Chanakya Niti: बिना मेहनत ही व्यक्ति को मिल सकती है सफलता, चाणक्य ने बताए किन कर्मों को करने से होंगे सफल!
Advertisement
trendingNow12289424

Chanakya Niti: बिना मेहनत ही व्यक्ति को मिल सकती है सफलता, चाणक्य ने बताए किन कर्मों को करने से होंगे सफल!

Chanakya Niti For Success: हर किसी की इच्छा होती है कि वह अपने परिवार का नाम रोशन करें. ऐसे में आचार्य चाणक्य की नीति के अनुसार तीन आदतों के बारे में बताया गया है जिसे यदि अपने डेली रूटीन में अपना लिया जाए तो उसके परिवार का नाम केवल देश में ही नहीं बल्कि विदेश में भी रोशन होगा. आइए विस्तार में इन तीन अच्छी आदतों के बारे में जानें.

 

chanakya niti

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य एक महान राजनेता होने के साथ ही कूटनीतिज्ञ और योग्य सलाहकार भी थे. उन्हें प्रत्येक समस्याओं का हल निकालने का दांव पेच आता था. उनकी हर स्थिति को भांप लेने की आदत हर समस्या का हल पहले से ही निकाल लेती थी. उन्होंने मनुष्य जीवन के कल्याण के लिए चाणक्य नीति शास्त्र का इजाद किया था.

इसी किताब में उन्होंने एक नीति के अनुसार बताया है कि कैसे व्यक्ति के मन में यदि परिवार का नाम रोशन करने की इच्छा है तो उसे पूरा कर सकते हैं! दरअसल हर व्यक्ति की इच्छा होती है कि उसके परिवार का नाम देश में ही नहीं बल्कि विदेश में भी रोशन हो. इसके लिए उसे आचार्य चाणक्य की नीति शास्त्र में बताई गई कुछ अच्छी आदतों को अपनाना होगा, जिसके बारे में आइए विस्तार में जानें.

Nirjala Ekadashi पर किए ये चमत्कारी उपाय चंद दिनों में बनाएंगे मालामाल, दिन-रात बेहिसाब बरसेगा पैसा!
 

व्यक्ति द्वारा किया गया अभ्यास

आचार्य चाणक्य का मानना है कि यदि व्यक्ति को अपने परिवार का या खुद का नाम रोशन करना है तो उसने जो अभी तक विद्या अर्जित की है या फिर अब तक जो कुछ भी सीखा है उसकी कद्र करें. इसकी कद्र अभ्यास के द्वारा ही किया जा सकता है. यानि व्यक्ति को जीवन में हमेशा अभ्यास करते रहना चाहिए. यदि अभ्यास की आदत जीवन में लग जाए तो  उसे जिंदगी में कामयाबी हासिल करने से कोई नहीं रोक सकता है.

व्यक्ति का अच्छा चरित्र

आचार्य चाणक्य का मानना है कि व्यक्ति का अच्छा चरित्र भी उसके परिवार का नाम रोशन करने में मदद करता है. जैसे व्यक्ति का जन्म किसी धनवान या फिर उच्च जाति में होता है पर बता दें कि यहां पर धन का महत्व नहीं है बल्कि व्यक्ति के गुण उसकी पहचान बनाती है.

Astro Tips: अशुभ है सप्ताह के इन दिनों में नए कपड़े पहनना, दिनों-दिन बढ़ने लगेंगी परेशानियां, जेब हो जाएगी खाली
 

व्यक्ति के द्वारा किए गए कर्म

आचार्य चाणक्य का आगे कहना है कि अभ्यास उसके अच्छे चरित्र के अलावा उसके अच्छे कर्म भी परिवार का नाम रोशन कर सकती है. इसलिए उसे जिंदगी भर अच्छे कर्म करते रहना चिहए. व्यक्ति के अच्छे कर्म उसके मान सम्मान को बढ़ाने में मदद करती है. इसलिए अच्छे कर्म का साथ कभी ना छोड़े. व्यक्ति का अच्छा कर्म उसे जिदंगी में सफलता दिलाने में भी मदद करता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news