गलत जगह पर रखी डस्‍टबिन बनाती है कंगाल, जानें कूड़ादान रखने की सही जगह
Advertisement
trendingNow12394673

गलत जगह पर रखी डस्‍टबिन बनाती है कंगाल, जानें कूड़ादान रखने की सही जगह

Vastu Tips for Dustbin: वास्तु शास्त्र में घर की हर चीज को रखने की सही दिशा बताई गई है. इसमें कूड़ादान या डस्‍टबिन भी शामिल है. यदि घर में गलत जगह पर डस्‍टबिन रखें तो घर में पैसा नहीं टिकता है, गरीबी छा जाती है. 

गलत जगह पर रखी डस्‍टबिन बनाती है कंगाल, जानें कूड़ादान रखने की सही जगह

Vastu Shastra For Money: हर दिशा की अपनी अलग ऊर्जा होती है, वैसे ही हर चीज में भी ऊर्जा होती है. यदि किसी भी चीज को गलत दिशा या गलत जगह पर रखा जाए तो वह घर में नकारात्‍मक ऊर्जा का संचार बढ़ जाता है. डस्‍टबिन हर घर का अहम हिस्‍सा है और यदि डस्‍टबिन गलत जगह पर रखें तो उससे बहुत नुकसान होता है. वास्‍तु शास्‍त्र में डस्‍टबिन रखने को लेकर कुछ जरूरी नियम बताए गए हैं. यदि इनका पालन ना करें तो धन हानि होती है, व्‍यक्ति गरीबी में घिर जाता है. जानिए डस्‍टबिन को लेकर वास्‍तु शास्‍त्र क्‍या कहता है. 

यह भी पढ़ें: स्‍वप्‍न शास्‍त्र में बताए गए सबसे शुभ सपने, जिन्‍हें देखने के बाद पूरी तरह बदल जाता है जीवन

इस दिशा में ना रखें डस्टबिन

यदि घर में गलत जगह पर डस्‍टबिन रखें तो मां लक्ष्‍मी नाराज हो जाती हैं. जातक आर्थिक संकट से घिर जाता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार कभी भी घर में डस्‍टबिन को उत्तर पूर्व दिशा में नहीं रखें. उत्तर पूर्व दिशा में रखी डस्‍टबिन घर के लोगों को तनाव, बेचैनी, अशांति देती है. घर का मुखिया हमेशा परेशान रहता है. वहीं डस्टबिन को घर की दक्षिण-पूर्व दिशा में रखने से धन हानि होती है. ऐसे घर में कभी पैसा टिकता ही नहीं है. बल्कि घर की जमापूंजी भी खत्‍म हो जाती है. कर्ज का बोझ बढ़ता जाता है. घर के लोग नौकरी-व्‍यापार में तरक्‍की नहीं हासिल कर पाते हैं. उन्‍हें रुकावटों-बाधाओं का सामना करना पड़ता है. 

यह भी पढ़ें: भाद्रपद संकष्‍टी चतुर्थी इन 5 राशियों के लिए वरदान समान, मिलेगी गुड न्‍यूज

 

इस दिशा में रखें डस्टबिन 

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के अंदर डस्टबिन या कूड़ेदान को हमेशा घर के दक्षिण-पश्चिम या उत्तर-पश्चिम दिशा में रखना चाहिए. दक्षिण-पश्चिम दिशा विसर्जन के लिए है इसलिए इस दिशा में डस्टबिन रखना अच्छा रहता है. घर का सीवेज वॉटर भी इसी दिशा से निकलना चाहिए. इसके साथ ही डस्टबिन को उत्तर-पश्चिम दिशा में भी रखा जा सकता है.

यह भी पढ़ें : महिला नागा साधु बनना बेहद मुश्किल, जीते जी करने पड़ते हैं ऐसे भयानक काम!

इन जगहों पर ना रखें कूड़ादान 

- कूड़ेदान को कभी भी घर के बाहर ना रखें. विशेष तौर पर घर के मुख्‍य द्वार के पास डस्‍टबिन रखने की गलती ना करें. 

- इसके अलावा किचन, पूजा घर, बेडरूम में भी डस्‍टबिन ना रखें. 

- तिजोरी या धन स्‍थान, तुलसी के पौधे के पास भी डस्‍टबिन रखने की गलती ना करें. मां लक्ष्‍मी नाराज होकर घर से चली जाती हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news