दिवाली की सफाई में घर से बाहर करें ये चीजें, मां लक्ष्मी होंगी प्रसन्न और बरसेगा धन
Advertisement

दिवाली की सफाई में घर से बाहर करें ये चीजें, मां लक्ष्मी होंगी प्रसन्न और बरसेगा धन

दिवाली (Diwali) के त्योहार से पहले घरों में सफाई का कार्यक्रम शुरू हो जाता है. वास्तु शास्त्र और धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, कुछ चीजों को घर में रखना अशुभ माना जाता है. अगर आपके घर में भी इस तरह का सामान हो तो उसे तुरंत बाहर कर दें.

दिवाली की सफाई में हटाएं ये चीजें

नई दिल्ली: दिवाली का त्योहार 14 नवंबर को मनाया जाएगा. इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा-अर्चना कर उन्हें प्रसन्न किया जाता है. इससे जीवन में धन-समृद्धि की बरकत होती है. दिवाली से पहले घर की साफ-सफाई की जाती है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, मां लक्ष्मी उसी घर में वास करती हैं, जिस घर में सफाई का विशेष ध्यान रखा जाता है. वहीं, वास्तु शास्त्र के अनुसार भी घर में कुछ चीजों का होना अशुभ माना गया है.

  1. दिवाली से पहले घरों में सफाई का कार्यक्रम शुरू हो जाता है
  2. वास्तु शास्त्र के मुताबिक, कुछ चीजों का घर में होना अशुभ माना जाता है
  3. बंद घड़ी व टूटा कांच घर में कभी न रखें

दिवाली की सफाई में हटाएं ये चीजें
दिवाली की सफाई करते समय कुछ चीजों को घर से तुरंत बाहर कर देना चाहिए. वास्तु शास्त्र के अनुसार, जिस घर में ये चीजें होती हैं, वहां पर निर्धनता और दरिद्रता का वास होता है. अगर आपको भी घर में ये चीजें नजर आएं तो उन्हें बाहर करने में बिल्कुल भी देरी न करें.

यह भी पढ़ें- Dhanteras 2020: धनतेरस पर न करें इन चीजों को खरीदने की भूल, मानी जाती हैं अशुभ

घर में टूटा शीशा न रखें
दिवाली की सफाई में अगर आपको घर में टूटा शीशा दिखे तो उसे तुरंत बाहर कर दें. वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में टूटा शीशा रखना अशुभ माना जाता है. टूटे शीशे की वजह से घर के वातावरण में नकारात्मकता फैल जाती है.

खराब घड़ी को घर से करें बाहर
घर में बंद या फिर खराब घड़ी के रखने को अशुभ माना जाता है. इसीलिए अगर दिवाली की सफाई में आपको घर में खराब घड़ी मिले तो उसे घर से बाहर कर दें. साथ ही अगर घर में कोई बंद घड़ी है तो उसमें बैटरी डाल कर चला लें. वास्तुशास्त्र के अनुसार, बंद घड़ी से घर में दरिद्रता फैलती है.  

यह भी पढ़ें- धनतेरस पर जरूर खरीदें 10 रुपये की यह चीज, तिजोरी में रखें, बढ़ेगी संपत्ति

घर में न रखें टूटे फोटो फ्रेम
दिवाली की सफाई में अगर आपको टूटे फोटो फ्रेम (Photo Frame) मिलें तो उन्हें घर से बाहर कर दें. साथ ही खराब सजावटी सामान को भी घर में न रखें.

खराब इलेक्ट्रॉनिक सामान से पाएं मुक्ति
अगर आपके घर में कोई खराब इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस (Electronic Device) है तो आप उसे तुरंत सही करा लें या घर से बाहर कर दें. वास्तुशास्त्र के अनुसार, घर में खराब इलेक्ट्रॉनिक सामान रखने से निर्धनता आती है.

धर्म से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Video-

Trending news