Garuda Purana: इन 6 चीजों की पूजा से मिलती है हर काम में उन्नति, दूर हो जाते हैं जीवन के सारे कष्ट
Advertisement

Garuda Purana: इन 6 चीजों की पूजा से मिलती है हर काम में उन्नति, दूर हो जाते हैं जीवन के सारे कष्ट

Garuda Purana: गुरुड़ पुराण में एक श्लोक का माध्यम से बताया गया है कि 6 चीजों की पूजा करने से हर काम में उन्नति मिलती है. साथ ही जीवन में आने वाले कष्टों से भी छुटकारा मिल जाता है. 

सांकेतिक तस्वीर

Garuda Purana: गरुड़ पुराण सभी 18 पुराणों में से एक प्रमुख पुराण है. जिसमें व्यक्ति के कर्मों के अनुरूप मिलने वाले फलों का जिक्र किया गया है. साथ ही गरुड़ पुराण में जीवन को सफल बनाने के लिए कई मंत्रों का जिक्र किया गया है. जिसका अर्थ या भावार्थ जानकर भी कोई इंसान अपने जीवन के सफल बना सकता है. गरुड़ पुराण के अनुसार 6 चीजों की पूजा-उपासना से सबकुछ प्राप्त किया जा सकता है. आइए जानते हैं इस बारे.

  1. मिलती है तरक्की
  2. सारे कष्ट होते हैं दूर
  3. होती है सुखों की प्राप्ति

किन 6 चीजों की करनी चाहिए पूजा

गुरुड़ पुराण में एक श्लोक का माध्यम से बताया गया है कि किस प्रकार 6 चीजों की पूजा से हर काम में उन्नति मिल सकती है. श्लोक है- 'विष्णुरेकादशी गंगा तुलसीविप्रधेवनः असारे दुर्गसंसारे षट्पदी मुक्तिदायिनी'. 

भगवान विष्णु 

गरुड़ पुराण के मुताबिक भगवान विष्णु अपने भक्तों के सारे कष्ट दूर कर देते हैं. जिसके उनके जीवन में सुख-शांति बनी रहती है. अगर कोई व्यक्ति दिन की शुरुआत भगवान विष्णु की भक्ति के साथ करता है तो उसे अपने काम में सफलता जरूर मिलती है. ऐसे में नित्य भगवान विष्णु की उपासना करनी चाहिए. 

एकादशी व्रत 

गरुड़ पुराण में एकादशी व्रत को श्रेष्ठ बताया गया है. गरुड़ पुराण के अनुसार, जो व्यक्ति पूरी निष्ठा के साथ एकादशी का व्रत करता है, उसे हमेशा उसका शुभ फल प्राप्त होता है. ऐसे में जीवन में खुशहाली के लिए एकादशी का व्रत जरूर करना चाहिए. 

गंगा नदी

कलयुग में सभी नदियों में गंगा का जल श्रेष्ठ माना गया है. गरुड़ पुराण के मुताबिक गंगा का जल सभी पापों से मुक्ति दिलाने वाला है. किसी भी शुभ कार्य में गंगाजल की इस्तेमाल कर शुद्धिकरण किया जाता है, इसलिए इसकी गंगा नदी की पूजा करनी चाहिए. 

तुलसी 

गरुड़ पुराण के अनुसार, तुलसी के पौधे से भगवान विष्णु का संबंध है. यही कारण है कि इसे भगवान विष्णु का रूप माना जाता है. तुलसी की नियमित पूजा करने से जीवन में सभी सुखों की प्राप्ति होती है. इसके अलावा तुसली के नीचे दीया जलाने का भी खास महत्व है. 

ज्ञानी पुरुष

गरुड़ पुराण के मुताबिक ज्ञानी पुरुष या पंडित का हमेशा सम्मान करना चाहिए. शास्त्रों में ज्ञानी पुरुष का अपमान अनुचित बताया गया है. जो लोग ज्ञानवान लोगों का सम्मान करते हैं वे हमेशा सफल होते हैं. 

गाय

हिंदू धर्म में गाय को पूजनीय माना गया है. गरुड़ पुराण के मुताबिक गाय के शरीर में सभी देवी-देवताओं का वास होता है. जो व्यक्ति गाय को देवतुल्य मानकर उसकी पूजा-अर्चना करता है, उसकी सभी परेशानियों का अंत हो जाता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news