Tuesday Remedies: बजरंग बाण पाठ के दौरान भूल से भी न करें ये गलतियां, जानें सिद्ध करने का सही तरीका
Advertisement
trendingNow11774627

Tuesday Remedies: बजरंग बाण पाठ के दौरान भूल से भी न करें ये गलतियां, जानें सिद्ध करने का सही तरीका

Bajrang Baan Path: शास्त्रों के अनुसार हर मंगलवार को हनुमान चालीसा के साथ बजरंग बाण का पाठ करने से भक्तों के सभी संकट दूर करता है. बजरंग बली की कृपा से भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं. साथ ही ग्रह दोष, वास्तु दोष, विवाह में आ रही बाधाओं से भी मुक्ति मिलती है.

 

bajrang baan upay

Bajrang Baan Path Niyam: मंगलवार के दिन बजरंगबली के भक्त उनकी पूरी श्रद्धा-भक्ति से पूजा करते हैं. हिंदू धर्म में मंगलवार का दिन बजरंगबली को समर्पित है. इस दिन हनुमान जी के भक्त व्रत रख कर हनुमान चालीसा और बजरंग बाण का पाठ करते हैं. बजरंग बाण का हिंदू धर्म में बहुत महत्व है. कहते हैं इसके पाठ से हर मनोकामना पूरा होती है और भय से मुक्ति मिलती है. 

शास्त्रों के अनुसार हर मंगलवार को हनुमान चालीसा के साथ बजरंग बाण का पाठ भी करना चाहिए. बजरंग बाण का पाठ करने से हर संकट दूर हो जाता है. इसके साथ ही व्यक्ति को ग्रह दोष, वास्तु दोष, विवाह में आ रही बाधाओं से भी छुटकारा मिलता है. लेकिन ग्रंथों के अनुसार बजरंग बाण का पाठ करने के कुछ जरूरी नियमों के बारे में बताया गया है, जिन्हें  जान लेना बेहद जरूरी है. 

बता दें कि ज्योतष शास्त्र के अनुसार अगर आप चाहते हैं कि पूजा-पाठ का फल आपको जल्द से जल्द मिलें तो पहले पाठ या मंत्र को सिद्ध करना बहुत जरूरी है. अगर बजरंग बाण के पाठ को सिद्ध करने के बाद रोज पढ़ा जाए तो इससे फल जल्दी प्राप्त होता है. 

कैसे करें सिद्ध?

बजरंग बाण के पाठ को सिद्ध करने के सबसे पहले पूर्व दिशा में एक चौकी रखकर उस पर लाल कपड़ा बिछा दें. अब एक कागज पर ‘ऊं हं हनुमते रुद्रात्मकाय हुं फट्’ मंत्र लिखकर उसे चौकी पर रख दें. चौकी के दोनों तरफ घी का दीपक जलाएं. अब कुश के आसन पर बैठकर बजरंग बाण का कम से कम 11 बार पाठ करें . अब कागज पर लिखे मंत्र को उस मंदिर में रख दें जहां आप रोजाना पूजा करते हैं. कहते हैं इसके बाद जब आफ बजरंग बाण का पाठ करेंगे तो आपको जल्द इसका फल मिलेगा.

बजरंग बाण पाठ के दौरान न करें ये गलतियां

- ज्योतिष जानकारों के अनुसार बजरंग बाण का पाठ मंगलवार के दिन से शुरू करना चाहिए. इसके साथ ही हनुमान चालीसा का पाठ करना भी जरूर होता है. 

- ज्योतिष जानकारों के अनुसार एक बार शुरू करने के बाद लगातार 41 दिनों तक बजरंग बाण का पाठ करना जरूरी है. बजरंग बाण पाठ करने के दौरान लाल रंग के वस्त्र धारण करना चाहिए. 
बजरंग बाण का पाठ करने के दिनों में ब्रह्मचार्य का पालन करना चाहिए. साथ ही तामसिक भोजन का सेवन नहीं करना चाहिए.

Rudrabhishek Niyam: हर ख्वाहिश पूरी कर देंगे भोलेनाथ, सावन में इन चीजों से करें महादेव का रुद्राभिषेक
 

हर माह खुशियों की सौगात लाता है इस ग्रह का गोचर, 16 अगस्त तक मिथुन समेत इन लोगों को मिलेंगे ढेरों लाभ
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news