Dhanteras 2020: धनतेरस पर भूलकर भी न खरीदें ये चीजें, मानी जाती हैं अशुभ
Advertisement
trendingNow1782251

Dhanteras 2020: धनतेरस पर भूलकर भी न खरीदें ये चीजें, मानी जाती हैं अशुभ

  कार्तिक मास (Kartik Month) की कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को धनतेरस (Dhanteras) मनाया जाता है. धनतेरस दिवाली से पहले आता है. इस साल धनतेरस 13 नवंबर को मनाया जाएगा.

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली:  कार्तिक मास (Kartik Month) की कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को धनतेरस (Dhanteras) मनाया जाता है. धनतेरस दिवाली से पहले आता है. इस साल धनतेरस 13 नवंबर को मनाया जाएगा. धनतेरस पर खरीदारी का विशेष महत्व है.  ऐसी मान्यता है कि धनतेरस के शुभ दिन पर सोना, चांदी और बर्तन खरीदने से पूरे साल संपन्नता बनी रहती है. धनतेरस पर क्या खरीदना चाहिए ये तो सभी को पता है, लेकिन क्या आपको पता है धनतेरस पर क्या नहीं खरीदना चाहिए? आज हम आपको बताएंगे कि धनतेरस पर कौन सी चीजें नहीं खरीदनी चाहिए.

  1. धनतेरस पर संभलकर करें खरीददारी
  2. लोहे के सामान खरीदने से बचें
  3. कांच के सामान भूलकर भी न खरीदें

लोहे की चीजें
धनतेरस पर लोहे से बनी चीजें नहीं खरीदना चाहिए. इस दिन लोहे से बनी चीजें घर पर लाने पर राहु ग्रह (Rahu Grah) की अशुभ छाया पड़ जाती है. राहु की नजर पड़ते ही परेशानियां बढ़ने लगती हैं.

कांच का सामान
कांच का सामान का संबंध भी राहु ग्रह से होता है इसलिए धनतेरस के दिन कांच की चीजें नहीं खरीदनी चाहिए.

स्टील न खरीदें
धनतेरस पर बर्तन खरीदने की परंपरा काफी समय से चली आ रही है. स्टील भी लोहा का ही दूसरा रूप है इसलिए कहा जाता है कि स्टील के बर्तन भी धनतेरस के दिन नहीं खरीदने चाहिए. स्टील के बजाए कॉपर या ब्रॉन्ज के बर्तन खरीदे जाने चाहिए.

काले रंग की वस्तुएं
धनतेरस के दिन काले रंग की चीजों को घर लाने से बचना चाहिए. धनतेरस (Dhanteras) एक बहुत ही शुभ दिन है जबकि काला रंग हमेशा से दुर्भाग्य का प्रतीक माना गया है इसलिए धनतेरस पर काले रंग की चीजें खरीदने से बचें.

धारदार चीजें
धनतेरस के दिन अगर आप खरीदारी करने निकले हैं तो चाकू, कैंची व दूसरे धारदार हथियारों को खरीदने से बचना चाहिए.

Trending news