Plants Vastu: घर में इन पौधों को लगाने से पहले जान लें सही दिशा, वरना हो सकता है बुरा असर
Advertisement
trendingNow12278384

Plants Vastu: घर में इन पौधों को लगाने से पहले जान लें सही दिशा, वरना हो सकता है बुरा असर

Plants Vastu Tips: आज हम आपको कुछ पौधों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनको लगाने से पहले दिशाओं का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. आइए जानते हैं.

Plants Vastu: घर में इन पौधों को लगाने से पहले जान लें सही दिशा, वरना हो सकता है बुरा असर

Vastu Shastra for Plants: अपने घर की सुंदरता को बढ़ाने के लिए कई लोग घर में पौधे लगाते हैं. इन पौधों को लगाने से सुख-शांति बनी रहती है और नेगेटिविटी भी दूर हो जाती है. वास्तु शास्त्र में पौधों से जुड़े कुछ नियम बताए गए हैं. पौधों से जुड़े इन नियमों का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है वरना बुरा परिणाम झेलना पड़ सकता है. आज हम आपको कुछ पौधों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनको लगाने से पहले दिशाओं का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. आइए जानते हैं.

- बांस का पौधा
वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में बांस का पौधा लगाना बहुत शुभ माना जाता है. इसको हमेशा घर में पूर्व और उत्तर दिशा में लगाना चाहिए वरना इसका नेगेटिव प्रभाव झेलना पड़ सकता है.

- तुलसी का पौधा
हिन्दू धर्म में तुलसी का पौधा पूजनीय पौधों में से एक माना जाता है. शास्त्रों के अनुसार तुलसी में भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी का वास होता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार तुलसी का पौधा पूर्व दिशा में लगाना शुभ होता है.

- अपराजिता का पौधा
धार्मिक शास्त्रों के अनुसार अपराजिता का पौधा माता लक्ष्मी और भगवान भोलेनाथ को अत्यंत प्रिय होता है. इसको घर में लगाना बेहद फायदेमंद माना जाता है. कई बीमारियों को ठीक करने में भी ये कारगर होता है. इस पौधे को घर में दक्षिण और पूर्व दिशा में लगाया जा सकता है.

- स्नेक प्लांट
घर में सुख-समृद्धि पाने के लिए स्नेक प्लांट लगाना लाभदायक माना जाता है. वास्तु शास्त्र की मानें तो घर में स्नेक प्लांट को हमेशा उत्तर पूर्व दिशा में ही लगाना चाहिए. 

यह भी पढ़ें: Nimbu ke Upay: बहुत चमत्कारी है नींबू के ये उपाय, जीवन की परेशानियां हो जाती हैं दूर, खुलते हैं तरक्की के द्वार!

 

- एलोवेरा 
ज्योतिष शास्त्र और चिकित्सा क्षेत्र में एलोवेरा बहुत अच्छा माना जाता है. इसको घर में लगाने से पॉजिटिविटी तो बनी रहती ही है साथ ही कई बीमारियों के इलाज में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है. वास्तु के अनुसार इस पौधे को हमेशा पूर्व और दक्षिण दिशा में ही रखना चाहिए.

- जेड प्लांट
घर में जेड प्लांट लगाने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और नेगेटिविटी खत्म हो जाती है. वास्तु शास्त्र के अनुसार इसको हमेशा घर में पूर्व दिशा में ही लगाना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news