Ganga Snan 2023: पैसों की तंगी हो जाएगी दूर, गंगा स्नान के दिन करें ये अचूक उपाय, जानें इस दिन का महत्व
Advertisement
trendingNow11970993

Ganga Snan 2023: पैसों की तंगी हो जाएगी दूर, गंगा स्नान के दिन करें ये अचूक उपाय, जानें इस दिन का महत्व

Ganga snan 2023: हिंदू धर्म में कार्तिक का महीना सबसे पवित्र महीना कहलाता है. इस माह में पूर्णिमा का बहुत बड़ा महत्व होता है. इसी दिन गंगा स्नान और दिप दान भी किया जाता है. इस दिन कुछ उपायों को करने से व्यक्ति को आर्थिक समस्या से छुटकारा मिल जाता है.

 

ganga snan 2023

Ganga Snan Remedies: हिंदू धर्म में कार्तिक पूर्णिमा का बहुत बड़ा महत्व है. इसी दिन गंगा स्नान और दीप दान किया जाता है. यह परंपरा काफी समय से चली आ रही है. पौराणिक मान्यताओं के अनुसार इसी दिन भगवान विष्णु मत्स्य अवतार लिए थे. इस साल कार्तिक मास की पूर्णिमा 27 नवंबर सोमवार के दिन पड़ रही है. इस दिन लोग सुबह उठकर गंगा में स्नान करते हैं. इस दिन ऐसा माना जाता है कि गंगा में स्नान करने से व्यक्ति को जन्म जन्म के पापों से मुक्ति मिल जाती है.

इस दिन यदि व्यक्ति गंगा स्नान के बाद पूजा करता है तो उसके भगवान हर दुख हर लेते हैं साथ ही धन संबंधी सभी प्रकार की समस्या दूर हो जाती है. इतना ही नहीं यदि व्यक्ति इस दिन कुछ उपायों को कर ले तो उसकी हर प्रकार की परेशानी दूर हो सकती है. आइए विस्तार में गंगा स्नान के दिन अपनाए जाने वाले इन उपायों के बारे में जानें.
  
पहला उपाय

कार्तिक पूर्णिमा यानी कि गंगा स्नान के दिन यदि कोई व्यक्ति व्रत रखता है तो उसे हजारों अश्वमेघ और सौ राजसूय यज्ञ के बराबर का फल मिलता है. इस दिन गौ, अश्व और घी को दान करना संपत्ति को बढ़ाने के बराबर मानते हैं.

दूसरा उपाय

गंगा स्नान के दिन व्यक्ति सुबह उठकर स्नान कर अगर सूर्य भगवान को जल में चावल और लाल फूल डाल कर अर्पित करता है तो उसे कई प्रकार के लाभ की प्राप्ति होती है.

तीसरा उपाय

गंगा स्नान के दिन सरसों का तेल, तिल और काले वस्त्र जरूरतमंदों को दान करने से शुभ फल की प्राप्ति होती है.

चौथा उपाय

गंगा स्नान की शाम को व्यक्ति अगर तुलसी के पौधे में दीप जलाकर उसके चारों ओर परिक्रमा करता है तो उसे शुभ फल की प्राप्ति होती है.

पांचवा उपाय

गंगा स्नान के दिन घर में सत्यनारायण भगवान की कथा जरूर करवाएं. इस दिन भगवान को खीर और हलवे का भोग जरूर लगाएं. ऐसा करने से भगवान प्रसन्न रहते हैं.

Copper Sun: घर की इस दिशा में लगा तांबे का सूर्य खींच ले आएगा पैसा, खुशियों से भर जाएगा आपका आशियाना
 

How To Please Shani Dev: घोड़े की नाल बनाएगी मालामाल, घर की इस दिशा में लगाते ही बरसता है अकूत पैसा
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

 

Trending news