Easter Sunday 2024: कब मनाया जाएगा ईस्टर संडे? जानें ईसाई धर्म में इसका महत्व और क्या है अंडों से संबंध
Advertisement
trendingNow12179191

Easter Sunday 2024: कब मनाया जाएगा ईस्टर संडे? जानें ईसाई धर्म में इसका महत्व और क्या है अंडों से संबंध

Easter Sunday 2024: ईस्टर को ही ईस्टर संडे कहा जाता है. ये पर्व गुड फ्राइडे के तीसरे दिन मनाया जाता है. इस साल गुड फ्राइडे आज यानी 29 मार्च को मनाया जा रहा है. आइए जानते हैं ईस्टर संडे कब है, क्या है इसका महत्व और ईस्टर का अंडे से संबंध.

Easter Sunday 2024: कब मनाया जाएगा ईस्टर संडे? जानें ईसाई धर्म में इसका महत्व और क्या है अंडों से संबंध

Easter Sunday 2024 Date: रत देश में कई सारे धर्म के लोग रहते हैं. सभी धर्मों के त्योहारों को बहुत धूमधाम से मनाया जाता है. ईसाई धर्म में ईस्टर का पर्व बहुत हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है. ईस्टर को ही ईस्टर संडे कहा जाता है. ये पर्व गुड फ्राइडे के तीसरे दिन मनाया जाता है. इस साल गुड फ्राइडे आज यानी 29 मार्च को मनाया जा रहा है. आइए जानते हैं ईस्टर संडे कब है, क्या है इसका महत्व और ईस्टर का अंडे से संबंध.

 

कब है ईस्टर? (When is Easter 2024?)
गुड फ्राइडे को ईसाई धर्म के लोग शोक दिवस के रूप में मनाते हैं. इस दिन ईसा मसीह के बलिदान को याद किया जाता है. वहीं, इसके तीसरे दिन ईस्टर संडे का पर्व मनाया जाता है. इस साल ईस्टर 31 मार्च को मनाया जाएगा. ईसाई धर्म के लोगों का मानना है कि गुड फ्राइडे के तीसरे दिन ईसा मसीह दोबारा जीवित हुए थे. उनके पुनर्जीवित होने की खुशी में ईस्टर मनाया जाता है. ईसाई धर्म ग्रंथ के मुताबिक पुनर्जीवित होने बाद ईसा मसीह 40 दिन तक पृथ्वी पर रहे थे. 

 

गुड फ्राइडे पर क्या हुआ था?
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार गुड फ्राइडे पर ईसा मसीह ने मानवता के लिए अपना बलिदान दिया था. कहा जाता है कि प्रभु यीशु को धार्मिक कट्टरपंथी ने सूली पर चढ़ा दिया था. इसके बाद यीशु के अनुयाई निराश हो गए थे. इसके तीन दिन बाद ईसा मसीह ने फिर से जन्म लिया था. गुड फ्राइडे का दिन शोक दिवस के रूप में मनाया जाता है. 

 

ईस्टर कैसे मनाया जाता है
ईस्टर या कहें ईस्टर संडे के दिन ईसाई धर्म के लोग चर्च जाते हैं और उनकी याद में मोमबत्तियां जलाते हैं. इसके अलावा बाइबल का पाठ करते हैं और एक-दूसरे को बधाइयां देते हैं.

 

यह भी पढ़ें: Good Friday 2024: क्‍या है गुड फ्राइडे का इतिहास और इसके अगले दिन क्‍यों मानते हैं Holy Saturday?

क्या है अंडो का महत्व? (Significance of Eggs on Easter)
ईसाई धर्म के लोगों के अनुसार अंडे को नया जीवन और उमंग का प्रतीक माना जाता है. इस कारण से ईस्टर पर लोग अंडों की को सजाते हैं और उसपर रंग-बिरंगे रंगों से कलाकृतियां भी करते हैं. इसके अलावा अंडों को गिफ्ट के तौर पर भी एक-दूसरे को दिया जाता है.

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news