Hanuman Garhi: राम मंदिर ही नहीं हनुमान गढ़ी में बढ़ी श्रद्धालुओं की भीड़, रोजाना 2 लाख श्रद्धालु, अब VIP के लिए अलग से लाइन
Advertisement
trendingNow12188344

Hanuman Garhi: राम मंदिर ही नहीं हनुमान गढ़ी में बढ़ी श्रद्धालुओं की भीड़, रोजाना 2 लाख श्रद्धालु, अब VIP के लिए अलग से लाइन

Hanuman Garhi VIP Darshan: देश के कोने-कोने से भक्‍त रामलला के दर्शन करने के लिए उमड़ रहे हैं. इससे अयोध्‍या में राम मंदिर ही नहीं हनुमान गढ़ी में भी भक्‍तों की भीड़ पहुंच रही है. जिसके चलते मंदिर प्रशासन ने एक नई व्‍यवस्‍था शुरू की है. 

Hanuman Garhi: राम मंदिर ही नहीं हनुमान गढ़ी में बढ़ी श्रद्धालुओं की भीड़, रोजाना 2 लाख श्रद्धालु, अब VIP के लिए अलग से लाइन

Hanuman Garhi Ayodhya: अयोध्‍या में इस समय भक्‍तों की भीड़ है. सिद्धपीठ रामनगरी में रोजाना बड़ी संख्‍या में श्रद्धालु पहुंच रहे हैं. 22 जनवरी को हुई राम मंदिर की प्राण-प्रतिष्‍ठा के बाद से रोजाना कम से कम डेढ़ श्रद्धालु अयोध्‍या पहुंच रहे हैं. इससे राम मंदिर ही नहीं बल्कि हनुमान गढ़ी में भी भक्‍तों की भीड़ में भारी इजाफा हुआ है. रोजाना हनुमान गढ़ी में करीब 2 लाख श्रद्धालु बजरंगबली के दर्शन करने आ रहे हैं. इससे राम मंदिर की तरह हनुमान गढ़ी में भी भक्‍तों की तादाद के कारण व्‍यवस्‍थाओं पर दबाव बढ़ा है. चूंकि राम नवमी पर भक्‍तों की भारी भीड़ के अयोध्‍या पहुंचने की संभावना है. ऐसे में राम मंदिर के साथ-साथ हनुमान गढ़ी में भी विशेष इंतजाम किए जा रहे हैं. इस हफ्ते से हनुमान गढ़ी में एक नई व्‍यवस्‍था शुरू की गई है. 

वीआईपी दर्शन के लिए अलग लाइन 

हनुमान गढ़ी में दर्शन करने आने वाले वीआईपी श्रद्धालुओं के लिए अलग से लाइन की व्यवस्था शुरू कर दी गई है. इसके लिए हनुमानगढ़ी से बाहर निकलने पर एक वीआईपी पट्टी बना दी गई है. दरअसल इस पट्टी तक केवल वीआईपी यानी खास लोगों को ही प्रवेश दिया जा रहा है. उम्‍मीद है कि इससे दबाव में थोड़ी कमी आएगी. 

पहले हनुमान जी के दर्शन 

प्रथा है कि जब भी कोई अयोध्‍या आता है तो पहले हनुमान गढ़ी के हनुमंतलला के सामने हाजिरी लगाता हे और उसके बाद रामलला के दर्शन करने जाता है. इसके अलावा बड़ी संख्‍या में अयोध्‍यावासी भी रोजाना हनुमान गढ़ी में दर्शन करने आते हैं. राम मंदिर के उद्घाटन के बाद से बाहर से आ रहे श्रद्धालुओं की संख्‍या में भारी इजाफा हुआ है, जिससे हनुमान गढ़ी में भी भीड़ बढ़ गई है. हनुमान गढ़ी अखाड़ा ने हाल ही में एक बैठक करके यहां यात्री सुविधाएं विकसित करने की योजना बनाई है, जिस पर तेजी से काम भी चल रहा है. 

राम नवमी पर सत्‍तू लेकर आएं 

बता दें कि हाल ही में श्री रामजन्‍मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्‍ट के महासचिव चंपत राय ने राम नवमी पर अयोध्‍या में भक्‍तों की भारी भीड़ पहुंचने को लेकर की जा रही व्‍यवस्‍थाओं के बारे में जानकारी दी थी. साथ ही कहा था कि राम मंदिर 17 अप्रैल को राम नवमी पर भक्‍तों का स्‍वागत करने के लिए तैयार है लेकिन इस समय गर्मी बड़ी चुनौती होगी. राम नवमी के मौके पर अयोध्‍या आ रहे श्रद्धालु अपने साथ सत्‍तू लेकर आएं और इसका सेवन करें. इससे उन्‍हें गर्मी से राहत मिलेगी. 

Trending news