Zee Rozgar Samachar

Friday Remedies: शुक्रवार को इन 5 उपायों को करने से मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्न, भर देती हैं धन का भंडार

अगर आपको धन-धान्य से परिपूर्ण होना है तो शुक्रवार (Friday) को मां लक्ष्मी (Goddess Lakshmi Upasana) की उपासना करनी चाहिए. शुक्रवार को कुछ खास उपाय (Friday Remedies) आजमाकर मां लक्ष्मी का आशीर्वाद पाया जा सकता है.

Friday Remedies: शुक्रवार को इन 5 उपायों को करने से मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्न, भर देती हैं धन का भंडार
शुक्रवार को क्या करें

नई दिल्ली. शुक्रवार (Friday) को मां लक्ष्मी (Ma Lakshmi) की विशेष पूजा की जाती है. मान्यताओं के अनुसार, शुक्रवार को मां लक्ष्मी की विधिवत पूजा-अर्चना (Ma Lakshmi Puja) करने से उनकी कृपा सदैव आप पर बनी रहती है. इसकी वजह से कभी धन की कमी नहीं रहती है. शुक्रवार को कुछ खास उपाय (Friday Remedies) आजमाकर मां लक्ष्मी का आशीर्वाद पाया जा सकता है.

मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए करें ये उपाय

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, अगर किसी जातक को धन-धान्य से परिपूर्ण होना है तो उसे शुक्रवार को मां लक्ष्मी (Ma Lakshmi Puja) की उपासना करनी चाहिए. जानिए उन उपायों के बारें में, जिनसे आप मां लक्ष्मी को प्रसन्न कर उनका आर्शीवाद प्राप्त कर सकते हैं. इसके बाद आपको जीवन में कभी धन की कमी नहीं होगी. 

यह भी पढे़ं- Shakambhari Navratri 2021: शाकंभरी नवरात्रि शुरू, ये खास मंत्र आपके जीवन में लाएंगे खुशहाली

मां लक्ष्मी को अर्पित करें लाल वस्त्र

शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी (Ma Lakshmi)  को लाल वस्त्र अर्पित करने चाहिए. इसके साथ ही मां लक्ष्मी को लाल चुनरी, बिंदी, सिंदूर और लाल चूड़ियां भी चढ़ाएं. ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और उनकी कृपा आपके उपर बनी रहती है. 

मां लक्ष्मी को चढ़ाएं लाल रंग के 5 फूल

शुक्रवार के दिन लाल रंग के 5 फूल मां लक्ष्मी (Ma Lakshmi) को अर्पित करने चाहिए. इसके बाद मां लक्ष्मी की सच्चे मन से पूजा करें. फिर इन फूलों को धन रखने की जगह पर रख दें. ऐसा करने से आपके घर में कभी धन-धान्य की कमी नहीं होगी. 

श्री लक्ष्मी नारायण का करें पाठ

शुक्रवार के दिन श्री लक्ष्मी नारायण (Lakshmi Narayan Paath)  पाठ जरूर करना चाहिए. माना जाता है कि श्री लक्ष्मी नारायण पाठ करने से मां लक्ष्मी (Ma Lakshmi) प्रसन्न हो जाती हैं और साधकों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण करती हैं.

यह भी पढ़ें- Putrada Ekadashi 2021: कब है पुत्रदा एकादशी? जानिए शुभ मुहूर्त, महत्व और कथा

श्रीं श्रीये नम: का करें जाप

शुक्रवार के दिन लाल कपड़े में सवा किलो चावल बांध लें और फिर ओम श्रीं श्रीये नम: का पांच माला जाप करें. इसके बाद चावल की पोटली को धन की अलमारी या तिजोरी में रख दें. ऐसा करने से कभी भी धन-धान्य की कमी नहीं रहती है. 

धारण करें लाल रंग के वस्त्र

शुक्रवार के दिन (Friday Color) लाल रंग के वस्त्र पहनने चाहिए. माना जाता है कि लाल रंग के वस्त्र पहनने से मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है. 

धर्म से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

VIDEO

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.