Tulsi Tips: बैठे-बिठाए सड़क पर ले आएगा तुलसी का सूखा पौधा, सही दिन और नियम के साथ उखाड़ना है जरूरी
Advertisement
trendingNow12392431

Tulsi Tips: बैठे-बिठाए सड़क पर ले आएगा तुलसी का सूखा पौधा, सही दिन और नियम के साथ उखाड़ना है जरूरी

Tulsi Tips: सनातन धर्म में तुलसी के पौधे को पवित्र और पूजनीय माना गया है. कहते हैं कि तुलसी के पौधे में मां लक्ष्मी का वास होता है. वास्तु शास्त्र में तुलसी को लेकर कुछ नियमों के बारे में बताया गया है. अगर इन नियमों को ध्यान रखकर चीजों को किया जाए, तो व्यक्ति को मां लक्ष्मी की कृपा से धन लाभ होता है. 

 

vastu tips for tulsi

Vastu Tips Of Tulsi: हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे का विशेष महत्व है. तुलसी के पौधे को पवित्र और पूजनीय माना गया है. कहते हैं कि तुलसी के पौधे को अगर घर में वास्तु के अनुसाल लगया जाए और विधिपूर्वक पूजा की जाए, तो भक्तों पर मां लक्ष्मी की कृपा बरसती है. साथ ही, घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है. घर में सुख-समृद्धि, धन संपदा की प्राप्ति होती है. 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार तुलसी के पौधा लगाने से भविष्य में आने वाली मुसीबतों को दूर किया जा सकता है. कहते हैं कि वास्तु का पौधा सारी परेशानियां अपने ऊपर ले लेते हैं. कई बार तुलसी के पौधे की सही से देखरेख न कर पाने के कारण तुलसी का पौधा सूख जाता है. ऐसे में अगर आपके घर में तुलसी का पौधा सूख गया है, तो इसे उखाड़ने के लिए कुछ नियमों का जिक्र किया गया है. जानें इनके बारे में. 

Vastu Tips: बेहद ही शुभ मानी जाती है घर की ये एक दिशा, बुलंदियों पर होता है किस्मत का सितारा
 

इस दिन उखाड़ना शुभ होता है तुलसी का पौधा 

वास्तु जानकारों का कहना है कि तुलसी के पौधे की नियमित रूप से पूजा करने से घर में सुख-समृद्धि का वास रहता है. बता दें कि तुलसी का पौधा सूख जाने पर उसे किसी भी निकालकर घर से बाहर न करें. तुलसी का पौधा सूर्य ग्रहण, एकादशी, अमावस्या, चंद्र ग्रहण, पूर्णिमा,  रविवार, सूतक, पितृपक्ष आदि के दिनों में भूलकर  भी तुलसी न उखाड़ें. इन दिनों के अलावा पौधे को कभी भी हटा सकते हैं. 

Name Astrology: F अक्षर के नाम वाले लोग होते हैं बेहद आकर्षित, खुशमिजाज और बोलने की कला में माहिर, जानें इनका स्वभाव
 

तुलसी का पौधा किस तरह उखाड़ें

वास्तु के अनुसार तुलसी के पौधे को अचानक से न उखाड़ें. इसे उखाड़ने के लिए स्नानआदि करने के बाद पौधे में थोड़ा जल छिड़क दें. इससे मिट्टी मुलायम हो जाएगी. इसके बाद मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु का स्मरण करते हुए खुरपी से मिट्टी हटाएं. इसके बाद इस पौधे को जल में प्रवाहित कर दें. तुलसी का पौधा पवित्र होता है इसलिए इसे कूड़े आदि में फेंकना वर्जित होता है.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news