Dhanteras 2021: धनतेरस के दिन भूलकर भी न करें ये गलतियां, वरना उठाना पड़ेगा बड़ा नुकसान
Advertisement
trendingNow11018886

Dhanteras 2021: धनतेरस के दिन भूलकर भी न करें ये गलतियां, वरना उठाना पड़ेगा बड़ा नुकसान

Dhanteras के दिन कुछ काम करने की सख्‍त मनाही की गई है. इस दिन ये काम करने से व्‍यक्ति को पूरे साल पैसों की तंगी झेलनी पड़ती है और कई मुसीबतों का सामना करना पड़ता है.

(फाइल फोटो)

Dhanteras 2021: धनतेरस का दिन सुख-समृद्धि पाने का दिन है. इस दिन कुछ खास चीजों की खरीदारी (Shopping) करने से पूरे साल घर में बरकत रहती है लेकिन इस दिन कुछ काम करने की सख्‍त मनाही भी की गई है. वरना बड़ा नुकसान उठाना पड़ता है. लिहाजा अपने घर में सुख-समृद्धि (Prosperity) बनाए रखना चाहते हैं तो धनतेरस (2 नवंबर 2021, मंगलवार) के दिन ये गलतियां (Mistakes) न करें. साथ ही इस दिन सोना-चांदी, तांबा-पीतल की ही चीजें खरीदें. इसके अलावा घर-गाड़ी, झाड़ू, धनिया के बीज की खरीदी करना भी शुभ होता है. इस दिन मां लक्ष्‍मी और भगवान गणेश की फोटो वाला सोने या चांदी का सिक्‍का खरीदना भी बहुत शुभ होता है.   

  1. धनतेरस के दिन उधार का लेन-देन न करें 
  2. स्‍टील, कांच और प्‍लास्टिक की चीजें न खरीदें
  3. गलती से भी नुकीली चीजें न खरीदें 

धनतेरस के दिन न करें ये काम

- धनतेरस के दिन ना तो किसी को उधार दें और ना ही लें. इस दिन उधार लेने और देने वाले दोनों ही लोगों को पैसों की तंगी का सामना करना पड़ता है.   
- धनतेरस के दिन स्‍टील, कांच या प्‍लास्टिक की चीजें या बर्तन न खरीदें. यह राहु और शनि से संबंधित होते हैं और धनतेरस के दिन इनकी खरीदी करना दुर्भाग्‍य को बुलावा देना है. 
- यदि सोने-चांदी, तांबा-पीतल के बर्तन भी खरीदें तो घर में लाते समय उनमें मिठाई, चावल आदि भर लें. धनतेरस के दिन घर में खाली बर्तन लाना अशुभ होता है. 

यह भी पढ़ें: Venus Transit October 2021: शुक्र का हुआ राशि परिवर्तन, इस दिवाली इन 5 राशियों की चमकेगी किस्‍मत

-  धनतेरस के दिन धन के देवता कुबेर, मां लक्ष्‍मी, भगवान धन्‍वतंरि और यमराज की पूजा की जाती है लेकिन याद रखें कि कांच या प्‍लास्‍टर ऑफ पेरिस से बनी मूर्तियों की पूजा न करें. 
- धनतेरस के दिन अपने घर के मुख्‍य दरवाजे के सामने गलती से भी जूते-चप्‍पल न रखें. सुबह से ही घर के दरवाजे और सामने की जगह को धोकर साफ कर दें. 
- धनतेरस और दिवाली को दिन के समय गलती से भी नहीं सोना चाहिए. ऐसा करने से घर में नकारात्‍मकता आती है. 
- धनतेरस के दिन चाकू, कैंची जैसी कोई नुकीली चीज भी न खरीदें. 

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. Zee News इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news