Friday Remedies: मां लक्ष्मी को अर्पित करें ये चीजें, घर में होगी पैसों की बरसात

शुक्रवार को मां लक्ष्मी (Goddess Laxmi) का दिन माना जाता है. इस दिन कुछ उपाय (Friday Remedies) कर मां लक्ष्मी को प्रसन्न किया जाता है. भक्तों से खुश होकर वे उन्हें सुख-समृद्धि का आशीर्वाद देती हैं.

Friday Remedies: मां लक्ष्मी को अर्पित करें ये चीजें, घर में होगी पैसों की बरसात
मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के उपाय

नई दिल्ली: Friday Remedies: शुक्रवार को मां लक्ष्मी (Goddess Laxmi) का दिन माना जाता है और मां लक्ष्मी धन-दौलत का प्रतीक हैं. शुक्रवार को मां लक्ष्मी को खुश करने के लिए कुछ लोग वैभव लक्ष्मी का व्रत (Vaibhav Laxmi Vrat) रखते हैं तो कुछ खास पूजा-पाठ से उनका स्मरण करते हैं. जानिए शुक्रवार को क्या करने से मां लक्ष्मी की कृपा मिल सकती है (Friday Remedies For Wealth).

मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए करें ये उपाय

हिंदू संस्कारों में मान्यता है कि मां लक्ष्मी की आराधना करने से सुख, समृद्धि, धन और वैभव की प्राप्ति होती है. जिस व्यक्ति या घर पर मां लक्ष्मी की कृपा होती है, वहां कभी कोई परेशानी नहीं होती है. शुक्रवार को मां लक्ष्मी की आराधना करने से पैसों और तरक्की संबंधी परेशानियों को दूर किया जा सकता है (Money Remedies). जानिए, शुक्रवार को मां लक्ष्मी को खुश करने के उपाय (Firday Remedies).

यह भी पढ़ें- एक रात में बना था ये शिव मंदिर जहां भोलेनाथ की पूजा करना मना है, जानें कारण

मां को चढ़ाएं केसर-भात

धार्मिक (Religion) मान्यताओं के अनुसार, माता लक्ष्मी को केसर और भात बहुत पसंद है (Maa Laxmi Prasad). शुक्रवार की शाम को माता लक्ष्मी को केसर भात अर्पित करने से उनकी कृपा प्राप्त होती है. पूजा के समय उन्हें सफेद बर्फी या पीले रंग की मिठाई भी अर्पित कर सकते हैं. ये भी माता लक्ष्मी को बहुत पसंद हैं.

कमल से खुश होंगी मां

मान्यता है कि माता लक्ष्मी कमल के फूल (Lotus) पर विराजमान होती हैं. कमल माता लक्ष्मी का सबसे प्रिय फूल है. शाम के समय में मां लक्ष्मी को कमल का फूल अर्पित करना चाहिए. इससे वे प्रसन्न होती हैं. भक्त उन्हें कमलगट्टा भी अर्पित कर सकते हैं. माता लक्ष्मी को लाल गुलाब भी ​​​प्रिय है. अगर आपके पास कमल का फूल नहीं है तो लाल गुलाब ही अर्पित कर दें.

यह भी पढ़ें- ये समस्याएं दिखें तो समझ लें शुरू हो चुकी है शनि की साढ़ेसाती, जरूर करें ये उपाय

सुख-समृद्धि का प्रतीक है श्रीफल

नारियल को श्रीफल के नाम से भी जाना जाता है. इसे शुभता, समृद्धि और उन्नति का प्रतीक माना जाता है. यह माता लक्ष्मी का प्रिय फल है (Maa Laxmi Fruit). शुक्रवार की शाम को माता लक्ष्मी को पूजा के दौरान नारियल अर्पित करना चाहिए. इससे वे प्रसन्न हो जाएंगी और आपको शुभता का आशीर्वाद जरूर देंगी.

धर्म से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.