Diwali 2021: जेब में नहीं रुकते पैसे, दिवाली से पहले घर से बाहर फेंक दें ये अशुभ चीजें; बरसेगा धन
X

Diwali 2021: जेब में नहीं रुकते पैसे, दिवाली से पहले घर से बाहर फेंक दें ये अशुभ चीजें; बरसेगा धन

Vastu Tips For Diwali 2021: घर में अशुभ चीजें धन की देवी मां लक्ष्मी को पसंद नहीं हैं. वो ऐसे घर में निवास नहीं करती हैं जहां अशुभ चीजें हों इसीलिए आप भूलकर भी ऐसी गलती नहीं करें.

Diwali 2021: जेब में नहीं रुकते पैसे, दिवाली से पहले घर से बाहर फेंक दें ये अशुभ चीजें; बरसेगा धन

नई दिल्ली: अब दिवाली (Diwali 2021) आने में कुछ समय ही बचा है. ऐसे में सभी लोगों ने दीवाली के त्योहार (Diwali Festival) की तैयारियां भी शुरू कर दी हैं. दिवाली से पहले लोग अपने घर की सफाई करते हैं. ज्यादातर लोग दिवाली से पहले अपने घर को पेंट भी करवाते हैं. लेकिन क्या आपको मालूम है कि दिवाली की सफाई में कुछ चीजों को घर से निकालना बहुत जरूरी होता है. जिस घर में ये अशुभ चीजें (Inauspicious Things) होती हैं वहां धन की देवी लक्ष्मी वास नहीं करती हैं. उस घर में धन की कमी हो जाती है और दरिद्रता आती है. आइए जानते हैं कि दिवाली से पहले किन अशुभ चीजों को घर से हटाना जरूरी है.

रुकी हुई घड़ी घर से हटाएं

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में रुकी हुई घड़ी रखना अशुभ माना जाता है. चलती हुई घड़ी सुख और तरक्की का प्रतीक होती है. अगर आपके घर में कोई बंद या टूटी हुई घड़ी हो तो उसे दीपावली से पहले घर से हटा दें.

टूटा फर्नीचर घर में नहीं रखें

वास्तु के मुताबिक, घर में टूटा हुआ फर्नीचर रखना अशुभ होता है. इससे घर पर बुरा प्रभाव पड़ता है. आपके घर में अगर कोई टेबल, कुर्सी या बेड टूटा हुआ है तो उसे घर से बाहर निकाल दें. इसके अलावा ये भी ध्यान रखें कि घर का फर्नीचर हमेशा सही स्थिति में होना चाहिए.

ये भी पढ़ें- आज है अहोई अष्टमी, भूलकर भी नहीं करें ये काम; वरना देवी हो जाएंगी नाराज

टूटे बर्तन रखना है अशुभ

टूटे-फूटे बर्तन घर में रखना वास्तु शास्त्र के अनुसार बहुत अशुभ होता है. दिवाली से पहले अपने घर से टूटे बर्तन हटा दें. वरना माता लक्ष्मी नाराज हो सकती हैं.

घर में नहीं रखें टूटी हुई मूर्तियां

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में टूटी हुई मूर्ति बिल्कुल भी नहीं रखें. दिवाली से पहले आप जांच कर लें कि कहीं आपके घर में रखी भगवान की कोई मूर्ति टूटी तो नहीं है. अगर ऐसा है तो उसे हटा दें और घर में भगवान की नई मूर्ति स्थापित करें. ये आपके और आपके परिवार के लिए शुभ होगा.

ये भी पढ़ें- गुरुवार को इन 5 राशियों का चमकने वाला है भाग्य, बन रहे धनलाभ के योग

घर से हटा दें टूटा हुआ कांच

घर में टूटा हुआ कांच रखना भी बहुत अशुभ होता है. अगर आपके घर में कोई टूटा बल्ब, टूटा फेस मिरर और कांच की कोई अन्य टूटी हुई चीज हो तो उसे तुरंत हटा दें. टूटे हुए कांच से घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है.

फटे-पुराने जूते चप्पल घर में नहीं रखें

इस बार दिवाली की सफाई में घर में रखे फटे-पुराने जूते चप्पल बाहर कर दें. फटे चप्पल और जूते घर में नेगेटिव एनर्जी फैलाते हैं.

Trending news