Chaitra Navratri के 9 दिन रखें इन बातों का ध्यान, मां दुर्गा की कृपा से मिलेगा पूजा का फल
Advertisement
trendingNow12191650

Chaitra Navratri के 9 दिन रखें इन बातों का ध्यान, मां दुर्गा की कृपा से मिलेगा पूजा का फल

Chaitra Navratri ke Niyam: चैत्र नवरात्रि के दौरान कुछ नियमों का पालन करना बहुत जरूरी माना जाता है. इन नियमों का पालन करने से पूजा का पूरा फल मिलता है और माता रानी का आशीर्वाद बना रहता है. आइए जानते हैं इन नियमों के बारे में.

 

Chaitra Navratri के 9 दिन रखें इन बातों का ध्यान, मां दुर्गा की कृपा से मिलेगा पूजा का फल

Chaitra Navratri Puja Niyam: चैत्र महीने के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से चैत्र नवरात्रि की शुरुआत होती है. इस दिन हिन्दू नव वर्ष भी शुरू होता है. साल 2024 में चैत्र नवरात्रि का पर्व 9 अप्रैल से शुरू हो रहा है. नवरात्रि के 9 दिन माता दुर्गा की विधि विधान से पूजा होती है. माता दुर्गा की कृपा से घर में सुख-समृद्धि का वास होता है और मनोकामाएं पूरी होती हैं. चैत्र नवरात्रि के दौरान कुछ नियमों का पालन करना बहुत जरूरी माना जाता है. इन नियमों का पालन करने से पूजा का पूरा फल मिलता है और माता रानी का आशीर्वाद बना रहता है. आइए जानते हैं इन नियमों के बारे में.

 

न करें इन चीजों का सेवन
नवरात्रि के 9 दिन भूलकर भी तामसिक और मासाहारी भोजन का सेवन नहीं करना चाहिए. इसके अलावा किसी भी तरह से नशे से दूरी बना लेनी चाहिए. इन 9 दिन आप सात्विक भोजन का सेवन कर सकते हैं. सिंघाड़े का आटा, दूध, साबूदाना, फलाहार का सेवन आप कर सकते हैं.

 

न काटे नाखून और बाल
नवरात्रि में बाल और नाखून काटने से बचना चाहिए. ऐसा करना शुभ नहीं माना जाता है. आप नवरात्रि समाप्त होने के बाद बाल, दाढ़ी और नाखून काट सकते हैं.

 

काले कपड़ों से परहेज
चैत्र नवरात्रि के दौरान आप ध्यान रखें कि 9 दिन काले कपड़ों का प्रयोग न करें. ये अशुभ माना जाता है. आप लाल कपड़ों का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा चमड़े से बनी चीजों का भी परहेज करना चाहिए.

 

यह भी पढ़ें: Chaturgrahi Yog: मीन राशि में बनेगा चतुर्ग्रही योग, 4 ग्रह मिलकर दिलाएंगे इन राशियों को बंपर लाभ

 

व्रत में न सोएं
नवरात्रि में अगर आप व्रत रखते हैं तो आप सोने से परहेज करें. कहा जाता है कि सोने से नेगेटिविटी बढ़ती है. आप दिन में ज्यादा से ज्यादा माता रानी के भजन और किर्तन करें.

 

ये लोग न रखें व्रत
नवरात्रि के 9 दिन व्रत रखने से मां दुर्गा प्रसन्न होती हैं और जीवन के संकट कम करती है. हालांकि गर्भवती महिलाएं, बच्चे और गंभीर बीमारी से परेशान लोगों को व्रत रखने से बचना चाहिए. माता के भक्तों को अपने क्षमता के अनुसार ही व्रत रखना चाहिए.

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news