Vastu Tips: पोछा लगाते भूलकर भी न करें ये 4 गलती, घर में शुरू हो जाएगा क्लेश; धन और सेहत दोनों छोड़ देंगे साथ
Advertisement
trendingNow12262211

Vastu Tips: पोछा लगाते भूलकर भी न करें ये 4 गलती, घर में शुरू हो जाएगा क्लेश; धन और सेहत दोनों छोड़ देंगे साथ

Vastu Tips for Pochha: अगर आप चाहते हैं कि मां लक्ष्मी का आशीर्वाद आपके परिवार पर हमेशा बना रहे तो पोछा लगाते वक्त भूलकर भी 4 गलतियां न करें. ऐसा न करने पर आपका भाग्य रूठते हुए देर नहीं लगती है.  

Vastu Tips: पोछा लगाते भूलकर भी न करें ये 4 गलती, घर में शुरू हो जाएगा क्लेश; धन और सेहत दोनों छोड़ देंगे साथ

Vastu Tips in Hindi for Pochha: घर में साफ-सफाई करना हम सबके लिए सामान्य बात है. ऐसा करने से न केवल घर से गंदगी दूर होती है बल्कि बीमारियों से भी निजात मिलती है. शास्त्रीय तर्कों से भी घर में सफाई का बहुत महत्व माना गया है. कहते हैं कि जिस घर में साफ-सफाई रहती है, वहां पर मां लक्ष्मी का वास रहता है और परिवार पर धन-दौलत की बरसात होती है. हालांकि अगर आप पोंछा लगा रहे हों तो उस समय कुछ गलतियां हर्गिज न करें वरना आपका घर क्लेश का अखाड़ा बन जाएगी. 

पोछा लगाने से जुड़े ज्योतिष नियम

तुरंत पोछा लगाने से बचें

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक अगर घर का कोई व्यक्ति बाहर जा रहा हो तो उसके निकलते ही तुरंत पोछा लगाने से बचें. ऐसा करने से उक्त सदस्य को सेहत से जुड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. साथ ही उसे नौकरी-कारोबार में भी मुश्किलें झेलनी पड़ती हैं.

बालकनी में न टांगें पोछा

जब भी आप पोछा लगाएं तो उसके बाद कपड़े को निचोड़कर सही जगह पर रख दें. घर की बालकनी में भूलकर भी पोछा न टांगें. ऐसा करने से समाज में सम्मान की हानि के योग बन जाते हैं, जिससे प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचता है. 

पोछा के पानी को दहलीज पर न डालें

पोछा लगाने के बाद बाल्टी में भरे पानी को कभी भी घर की दहलीज पर न डालें. ऐसा करना ज्योतिष नियमों के हिसाब से अशुभ माना जाता है. असल में घर की दहलीज को मां लक्ष्मी का प्रवेश द्वार माना जाता है. ऐसे में अगर आप वहां पर पोछा का गंदा पानी बहाते हैं तो मां लक्ष्मी रुठ सकती हैं और घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश हो जाएगा.

टूटी हुई बाल्टी न करें इस्तेमाल

ज्योतिष शास्त्रियों के मुताबिक जिस बाल्टी में पानी भरकर आप पोछा लगा रहे हों, वह टूटी हुई और लाल रंग की नहीं होनी चाहिए. इस बात का भी ध्यान रखें कि दोपहर के वक्त गलती से भी पोछा न लगाएं. इसके बजाय सुबह के वक्त पोछा लगाना ठीक माना जाता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news