Inauspicious Dreams: सपने में दिख जाएं ये 5 चीजें तो हो सकती है अनहोनी की आशंका
Advertisement
trendingNow1867619

Inauspicious Dreams: सपने में दिख जाएं ये 5 चीजें तो हो सकती है अनहोनी की आशंका

हमें सपने में क्या दिखेगा इस पर हमारा कोई कंट्रोल नहीं होता और हर सपने का कोई मतलब हो ऐसा भी जरूरी नहीं होता. लेकिन कई बार हमें कुछ ऐसे सपने आ जाते हैं जो भविष्य में होने वाली किसी अशुभ घटना का संकेत देते हैं.

अशुभ माने जाते हैं ऐसे सपने!

नई दिल्ली: जब हम गहरी नींद में होते हैं तो हमें सपने आते हैं लेकिन ज्यादातर सपने (Dreams) ऐसे होते हैं जिनका कोई खास अर्थ नहीं होता और सुबह उठने के बाद वे सपने हमें याद भी नहीं रहते. स्वप्न शास्त्र (Swapan Shastra) में सपनों के बारे में विस्तार से बताया गया है जिसके मुताबिक सपने व्यक्त‌ि को आने वाली घटनाओं का संकेत देते हैं जो अच्छे भी होते हैं और बुरे भी. वैसे तो अधिकतर मौकों पर हमें रात में वही सपने आते हैं जिनके बारे में हम दिनभर सोचते हैं. लेकिन कई बार कुछ ऐसे अजीब सपने भी आ जाते हैं जिनके बारे में हमने कभी सोचा भी नहीं होता है. हम आपको सपनों में दिखने वाली कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें सपने में देखना अशुभ माना जाता है.

  1. अशुभ माने जाते हैं इस तरह के सपने
  2. सपनों में इन चीजों को देखना माना जाता है अपशगुन
  3. सपने में झाड़ू का दिखना मतलब धन हानि का संकेत  

अशुभ माने जाते हैं ऐसे सपने

1. कौआ, उल्लू या सांप का दिखना- यदि किसी रात सपने में आपको कौआ (Crow) नजर आता है तो यह किसी अशुभ घटना की ओर संकेत करता है. तो वहीं सपने में अगर उल्लू (Owl) दिख जाए तो किसी अपशगुन, बीमारी या दुखद समाचार मिलने की ओर इशारा करता है. इसके अलावा सपने में सांप (Snake) दिखना भी अशुभ माना गया है. कहते हैं कि इससे व्यक्ति को मृत्यु के समान कष्ट मिल सकता है.

ये भी पढ़ें- क्या आपने सपने में अपने लवर को देखा है, जानें इसका मतलब

2. पेड़ कटते हुए देखना- अगर किसी को सपने में पेड़ कटते हुए दिखाई दें (Cutting Tree) तो इसका मतलब है कि उस व्यक्ति को रुपये पैसों का नुकसान होने वाला है. साथ ही इस तरह के सपने को स्वास्थ्य हानि का भी संकेत माना जाता है.

3. झाड़ू का दिखना- वैसे तो झाड़ू (Broom) को लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है और धनतेरस के दिन अधिकतर लोग नई झाड़ू खरीदते हैं, लेकिन सपने में झाड़ू का दिखना अशुभ माना जाता है. स्वप्नशास्त्र की मानें तो सपने में झाड़ू द‌िखना बताता है क‌ि आपको न‌िकट भव‌‌िष्य में धन की हान‌ि होने वाली है.

ये भी पढ़ें- ऐसे सपने आपको बना सकते हैं अमीर, इन चीजों के दिखने का मतलब है धन लाभ

4. खुद को गिरते हुए देखना- सपने में खुद को पहाड़ से, किसी ऊंची बिल्डिंग से या किसी भी ऊंची जगह से गिरते देखना (Falling from Height) भी अशुभ माना जाता है. इस तरह का सपना आने का मतलब है कि भविष्य में आपकी सेहत खराब हो सकती है और आपके मान-सम्मान में कमी आ सकती है.

5. रेगिस्तान में चलना- अगर किसी रात आप सपने में खुद को रेग‌िस्तान में चलते हुए देखें (Walking in Desert) तो इसका मतलब है क‌ि आपको भविष्य में किसी शत्रु की वजह से परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. Zee News इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले किसी विशेषज्ञ से संपर्क करें)

धर्म से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.  

Trending news