टनर के क्रोध और उसकी वजह को समझना होगा, आपको लेकर वह बहुत पजेसिव होंगे. एक्स्ट्रा लव एंड केयर देखने को मिलेगी. जो लोग फैमिली  प्लानिंग कर रहे हैं, या संतान की चाह रख रहे है, उनकी इच्छा पूर्ति होने की संभावना है. दांपत्य जीवन की बात करें तो ट्यूनिंग में कमी देखने को मिलेगी, वैचारिक मतभेद बढ़ेंगे. पेट से जुड़ी कब्जियत एसिडिटी की समस्या ज्यादा होगी. यात्रा के दौरान खास ध्यान रखना होगा.

सिंह - सिंह राशि के लोगों को एक बात समझनी होगी कि  कॉन्फिडेंट होना अच्छी बात है लेकिन ओवर कॉन्फिडेंट होना नहीं. आप अपने हाई कॉन्फिडेंस के चलते मुंह के बल गिर भी सकते हैं. कामकाज अच्छा रहेगा, करियर की राह पर काम आसानी से कर लेंगे. बिजनेस ठीक रहेगा, कुछ नया जोड़ने का विचार अच्छा साबित हो सकता है. पढ़ाई के लिए बहुत अच्छा समय है, कोई एग्जाम देना है तो परिणाम अच्छा ही रहेगा. पार्टनर के साथ कम्युनिकेशन अच्छा रहेगा और प्रेम परवान चढ़ेगा. जीवनसाथी का नेचर एग्रेसिव हो सकता है, उन्हें समझें अगर एक को क्रोध आए तो दूसरे को शांत रहना होगा.  महत्वपूर्ण निर्णय लेने में जल्दबाजी नहीं करनी है, और न ही किसी पर अत्यधिक भरोसा करना है. 13 अप्रैल तक सेहत का विशेष रूप से ध्यान रखना है, तेज बुखार और इंफेक्शन  जैसी बीमारियों से  परेशान हो सकते हैं.

कन्या - इस राशि के लोगों के नकारात्मक विचार आपको कार्य करने से रोकेंगे, जिसके चलते उन्नति में बाधा उत्पन्न होगी. व्यापारी वर्ग यदि कोई नया काम शुरू करने का विचार बना रहे है, तो  24 अप्रैल के पहले ही काम की शुरुआत करें. व्यापारी वर्ग को स्वाभिमान से समझौता नहीं करना है. युवा वर्ग के दोस्तों के साथ यात्रा के योग बनेंगे, घर से दूर रहना पड़ सकता है हो सकता है कि आप का किसी दूर के कॉलेज में एडमिशन हो जाए. पार्टनर के मूड स्विंग से परेशान होंगे, ब्रेकअप वालों के पैचअप होंगे. दांपत्य जीवन के लिए समय ठीक नहीं है, इस माह काफी उतार चढ़ाव देखने को मिल सकते हैं. सेहत को लेकर तनाव नहीं लेना है, इंफेक्शन को लेकर थोड़ी बहुत सजगता बरतनी चाहिए. चीखने चिल्लाने से बचना है, असंतुष्टि की भावना कहीं न कहीं डिप्रेसिव स्थिति पैदा कर सकती है.

तुला - तुला राशि वाले नौकरी को लेकर कुछ परेशान हो सकते हैं, कई बार ऐसा लगेगा कि आपकी योग्यता अनुसार रोजगार नहीं है. व्यापारी वर्ग के अप्रत्याशित खर्चों में बढ़ोतरी होगी, जिसके चलते आमदनी बहुत कम लगेगी. विरोधी आपको परेशान करने की साजिश रचेंगे, तो आपको भी उन्हें विफल करने की योजना बनानी चाहिए. युवा वर्ग को सामाजिक छवि को लेकर एक्टिव रहना है, गलत लोगों की संगत करने से बचना होगा ताकि आप पर अंगुली न उठ सके. प्रेम संबंध पर मंगल और शनि का प्रकोप छाया रहेगा, ठीक से चलने वाले रिलेशन का भी तालमेल बिगड़ सकता है. रिश्ते में ईगो क्लेश हो सकता है, अहंकार इतना सिर चढ़कर बोलेगा कि दोनों ही अपनी गलती का मानने से पीछे हट सकते हैं. सेहत में चोट पर चोट लगने की शंका है, पुराना कोई घाव फिर से परेशान कर सकता है.

वृश्चिक - इस राशि के लोगों को काम के सिलसिले में लंबी दूरी की यात्रा कई बार करनी पड़ सकती है. दूसरे संस्थान से नौकरी का ऑफर मिलने की प्रबल संभावना है, लेकिन इस बार आपको सैलरी से ज्यादा काम को इंपॉर्टेंस देनी है. व्यापारियों को किसी तरह का निवेश करने से बचना है. रिश्ते में शांति बनाए रखने के लिए धैर्य की जरूरत होगी. पारिवारिक जीवन में कुछ उतार चढ़ाव ज्यादा महसूस करेंगे. शुक्र के प्रभाव से आपके प्रेम संबंध मजबूत बनेंगे. जीवनसाथी की सेहत का ध्यान रखें और उन्हें भी अपना ध्यान रखने की सलाह दें. बात अगर आपके स्वास्थ्य की करें तो पानी का सेवन करें क्योंकि आने वाले समय में यूरिन इंफेक्शन और डिहाइड्रेशन की शिकायत होने की आशंका है.

