Vastu Tips: घर में गंदगी से बढ़ती है नेगेटिविटी, वास्तु के अनुसार करें इन जगहों की सफाई, मिलेगी सुख-शांति!
Advertisement
trendingNow12266175

Vastu Tips: घर में गंदगी से बढ़ती है नेगेटिविटी, वास्तु के अनुसार करें इन जगहों की सफाई, मिलेगी सुख-शांति!

Vastu Shastra: घर के वास्तु सम्मत होने के बाद भी यदि वह हमेशा गंदा रहता है, सामान बिखरे रहते हैं तो वहां की सकारात्मकता भी नकारात्मकता में परिवर्तित हो जाती है, इसलिए घर को हमेशा साफ सुथरा रखें.

Vastu Tips: घर में गंदगी से बढ़ती है नेगेटिविटी, वास्तु के अनुसार करें इन जगहों की सफाई, मिलेगी सुख-शांति!

Vastu Tips: जिस प्रकार एक स्वस्थ शरीर के लिए स्वच्छता आवश्यक है, ठीक उसी प्रकार एक सकारात्मक और समृद्ध जीवन के लिए घर का साफ-सुथरा होना भी वास्तु शास्त्र में अत्यंत महत्वपूर्ण माना गया है. घर की गंदगी और अव्यवस्था नकारात्मक ऊर्जा को जन्म देती है और जीवन के विभिन्न पहलुओं को प्रभावित करती है, जैसे कि स्वास्थ्य, धन, समृद्धि, और रिश्ते इसलिए, घर को साफ-सुथरा रखना चाहिए. घर के वास्तु सम्मत होने के बाद भी यदि वह हमेशा गंदा रहता है, सामान बिखरे रहते हैं तो वहां की सकारात्मकता भी नकारात्मकता में परिवर्तित हो जाती है, इसलिए घर को हमेशा साफ सुथरा रखें. आज हम आपको बताएंगे कि घर के किन हिस्सों को नियमित रूप से साफ करना जरूरी है.

कोनों होते हैं अति महत्वपूर्ण

घर के कोने भी बहुत महत्वपूर्ण होते हैं, इन्हें हमेशा साफ सुथरा रखना चाहिए. किसी भी सामान को कोनों से सटाकर नहीं रखना है. कोनों को हमेशा साफ रखने के साथ प्रकाशित भी रखना है, कोने पर अंधेरा या गंदगी होने पर घर पर रहने वाले लोगों की शक्ति और प्रभाव कम होता जाता है.

सामान को यथावत स्थान पर रखें

हर वस्तु का एक निश्चित स्थान निर्धारित करें और उसे उसी स्थान पर रखें. अनावश्यक वस्तुओं को जमा न करें, बल्कि किसी जरूरतमंद को दे दें. रोजाना कुछ समय के लिए खिड़कियां और दरवाजे खोलें, ऐसा करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है. धूल-मिट्टी, कूड़ा-कचरा, और अनावश्यक वस्तुओं को नियमित रूप से हटाएं.

घर के मंदिर की व्यवस्था

घर में रखी गई देवी-देवताओं की मूर्तियों और तस्वीरों को नियमित रूप से साफ करें. चढ़े हुए फूल को नियमित रूप से हटाते रहें. पूजा स्थल को साफ करने के लिए झाड़ू पोछा अलग रखें,  यहां तक उनके वस्त्र और भोग के बर्तन को साफ करने के लिए भी अलग साबुन का इस्तेमाल करें. घर में धूप दीपक और खासकर संध्या के समय धूप जलाकर पूरे घर में घुमाएं,  इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ता है.

यह भी पढ़ें: Chaturgrahi Yog: वृष राशि में चार ग्रहों के मिलन से बनेगा चतुर्ग्रही योग, 3 राशियों की भरेगी झोली, आर्थिक स्थिति होगी मजबूत

 

पौधे और पानी की व्यवस्था

घर में हरे-भरे पौधे लगाएं, ऐसा करने से ऑक्सीजन की मात्रा तो अधिक होती ही है साथ ही व्यक्तियों का मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य भी ठीक रहता है. घर के दक्षिण पश्चिम में एक ऐसी जगह बनानी चाहिए, जहां रोजाना पक्षी आकर दाना चुगे.

फर्श और आंगन की सफाई

घर, आंगन साफ करते रहे, फर्श में चिकनापन नहीं होना चाहिए. नाली साफ सुथरी रखे, अगर उसकी जाली खराब और गंदी हो गई है, तो उसे तुरंत बदल दें. पानी का नल लीक नहीं होना चाहिए, इससे धन  हानि होती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news