Chaitra Navratri 2021: कल से शुरू हो रही है नवरात्रि, उससे पहले ही कर लें ये 5 काम; मिलेगा मां दुर्गा का आशीर्वाद
Advertisement

Chaitra Navratri 2021: कल से शुरू हो रही है नवरात्रि, उससे पहले ही कर लें ये 5 काम; मिलेगा मां दुर्गा का आशीर्वाद

13 अप्रैल मंगलवार यानी कल से चैत्र नवरात्रि शुरू हो रही है. इस दौरान मां दुर्गा को प्रसन्न कर उनका आशीर्वाद पाना चाहते हैं तो नवरात्रि शुरू होने से पहले ही आपको कौन से काम अवश्य करने चाहिए, इस बारे में यहां जानें.

चैत्र नवरात्रि कल से शुरू

नई दिल्ली: 13 अप्रैल मंगलवार से चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri 2021) की शुरुआत हो रही है. इस दिन घट यानी कलश की स्थापना की जाती है. चैत्र नवरात्रि के दौरान अगले नौ दिनों तक मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा होगी. ऐसी मान्यता है कि नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा (Goddess Durga) धरती लोक पर आती हैं और नौ दिनों तक यहीं भक्तों के साथ ही रहती हैं. शास्त्रों के अनुसार नवरात्रि में माता को प्रसन्न करने के लिए इन 9 दिनों में कोई व्रत रखता है तो कोई अखंड ज्योत जलाता है तो कोई कलश स्थापना करता है. लेकिन ऐसे कुछ काम भी हैं जिन्हें अगर आप नवरात्रि शुरू होने से पहले ही कर लें तो माता प्रसन्न होंगी (Maa durga will be happy) और आपको उनका आशीर्वाद भी मिलेगा.

  1. नवरात्रि शुरू होने से पहले ही कर लें ये 5 काम
  2. पूजा घर के साथ ही पूरे घर की करें अच्छे से साफ-सफाई
  3. मुख्य द्वार पर बनाएं स्वास्तिक का चिह्न, मिलेगी सफलता

नवरात्रि से पहले ही कर लें ये 5 काम

1. जिस तरह मां लक्ष्मी के स्वागत के लिए हम दिवाली से पहले पूरे घर की सफाई करते हैं, ठीक उसी तरह हमें नवरात्रि से पहले भी घर की अच्छी तरह से साफ-सफाई करनी चाहिए (Clean your home). इसका कारण ये है कि देवी मां का वास उसी घर में होता है जहां साफ-सफाई का ध्यान रखा जाता है. अगर घर में गंदगी हो तो वहां दरिद्रता और नकारात्मकता (Poverty and negativity) का वास होता है. इसलिए घर की सफाई जरूरी है और इसे नवरात्रि शुरू होने से पहले ही कर लें.

ये भी पढ़ें- नवरात्रि के नौ दिनों में देवी मां को चढ़ाएं ये फूल, पुण्य की होगी प्राप्ति

2. घर की सफाई के साथ ही तन और मन की भी सफाई जरूरी है. इसलिए शारीरिक स्वच्छता के लिए पवित्र नदियों में स्नान करें या फिर नहाने के पानी में गंगा जल मिलाकर स्नान कर लें. मानसिक स्वच्छता के लिए 1-2 दिन पहले से ही प्याज-लहसुन के साथ ही तामसिक प्रकृति के अन्य भोजन करना भी बंद कर दें (Avoid these foods) .

3. वास्तु के अनुसार घट यानी कलश की स्थापना (Kalash Sthapna) करने के लिए ईशान कोण यानी उत्तर पूर्व की दिशा को सबसे अच्छा माना जाता है. इसलिए नवरात्रि से पहले ही उस जगह को अच्छे से साफ कर लें और गंगा जल छिड़कर कर शुद्ध बना लें. साथ ही उस स्थान पर माता रानी की चौकी के पास हल्के रंगों का इस्तेमाल करें. इससे घर में पॉजिटिव एनर्जी आती है.

ये भी पढ़ें- मां दुर्गा के नौ स्वरूपों को चढ़ाएं ये भोग, नवरात्रि में मिलेगा विशेष फल

4. स्वास्तिक के निशान को बेहद शुभ और मंगलकारी माना जाता है. इसलिए नवरात्रि के पहले दिन घट स्थापना करने से पहले ही घर के मुख्य द्वार पर स्वास्तिक का चिह्न बनाएं (Swastik symbol at main gate). ऐसी मान्यता है कि स्वास्तिक का चिह्न जीवन में सफलता पाने में मदद करता है.

5. चैत्र नवरात्रि के दौरान आप माता रानी की प्रतिमा या चित्र को जिस चौकी पर स्थापित कर रहे हों उस पर लाल रंग का कपड़ा जरूर बिछाएं. लाल रंग को सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है. इसलिए नवरात्रि में घट स्थापना से पहले लाल रंग का कपड़ा लाकर रख लें.

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. Zee News इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

धर्म से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

देखें LIVE TV -
 

Trending news