 

यह भी पढ़ें: कम उम्र में ही अमीर बन जाते हैं इन तारीखों में जन्‍मे लोग

 

धनु - धनु राशि वालों को कार्यों से जो भी परिणाम मिलेंगे, उनसे संतुष्टि नहीं मिलेगी और ऐसी स्थिति लगभग 22 अप्रैल तक रहेगी. इसलिए निराश न हों, 22 के बाद से स्थिति में सुधार होगा और कार्यों में अच्छा प्रदर्शन कर सकेंगे. आय के नए स्रोत मिलेंगे, जो आपकी  आर्थिक स्थिति को मजबूत करने का काम करेगी. युवा वर्ग से गलती तो होगी लेकिन उसे सुधारने के मौके भी मिलेंगे. सरकारी क्षेत्र से जुड़े व्यापारियों को लाभ होगा. पार्टनर की तरक्की का समय है, उन्हें सपोर्ट करें.  बाहरी व्यक्ति की दखलंदाजी के चलते कुछ बहसबाजी भी हो  सकती है. स्वास्थ्य सुधार में धन अधिक खर्च हो सकता है,  इसलिए परहेज  और इलाज दोनों ही बहुत सावधानी के साथ करें.

मकर - इस राशि के लोगों को करियर में संघर्ष करना पड़ सकता है, तकनीकी काम करने वाले लोग परेशान हो सकते हैं. कार्यस्थल पर कुछ बातें गोपनीय ही रखें और इन्हें किसी से शेयर न करें. यदि करना ही है तो पहले परख लें कि वह व्यक्ति विश्वसनीय हो. चालाक और चापलूस लोगों से सावधान रहना होगा. व्यापारी वर्ग का समाज में वर्चस्व फैलेगा, मान सम्मान में वृद्धि होगी. पढ़ाई के लिए भाग दौड़ करनी होगी, किसी दूर के कॉलेज में सलेक्शन हो सकता है. पढाई को लेकर स्ट्रेस लेने की कोई जरूरत नहीं है. युवा रिलेशनशिप को समय ज्यादा देंगे और पढ़ाई को इग्नोर कर सकते हैं. रिश्तों में शंका को स्थान न दें यदि कोई बात हो तो उसे मौके पर ही क्लीयर कर लें. वैवाहिक जीवन में छोटी छोटी बातों को तूल न दें. खुशहाली वाला माहौल रहेगा. इस महीने आपकी हेल्थ सामान्य रहेगी, जरूरी एक्सरसाइज और नियमित व्यायाम करना न भूलें. 

कुंभ - कुंभ राशि के लोगों को करियर में अपेक्षित परिणाम मिलेंगे लेकिन  24 अप्रैल के बाद से फूंक फूंक कर कदम रखें. कोई भी काम मुश्किल नहीं है यह विश्वास बनाए रखें. बिजनेस करने वालों को नए निवेश और पार्टनरशिप दोनों से ही बचना है. हायर एजुकेशन, पीएचडी, मेडिकल की पढ़ाई करने वालों के लिए समय उत्तम है, आप में कैचिंग पावर बढ़ेगी. अंतर्मुखी और जिद्दी स्वभाव से बचे अन्यथा पार्टनर को आप जिद्दी और अहंकारी लग सकते हैं. ओवर थिंकिंग बातों को सुलझाने के बजाय आपकी कंफ्यूजन  को बढ़ा सकती है. पार्टनर का करियर अच्छा होगा. संतान की सेहत पर एक नजर हमेशा बनाए रखे. जिन लोगों का भी इलाज चल रहा था, अब आराम मिलेगा. हड्डियों के दर्द के मरीजों को भी आराम मिलेगा, स्किन से जुड़ी बीमारियों के प्रति एहतियात बरतें. 

मीन - इस राशि के टीचर अपने ज्ञान का सही प्रयोग करें, अध्यापन के कार्य में कोई कमी न रखें. प्रतिकूल स्थिति को मैनेज करना ही आपका सबसे बड़ा काम होगा. व्यापारी वर्ग बातचीत के तरीके को प्रभावशाली बनाते हुए डील करें. बहुत ज्यादा सोच विचार के चक्कर में मौके से चूक सकते हैं. भाग्य का साथ बहुत अच्छा नहीं मिलने वाला है इसलिए करियर के लिहाज से समय सामान्य रहेगा. इस माह आपको नवीन कार्यो को करने से बचना है. विद्यार्थियों में तर्क-वितर्क शक्ति का विकास होगा, तो वहीं दुविधा से बाहर निकलने के उपाय खोजें, गुरुजनों और सीनियर्स से मार्गदर्शन लेने में संकोच न करें. नए प्रेम की खोज कर रहे लोगों को तलाश पूरी होगी और जो लोग पहले से रिलेशन में है उनके लिए भी समय अच्छा है. हर सिचुएशन का जिम्मेदार पार्टनर को ठहराने से बचना होगा क्योंकि ऐसा करने से पारिवारिक वाद विवाद को बढ़ावा मिलेगा. सिर दर्द, एंग्जायटी, गैस्ट्रिक की समस्या भी हो सकती है,  बहुत ज्यादा कोई परेशानी वाली बात नहीं है. 

Trending news