बच्चों के सामने की गई ये गलतियां शर्म से झुका देती हैं सिर, पूरी जिंदगी रहेगा पछतावा
Advertisement
trendingNow11103072

बच्चों के सामने की गई ये गलतियां शर्म से झुका देती हैं सिर, पूरी जिंदगी रहेगा पछतावा

चाणक्‍य नीति में कुछ ऐसी बातों का जिक्र है, जो व्‍यक्ति के लिए पूरे जीवन भर शर्मिंदगी और पछतावे का कारण बनती हैं. लिहाजा हर व्‍यक्ति को इन गलतियों से हमेशा बचना चाहिए.

फाइल फोटो

नई दिल्‍ली: कुछ गलतियां व्‍यक्ति को छोटा या बड़ा नुकसान कराती हैं, लेकिन कुछ गलतियां जीवन भर का पछतावा या शर्मिंदगी देती हैं. ये ऐसी गलतियां होती हैं, जिन्‍हें करने के बाद व्‍यक्ति को जो नुकसान होता है, वह पूरी जिंदगी भर के लिए होता है. आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्‍त्र में व्‍यवहारिक जीवन की बातें बताते हुए कुछ ऐसी ही गलतियों से बचने की सलाह दी है. 

  1. जीवन में भूलकर भी न करें ये गलतियां 
  2. जीवन भर रहेगा पछतावा 
  3. हमेशा झेलेंगे शर्मिंदगी 

बच्‍चों के सामने कभी न करें ये काम 

आचार्य चाणक्‍य ने नीति शास्‍त्र व्‍यक्ति के आचरण को लेकर बहुत अहम बातें कही हैं. इस दौरान उन्‍होंने कुछ ऐसे कामों के बारे में बताया है, जिन्‍हें व्‍यक्ति को कभी भी बच्‍चों के सामने नहीं करना चाहिए. बच्‍चों के सामने ये गलतियां करने से व्‍यक्ति पूरी जिंदगी उनके सामने शर्मिंदा रहता है और हमेशा पछतावे की आग में जलता है. 

झूठ बोलना: चाणक्‍य नीति के मुताबिक कभी भी बच्‍चों के सामने झूठ बोलने की गलती न करें. माता-पिता और घर के बड़े-बुजुर्ग बच्‍चों को झूठ न बोलने की सीख देते हैं लेकिन जब वे ही बच्‍चों के सामने झूठ बोलते हैं तो बच्‍चों की नजर में उनका सम्‍मान कम हो जाता है. साथ ही बच्‍चे आगे चलकर झूठ की राह पर ही चलते हैं. 

माता-पिता या बुजुर्गों का अपमान: चाणक्‍य नीति कहती है कि कभी भी बच्‍चों के सामने बड़ों को अपने माता-पिता या बुजुर्गों का अपमान गलती से ही नहीं करना चाहिए. इससे बच्‍चों के मन में रिश्‍तों के प्रति झुकाव और मान सम्‍मान कम होता है. ऐसे में बच्‍चों के मन में आपके प्रति सम्‍मान कम होगा. 

यह भी पढ़ें: सोया भाग्य जगा देंगे आज किए गए ये अचूक उपाय, दिलाते हैं अकूत धन और मान-सम्‍मान

झगड़ा करना: बच्‍चों के सामने कभी भी बड़ों को आपस में झगड़ा नहीं करना चाहिए. खासतौर पर माता-पिता को कभी आपस में झगड़ा करने और अपशब्‍द बोलने से बचना चाहिए. झगड़े के दौरान बड़े एक-दूसरे की कमियां गिनाते हैं और अपशब्‍द कहते हैं इससे बच्‍चों के मन में उनके प्रति सम्‍मान नहीं रह जाता है. 

यह भी पढ़ें: आज से चमक जाएगी इन 5 राशि वालों की किस्‍मत, अस्‍त गुरु करेंगे भाग्‍योदय!

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news