Chanakya Niti: जीवन तबाह कर देता है ऐसी महिला का साथ! जरूर जान लें वजह वरना बहुत पछताएंगे
Advertisement

Chanakya Niti: जीवन तबाह कर देता है ऐसी महिला का साथ! जरूर जान लें वजह वरना बहुत पछताएंगे

Chanakya Niti for Wife: चाणक्‍य नीति कहती है कि अच्‍छी पत्‍नी का साथ पति को जीवन में ऊंचाइयों पर ले जाता है, वहीं गलत महिला का साथ जीवन बर्बाद कर सकता है. इस मामले में बेहद सावधान रहें. 

फाइल फोटो

Chanakya Niti for Women: दुनिया को कूटनीति, राजनीति, अर्थशास्‍त्र का महत्‍वपूर्ण ज्ञान देने वाले आचार्य चाणक्‍य ने व्‍यवहारिक जीवन की भी अहम बातें बताई हैं. अपने नीति शास्‍त्र चाणक्‍य नीति में आचार्य चाणक्‍य ने महिलाओं की विशेषताओं के बारे में बताया है. इसके मुताबिक महिलाओं में कुछ अच्‍छी बातों का होना न केवल उसका बल्कि उससे जुड़े सारे रिश्‍तों का जीवन संवार देता है. वहीं कुछ खामियां उसके जीवनसाथी को बड़ी मुसीबतों में डाल देती है. आइए जानते हैं कि चाणक्‍य नीति में महिला से जुड़े ऐसे गुण-अवगुणों के बारे में क्‍या उल्‍लेख किया गया है. 

चाणक्‍य नीति में बताई हैं महिला की खासियतें 

- चाणक्‍य नीति कहती है कि ऐसी पत्‍नी जो अपने पति से बहुत प्‍यार करे, हमेशा उससे सच बोले और हर हाल में उसका साथ दे. ऐसी पत्‍नी का साथ पति का जीवन बदल देता है. वह हर क्षेत्र में सफलता पाता है. 

- जब पति के पास धन न हो, मान-सम्‍मान न हो, वह मुसीबतों से घिरा हो और तब भी पत्‍नी उसका साथ दे. ऐसी पत्‍नी का बहुत सम्‍मान करना चाहिए. ऐसी पत्‍नी बहुत नसीब वाले लोगों को मिलती है. 

- यदि पत्‍नी का आचरण अच्‍छा न हो, वह परिवार की बदनामी का कारण बने तो ऐसी स्थिति में पत्‍नी का त्‍याग करना ही बेहतर है. दुष्‍ट महिला का साथ अच्‍छे-भले जीवन को तबाह कर सकता है. 

- यदि पत्‍नी असंतोषी, झगड़ालू, धैर्यहीन और असंस्‍कारी हो तो परिवार को बर्बाद होने से कोई नहीं बचा सकता है. ऐसे परिवार में कभी सुख-शांति नहीं रह सकती.  

यह भी पढ़ें: Name Astrology: पत्‍नी को बेइंतहां प्‍यार करते हैं ये लड़के, बनाकर रखते हैं रानी! नाम से करें पहचान

यह भी पढ़ें: Numerology 2022: इन तारीखों में जन्‍मे लोगों पर रहती है शनि की खास कृपा, मेहनत से पाते हैं ऊंचा मुकाम

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news