Diwali 2024: अक्टूबर में कब है दिवाली? मां लक्ष्मी के आगमन से पहले करें ये काम, इन चीजों को घर में न दें पनाह
Advertisement
trendingNow12429880

Diwali 2024: अक्टूबर में कब है दिवाली? मां लक्ष्मी के आगमन से पहले करें ये काम, इन चीजों को घर में न दें पनाह

Vastu Tips For Diwali: हिंदू धर्म शास्त्रों में सभी त्योहारों में दिवाली बड़े त्योहारों में से एक हैं. ये 5 दिवसीय त्योहार मां लक्ष्मी को समर्पित है. इन दिनों अगर कुछ बातों का ध्यान रखा जाए, तो मां लक्ष्मी का आगमन होता है. 

 

diwali safai 2024

Diwali 2024 Mein Kab Hai: हिंदू धर्म शास्त्रों में दिवाली के त्योहार का विशेष महत्व बताया गया है. बता दें कि कार्तिक माह की अमावस्या तिथि के दिन दिवाली का त्योहार मनाया जाता है. इस दिन विधिविधाम के साथ पूजा करने से मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है. साथ ही, कुबेर देव का आशीर्वाद मिलता है. कहते हैं कि मां लक्ष्मी के प्रसन्न होने पर घर में सदा के लिए मां लक्ष्मी प्रवेश करती हैं.

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मां लक्ष्मी उन्हीं लोगों के घरों में वास करती हैं, जहां पर साफ-सफाई का खास ध्यान रखा जाता है. ऐसे में दिवाली से कई दिन पहले ही लोग घर में सफाई आदि का काम शुरू कर देते हैं. दिवाली के दिन घर में कुछ चीजों का होना मां लक्ष्मी को नाराज कर देता है. इन चीजों को घर में रखने से व्यक्ति को कंगाली का सामना करना पड़ता है. जानें  

घर से निकालें टूटा कांच

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में टूटा कांच रखना शुभ नहीं माना जाता. ये परिवार में कलह का कारण बनता है. इसके घर में रहने से परिवार में आए-दिन झगड़े होते हैं. इसलिए अगर किसी व्यक्ति के घर टूटा कांच रखा हो तो उसे तुरंत बाहर कर दें.

Tulsi Rules: बर्बाद कर देती है तुलसी से जुड़ी ये एक गलती, चंद घंटों में खाली हो जाता है सदियों से जुड़ा खजाना!
 

टूटे बर्तन न रखें

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में टूटे बर्तन रखना भी अशुभ रहता है. टूटे बर्तन घर में रखने से घर की सुख-समृद्धि छिन जाती है और कंगाली आती है. व्यक्ति पैसों के लिए बुहत पापड़ बेलने पड़ते हैं. 

अशुभ होते हैं पुराने दिये

वास्तु शास्त्र में घर में पुराने दिये रखना भी अशुभ माना जाता है. दिवाली आने से पहले घर से पुराने दिए बाहर कर नए दिये घर ले आएं. इन दियों को आप दान भी कर सकते हैं. 

Good Luck Remedies: किस्मत बदलने का दम रखती हैं इन पेड़ों की जड़, धारण करने से पहले जान लें सही तरीका
 

टूटा बेड

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में अगर पुराना या टूटा बेड है तो उसे भी दिवाली आने से पहले बाहर कर दें. इससे घर में पारिवारिक कलह, पति-पत्नी के बीच मनमुटाव होता है और रिश्ते खराब होते हैं.

बंद घड़ी

अगर किसी व्यक्ति के घर बंद घड़ी रखी हुई है तो उसे दिवाली आने से पहले बाहर कर दें. बंद घड़ी असफलता का कारण बनती है. इसे घर में रखने से परिवार के सदस्यों की तरक्की रुक जाती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news