Ganga Dussehra 2022: ज्येष्ठ माह में कब है गंगा दशहरा, इस दिन शुभ मुहूर्त में गंगा में स्नान करने से मिलता है मोक्ष
Advertisement

Ganga Dussehra 2022: ज्येष्ठ माह में कब है गंगा दशहरा, इस दिन शुभ मुहूर्त में गंगा में स्नान करने से मिलता है मोक्ष

Ganga Dussehra 2022 Date: इस दिन मां गंगा धरती पर अवतरित हुई थीं. मान्यता है कि आज के दिन गंगा में स्नान करने से व्यक्ति के सभी पाप धुल जाते हैं और मृत्यु के बाद मोक्ष की प्राप्ति होती है. 

 

फाइल फोटो

Ganga Dussehra 2022 Significance: हिंदू कैलेंडर के अनुसार ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष की दसमी तिथि को गंगा दशहरा पर्व मनाया जाता है. धार्मिक मान्यता है कि इस दिन मां गंगा ब्रह्मा जी के कमंडल से निकलकर भगवान की शिव की शिखाओं से होती हुई धरती पर अवतरित हुई थीं. तब से ही इस दिन को गंगा दशहरा के रूप में मनाया जाता है. इस दिन स्नान-दान का विशेष महत्व बताया गया है. मान्यता है कि इस दिन गंगा नदी में स्नान करने से व्यक्ति के सभी पाप धुल जाते हैं और मृत्यु को पश्चात व्यक्ति को मोक्ष की प्राप्ति होती है. 

बता दें कि इस साल ये पर्व 9 जून, 2022 को मनाया जा रहा है. इस दिन दान करने से पुण्य की प्राप्ति होती है. वहीं, स्नान करने से पापों का नाश होता है. इस दिन पूजा-पाठ का भी खास महत्व है. आइए जानते हैं गंगा दशहरा का शुभ मुहूर्त और महत्व आदि के  बारे में. 

ये भी पढ़ें- Somvati Amavasya 2022: सोमवती अमावस्या के दिन भूलकर भी न करें ये कार्य, पति के लिए हो सकता है अशुभ
 

गंगा दशहरा 2022  शुभ मुहूर्त

इस दिन दशमी तिथि 9 जून सुबह 8 बजकर 21 मिनट से शुरू होगी. और तिथि का समापन 7 बजकर 25 मिनट पर होगा. साथ ही इस दिन हस्त नक्षत्र और व्यतीपात योग भी रहेगा. इस योग में दान करना अति शुभदायी होता है. 

गंगा दशहरा का महत्व

गंगा दशहरा के दिन मां गंगा का विधि-विधान से पूजन किया जाता है. साथ ही, इस दिन गंगा स्नान का भी विशेष महत्व है. धार्मिक मान्यता है कि इस दिन मां गंगा की पूजा करने से भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त होती है. इस दिन पूजा के समय मां गंगा के मंत्र  ‘ॐ नमो गंगायै विश्वरूपिण्यै नारायण्यै नमो नमः’ का जाप अवश्य करें. 

 

ये भी पढ़ें-  Vastu Tips: घर में रजनीगंधा का पौधा लगाने से प्राप्त होती है इस देवी की कृपा, लगाने से पहले जान लें सही दिशा

गंगा दशहरा पर ये चीजें करें दान

ऐसा माना जाता है कि इश पावन दिन गंगा में स्नान करने से व्यक्ति के 10 प्रकार के पाप नष्ट हो जाते हैं. इसमें 3 दैहिक, 4 वाणी और 3 मानसिक पाप शामिल हैं. इसलिए जीवन में एक बार अवश्य गंगा में स्नान करें. इस दिन दान का भी विशेष महत्व बताया गया है. गंगा स्नान के दिन पानी पिलाने, शर्बत पिलाने से भी विशेष पुण्य की प्राप्ति होती है. साथ ही इस दिन पानी, मटका, खरबूजा, आम, चीनी आदि का दान भी विशेष फलदायी होता है. लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि जिस भी चीज का दान करें उसकी संख्या 10 हो. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news