Dhanteras 2020: इस शुभ मुहूर्त पर करें खरीदारी, पूजन का समय भी जान लीजिए
Advertisement
trendingNow1784601

Dhanteras 2020: इस शुभ मुहूर्त पर करें खरीदारी, पूजन का समय भी जान लीजिए

ऐसी मान्यता है कि धनतेरस (Dhanteras) के दिन सोना, चांदी और बर्तन खरीदने से पूरे साल संपन्नता बनी रहती है. इस दिन भगवान धनवंतरी और कुबेर जी की पूजा की जाती है. यह दिन व्यापारियों के लिए खासतौर पर बहुत महत्वपूर्ण है. 

फाइल फोटो

नई दिल्ली: कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को धनतेरस (Dhanteras 2020) मनाया जाता है. दिवाली (Diwali 2020) से पहले धनतेरस आता है. धनतेरस पर खरीदारी का विशेष महत्व है. इस साल धनतेरस 13 नवंबर को मनाया जाएगा. इस दिन लोग सोना-चांदी की खरीदारी करते हैं, ताकि उनके घर में सुख और समृद्धि बनी रहे.

  1. धनतेरस के दिन दीपक जलाने का खास तरीका है
  2. इस दिन भगवान धनवंतरि और कुबेर जी की पूजा की जाती है
  3. इसी दिन रात में यम दीप भी जलाया जाता है

ऐसी मान्यता है कि धनतेरस के दिन सोना, चांदी और बर्तन खरीदने से पूरे साल संपन्नता बनी रहती है. इस दिन भगवान धनवंतरि और कुबेर जी की पूजा की जाती है. यह दिन खासकर व्यापारियों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. इस दिन व्यापारी अपनी दुकान और व्यापार की अन्य जगहों में पूजा कर मां लक्ष्मी की आराधना करते हैं. इसी दिन रात में यम दीप भी जलाया जाता है.

धनतेरस की पूजा का शुभ मुहूर्त
इस साल धनतेरस की पूजा के लिए शुभ मुहूर्त शाम 5 बजकर 28 मिनट से लेकर शाम 5 बजकर 59 मिनट के बीच है. इस शुभ मुहूर्त में भगवान धनवंतरि और धन के देवता कुबेर जी की पूजा की जाती है. भगवान धनवंतरि को विष्णु जी का वह रूप माना जाता है, जिनके हाथ में अमृत कलश हो.

धनतेरस का शुभ मुहूर्त
12 नवंबर- सुबह 11:20 से 12:04 तक अभिजीत मुहूर्त
13 नवंबर- सुबह 11:20 से 12:04 तक अभिजीत मुहूर्त

इस दिन दीपक जलाना है खास
धनतेरस के दिन दीपक जलाने का खास तरीका है. यदि आपके घर का मुख्य द्वार पश्चिम दिशा की तरफ है तो आपको तिल के तेल का दीपक जलाना चाहिए. साथ ही इस दीपक में काली किशमिश जरूर डालें.

ये भी पढ़ें- धनतेरस 12 या 13 नवंबर को? जानिए क्या है सही तिथि और पूजन विधि

यमराज के लिए दीपक
धनतेरस के दिन अकाल मृत्यु से बचने के लिए प्रदोष काल में घर के बाहर यमराज के नाम एक दिया जलाया जाता है, जिसे 'यम दीप' या यम का दीपक भी कहते हैं. लोगों में ऐसी मान्यता है कि इससे यमराज प्रसन्न होते हैं और वे उस परिवार के सदस्यों की अकाल मृत्यु से रक्षा करते हैं.

धनतेरस की सही तिथि और समय
हिन्दू पंचांग के अनुसार, कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी ति​​थि को धनतेरस का त्योहार होता है. इस वर्ष कार्तिक कृष्ण त्रयोदशी ति​​थि का प्रारंभ 12 नवंबर दिन गुरुवार को रात 09 बजकर 30 मिनट से हो रहा है, जो इस साल 13 नवंबर शुक्रवार को शाम 05 बजकर 59 मिनट तक है.

इस मुहूर्त में खरीदें सोना
धनतेरस के दिन सोना खरीदने का शुभ मुहूर्त होता है. इस साल आप धनतेरस के दिन सुबह 06:42 बजे से शाम के 05:59 बजे तक सोना खरीद सकते है. इस बार सोना खरीदने के लिए कुल 11 घंटे 16 मिनट का समय है. इस समय पर सोना खरीदने से पूरे साल घर में शुभ कार्य संपन्न होते हैं. साथ ही घर में सुख-शांति और समृद्धि भी आती है.

Trending news