Zee Rozgar Samachar

मलमास में किन तिथियों में कर सकते हैं खरीदारी और शुभ कार्य, जानिए यहां

आश्विन महीने में शुरू होने वाला अधिमास अक्टूबर तक जारी रहेगा. मान्यता है कि इस दौरान कोई भी शुभ कार्य नहीं किया जाना चाहिए. ज्योतिर्विद मदन गुप्ता सपाटू से जानिए मलमास में खरीदारी और नए कार्य शुरू करने की शुभ तिथियां.

मलमास में किन तिथियों में कर सकते हैं खरीदारी और शुभ कार्य, जानिए यहां
अधि मास में पड़ने वाले शुभ दिन

नई दिल्ली: सितंबर में पितृ पक्ष के साथ आश्विन महीने की शुरुआत भी होने वाली है. आश्विन महीने में शुरू होने वाला अधिमास अक्टूबर तक जारी रहेगा. मान्यता है कि इस दौरान कोई भी शुभ कार्य नहीं किया जाना चाहिए. ज्योतिर्विद मदन गुप्ता सपाटू से जानिए मलमास में खरीदारी और नए कार्य शुरू करने की शुभ तिथियां.

शुभ कार्यों पर रोक
आश्विन महीने में अधिमास 18 सितंबर से शुरू होकर 16 अक्टूबर तक चलेगा. नवरात्रि 17 अक्टूबर से शुरू होंगी, उसके बाद 26 अक्टूबर को दशहरा और 14 नवंबर को दीपावली का त्योहार मनाया जाएगा. फिर 25 नवंबर को देवउठनी एकादशी के साथ ही चातुर्मास समाप्त हो जाएगा. इस दौरान कोई भी घर, कार जैसी कोई भी नई चीजें न खरीदें. इसके अलावा घर का निर्माण कार्य भी शुरू नहीं करवाया जाता है और न ही उससे संबंधित कोई भी सामान खरीदें. मान्यता है कि इस खर मास में विवाह, गृह प्रवेश, सगाई, मुंडन जैसे शुभ कार्य भी नहीं करने चाहिए.  

यह भी पढ़ें- इस हफ्ते कैसे रहेंगे आपकी किस्मत के सितारे, जानिए यहां 

प्रभावित हो रही दिनचर्या
ऐसा नहीं है कि मलिन मास या खर मास में कोई शुभ काम हो ही नहीं सकता. 2020 में मार्च से कोरोना काल के चलते वैसे भी सब कुछ रुका हुआ है. ऐसे में धार्मिक या ज्योतिषीय कारणों से पूरे एक महीने की दिनचर्या को और प्रभावित करने से लोग परेशान हो सकते हैं. इसके लिए हम आपको बता दें कि पूरे महीने शुभ कार्यों पर प्रतिबंध नहीं रहेगा.

यह भी पढ़ें- राशि के अनुसार क्या है आपकी सबसे बड़ी कमजोरी, जानकर फायदे में रहेंगे आप

मलमास में क्या कर सकते हैं और क्या नहीं
मलमास में विवाह की बातचीत, विवाह की मौखिक सहमति, पहले से आरंभ किए गए कार्यों का समापन, प्रॉपर्टी की रजिस्ट्री, वाहन की बुकिंग, ब्याना, सरकारी कार्य, पढ़ाई, शिक्षण संस्थान में एडमिशन, सामान्य दिनचर्या या दैनिक व्यवस्था के कार्य आदि किए जा सकते हैं.

खर मास में पड़ने वाले शुभ दिन
इस महीने की कुछ तिथियां बेहद शुभ हैं, जब आप शुभ कार्य या खरीदारी कर सकते हैं. 18 सितंबर, शुक्रवार को उत्तराफाल्गुनी नक्षत्र है, जिसे शुभ माना जाता है. 21, 26 सितंबर और अक्टूबर में 1, 2, 4, 6, 7, 9, 11 को सर्वार्थसिद्धि योग पड़ रहा है. ये दिन सफलतादायक हैं. इसी तरह द्विपुष्कर योग में दोगुना फल मिलता है. ये तिथियां 19 व 27 सितंबर को रहेंगी.

यह भी पढ़ें- अपनी राशि के हिसाब से जानिए अपनी सबसे बड़ी ताकत, जिंदगी में बहुत आगे जा सकते हैं आप

नए कार्य शुरू करने की तिथि
ज्योतिष शास्त्र में अमृतसिद्धि योग को दीर्घकालीन कार्यों के लिए ठीक माना जाता है. इस वर्ष यह 2 अक्टूबर को पड़ेगा. उसी तरह रविपुष्य योग में कुछ नए काम आरंभ कर सकते हैं. 2020 में यह 11 अक्टूबर को है.
आप अपने कार्यानुसार इन तिथियों का चयन कर सकते हैं.

धर्म संबंधी अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.