Chanakya Niti : जरूर जान लें ये 3 बातें; तनाव-विवाद आपको छू भी नहीं पाएंगे, सुकून से गुजरेगी जिंदगी
Advertisement
trendingNow11031408

Chanakya Niti : जरूर जान लें ये 3 बातें; तनाव-विवाद आपको छू भी नहीं पाएंगे, सुकून से गुजरेगी जिंदगी

Chanakya Niti: तनाव और विवाद के कारण खराब हुए रिश्‍ते जिंदगी को बड़ा नुकसान पहुंचाते हैं. चाणक्य नीति में इनसे बचने के तरीके बताए गए हैं.

(फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: चाणक्य नीति जीवन में सफल बनने के गुर बताती है. साथ ही मुश्किलों से बचने के तरीके भी बताती है. महान कूटनीतिज्ञ और अर्थशास्‍त्री आचार्य चाणक्‍य (Acharya Chanakya) ने जो बातें उस समय बताईं थीं वे आज भी उतनी ही प्रासंगिक हैं, इसलिए चाणक्‍य नीति पढ़ने-सीखने की जिज्ञासा लोगों में बढ़ रही है. खासतौर पर तनाव की बात करें तो इससे आजकल हर कोई जूझ रहा है. चाणक्‍य नीति में इससे बचने के भी तरीके बताए हैं. 

  1. बहुत अहम हैं चाणक्‍य नीति की ये 3 बातें 
  2. तनाव-विवाद से बचने में आती हैं काम 
  3. अपना लेंगे तो सुकून से गुजरेगी जिंदगी 

तनाव-विवाद हमेशा रहेगा दूर 

चाणक्य नीति में बताई गई कुछ बातें इतनी काम की हैं कि यदि उन्‍हें आप अपना लें तो तनाव और विवाद आपसे हमेशा दूर ही रहेंगे. जाहिर है इससे आपकी जिंदगी खुशहाल और सुकून भरी रहेगी. बस इसके लिए आपको कुछ चीजों से दूर रहना होगा. 

घमंड: आचार्य चाणक्य के मुताबिक व्‍यक्ति को कभी भी घमंड नहीं करना चाहिए क्‍योंकि इससे व्‍यक्ति का दिमाग खराब हो जाता है और वह अपने टैलेंट, समझ-बूझ का सही उपयोग नहीं कर पाता है. साथ ही उसकी इस आदत के चलते लोग भी उससे दूरी बना लेते हैं. कुल मिलाकर ये सारी चीजें उसकी जिंदगी में तनाव का कारण बनती हैं. 

लालच: लालच व्‍यक्ति से ऐसे गलत काम करा लेता है जो उसे तनाव और विवादों की ओर धकेल देता है. लालच व्‍यक्ति को चैन से नहीं जीने देता है. आखिरकार व्‍यक्ति तनाव में जीने लगता है और फिर कई बीमारियों का शिकार हो जाता है. 

यह भी पढ़ें: Aankh Phadakane ka Matlab: केवल आंख फड़कने से मिलते हैं इतने सारे संकेत, यकीन मानिए नहीं जानते होंगे

गुस्सा: गुस्‍सा तो आदमी का सब कुछ बर्बाद कर देता है. जो व्‍यक्ति अक्‍सर गुस्‍से में रहता है, उसे तनाव होना लाजिमी है. साथ ही गुस्‍सैल व्‍यक्ति के साथ कोई रहना भी नहीं चाहता है. उसकी ये एक बुरी आदत उसे अपनों से भी दूर कर देती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news