बहुत खास होती है देव दिवाली की रात, सोया भाग्‍य जगा देंगे ये अचूक उपाय
Advertisement
trendingNow11979618

बहुत खास होती है देव दिवाली की रात, सोया भाग्‍य जगा देंगे ये अचूक उपाय

Dev Diwali Upay: दिवाली के बाद कार्तिक पूर्णिमा के दिन देव दिवाली मनाई जाती है. इस साल देव दिवाली 26 नवंबर 2023, रविवार को मनाई जाती है. देव दिवाली के उपाय किस्‍मत चमका सकते हैं. 

बहुत खास होती है देव दिवाली की रात, सोया भाग्‍य जगा देंगे ये अचूक उपाय

Dev Diwali Ke Upay: हिंदू धर्म में देव दीपावली का दिन बहुत महत्‍वपूर्ण होता है. इस दिन देवता दिवाली मनाने धरती पर आते हैं. कार्तिक पूर्णिमा के दिन भगवान शिव ने देवताओं को त्रिपुरासुर राक्षस के आतंक से मुक्ति दिलाने के लिए उसका वध किया था. तब देवताओं ने काशी आकर गंगा में स्‍नान किया और दीप जलाकर खुशी मनाई थी. इस साल कार्तिक पूर्णिमा और देव दिवाली अलग-अलग दिन मनाई जा रही है. दरअसल, पूर्णिमा तिथि 26 नवंबर 2023 की दोपहर से शुरू होकर कल 27 नवंबर 2023 की दोपहर तक रहेगी. लेकिन 27 नवंबर, सोमवार को प्रदोष व्यापिनी मुहूर्त नहीं होने से देव दीपावली 26 नवंबर 2023 की रात को मनाई जाएगी. यदि देव दिवाली की रात कुछ खास उपाय कर लिए जाएं तो जातक को अमीर बनने में देर नहीं लगती है. 
 
देव दीपावली के उपाय 

देव दीपावली के दिन दीपदान करने का बड़ा महत्‍व है. साथ ही गंगा स्‍नान भी किया जाता है. ऐसा करने से सारे पाप नष्‍ट होते हैं और जीवन में सुख-समृद्धि आती है. ज्‍योतिष में देव दिवाली के उपाय बताए गए हैं, ये जीवन की तमाम समस्‍याओं को दूर कर सकते हैं. 

नकारात्मकता दूर करने का उपाय: देव दिवाली के दिन पीपल के पेड़ के नीचे आटे के दीपक जलाएं. इसके लिए बिना नमक का आटा गूंथें. दीपक जलाने के बाद पीपल के पेड़ की परिक्रमा करें. ऐसा करने से घर की नकारात्‍मकता दूर होती है. 

धन प्राप्ति का उपाय: आर्थिक तंगी दूर करने और मालामाल होने के लिए देव दीपावली के दिन घर के मंदिर में कुछ सिक्के रखें और फिर रोजाना रोली लगाकर उन सिक्कों की पूजा करें. इसके साथ ही मां लक्ष्‍मी से आशीर्वाद देने की प्रार्थना करें. कुछ ही समय में आर्थिक हालात बेहतर होने लगेंगे.  

जल्दी शादी करने का उपाय: देव दीपवाली के दिन हल्‍दी की 3 या 7 गांठ लें फिर इन्‍हें लाल कपड़े में लपेटकर तुलसी माता या फिर भगवान विष्णु को अर्पित करें. ऐसा करने से जल्दी विवाह के योग बनते हैं. 

घर का वास्तु दोष दूर करने का उपाय: देव दिवाली की शाम को घर के मुख्‍य द्वार के दोनों ओर घी के दीपक रखें. इसके बाद पूरे घर में शंखनाद करें. (शौचालय या अपवित्र जगह में ना करें). ऐसा करने से वास्‍तु दोष और राहु आदि ग्रह दूर होते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news