शुरू हो गए हैं 'चोर पंचक', हो जाएं सतर्क, वरना ये गलतियां पड़ेंगी बहुत भारी!
Advertisement
trendingNow11730714

शुरू हो गए हैं 'चोर पंचक', हो जाएं सतर्क, वरना ये गलतियां पड़ेंगी बहुत भारी!

Panchak June 2023: पंचक हर महीने लगते हैं और हिंदू धर्म में पंचक को अशुभ माना गया है. इन 5 दिनों में कोई भी शुभ कार्य नहीं किए जाते हैं. आज 9 जून से चोर पंचक लग रहे हैं और इस दौरान कुछ सतर्कता बरतनी जरूरी है. 

फाइल फोटो

Panchak June 2023: हिंदू धर्म में हर शुभ कार्य के लिए मुहूर्त निकाले जाते हैं. ताकि उस शुभ कार्य का अच्‍छा फल मिले. पंचक काल, भद्रा काल आदि में शुभ कार्य करना वर्जित होता है. इस समय में किए गए काम अशुभ फल देते हैं. पंचक 5 दिनों का समय होता है जो हर महीने आता है और इस समय में कोई भी अशुभ कार्य नहीं किया जाता है. आज 9 जून से पंचक शुरू हो गए हैं और 13 जून तक चलेंगे. इस दौरान कोई भी शुभ कार्य ना करें. साथ ही कुछ सावधानी भी बरतें. 

पंचक जून 2023 तिथि

पंचक आज आषाढ़ मास के कृष्ण पक्ष की षष्ठी तिथि यानि 9 जून की सुबह 06:02 बजे से शुरू हो चुके हैं और आषाढ़ मास के कृष्ण पक्ष की दशमी तिथि यानि 13 जून की दोपहर 1:32 मिनट पर समाप्त होंगे. इन 5 दिनों में शुभ-मांगलिक कार्य नहीं किए जाते हैं. 

जून के पंचक हैं चोर पंचक 

जून माह में आज से शुरू हुए पंचक चोर पंचक हैं. दरअसल पंचक आज 9 जून, शुक्रवार से शुरू हो रहे हैं, जब पंचक शुक्रवार के दिन से शुरु हो रहे हों तो उन्‍हें चोर पंचक कहते हैं. धर्म-शास्त्रों में पांच तरह के पंचक के बारे में बताया गया है. अग्नि पंचक, चोर पंचक, राज पंचक, रोग पंचक और मृत्यु पंचक. आज चोर पंचक के साथ-साथ भद्रा काल भी रहेगा. इसे अच्‍छा संयोग नहीं कहा जाता है. चोर पंचक में किसी भी प्रकार का महत्‍वपूर्ण लेन-देन ना करें. व्‍यापार में निवेश या ऐसा कोई अहम काम नहीं करना चाहिए, वरना नुकसान के योग बनते हैं. 

पंचक काल में ना करें ये काम 

- पंचक काल में कोई भी शुभ या मांगलिक कार्य जैसे- विवाह, सगाई, मुंडन, घर की छत डलवाना, गृहप्रवेश जैसे काम नहीं करना चाहिए.
- पंचक काल में दक्षिण दिशा की ओर यात्रा नहीं करना च‍ाहिए. 
- पंचक के दौरान लकड़ी, लकड़ी का फर्नीचर, चारपाई, ईंधन आदि घर में नहीं लाना चाहिए. ऐसा करना बड़ा संकट लाता है. 

पुरुषों की तरह महिला नागा साधु भी रहती हैं निर्वस्‍त्र? केवल इस समय आती हैं दुनिया के सामने 

ये है नाखून काटने का सबसे शुभ दिन, अचानक मिलता है खूब सारा पैसा

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news