Peepal Tree: परिवार के सदस्यों की तरक्की पर पूर्ण विराम लगा देता है पीपल का पेड़, घर में उगने पर इस तरह हटाएं
Advertisement
trendingNow12167882

Peepal Tree: परिवार के सदस्यों की तरक्की पर पूर्ण विराम लगा देता है पीपल का पेड़, घर में उगने पर इस तरह हटाएं

How To Remove Peepal Tree: पीपल का पेड़ शुभ होता है लेकिन घर में पीपल का पेड़ उगना अशुभ माना जाता है. इसकी मोटी जड़े घर को तहस-नहस कर देती है. पीपल का पेड़ घर में पारीवारिक कलह का कारण बनता है. अगर आपके घर में पीपल का पेड़ उग गया है तो आइए जानें इसे कैसे उखाड़े. 

 

peepal tree vastu tips

Peepal Tree At Home: हिंदू धर्म में पीपल के पेड़ को बहुत पवित्र मानते हैं. कहते हैं कि पीपल के पेड़ में त्रिदेव यानी (ब्रह्मा, विष्णु, महेश) और मां लक्ष्मी का वास होता है. पीपल की पेड़ की लोग पूजा करते हैं इसकी पूजा से राहु, केतु और शनि के दोष दूर होते हैं. इसके साथ ही भगवान विष्णु की विशेष कृपा प्राप्त होती है. अक्सर आपने देखा होगा कि घर की छत या दिवारों पर पीपल का पेड़ उग आता है. 

मान्यता है कि पीपल का पेड़ घर में लगाना या उगना अशुभ मानते हैं. इसके घर में उगने से आर्थिक स्थिति कमजोर होने लगती है, घर में पैसों का अभाव होता है और तरक्की रुक जाती है. अगर आपके घर में भी पीपल का पेड़ उग गया है तो उसे कैसे निकाले आइए जानते हैं
किस दिन निकाले पेड़?

Gemology: शौकिया पहन रखा है मोती तो हो सकता है बड़ा नुकसान, धारण करने से पहले जान लें ये जरूरी नियम

यदि आपके घर की दीवार पर पीपल का पेड़ उग गया है तो इसे रविवार के दिन उखाड़े. ज्योतिष शआस्त्र के अनुसार पीपल का पेड़ उखाड़े के लिए रविवार का दिन बेस्ट होता है. दरअसर रविवार के दिन पीपल के पेड़ की पूजा नहीं की जाती है. इस दिन मां लक्ष्मी की बहन अलक्ष्मी का वास होता है इसलिए इस दिन पपील के पेड़ को निकाल सकते हैं. 

कैसे निकालें

- पीपल के पेड़ को निकालने के लिए रविवार के दिन एक नींबू और सात मिर्च लें. इसे पीपल के पेड़ के सामने रख दें. अब कुछ देर बाद इसे उखाड़ लें. अब उस जगह नींबू काट लें इससे पीपल का पेड़ दोबारा वहां नहीं उगेगा. इससे आपको दोष भी नहीं लगेगा.

Falgun Purnima 2024: फाल्गुन पूर्णिमा पर बन रहे हैं ये बेहद शुभ योग, इन 3 राशि वालों के घर होगा मां लक्ष्मी का आगमन

- इसके अलावा आप पीपल के पौधे की 45 दिनों तक विधि-विधान से पूजा करें और कच्चा दूध चढ़ाएं. 45 दिनों के बाद इसे उखाड़कर किसी दूसरी जगह लगा दें. इससे आपको दोष भी नहीं लगेगा. 

घर में उगना क्यों होता है अशुभ

पीपल का पेड़ वैसे तो शुभ माना जाता है. लेकिन अगर ये घर में उग जाए तो घर में पैसों की तंगी, पारिवारिक कलेश आदि का कारण बनता है इसलिए घर में इसे नहीं लगाया जाता.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news