Guru Purnima 2023: आज की शाम जरूर कर लें ये काम, पूरे साल मेहरबान रहेंगी मां लक्ष्‍मी, बरसाएंगी धन!
Advertisement
trendingNow11763486

Guru Purnima 2023: आज की शाम जरूर कर लें ये काम, पूरे साल मेहरबान रहेंगी मां लक्ष्‍मी, बरसाएंगी धन!

Guru Purnima 2023: आज 3 जून 2023, सोमवार को देश भर में गुरु पूर्णिमा का पर्व मनाया जा रहा है. गुरु पूर्णिमा का दिन गुरुओं का आशीर्वाद पाने के साथ-साथ मां लक्ष्‍मी की कृपा पाने के लिए भी विशेष होता है. 

Guru Purnima 2023: आज की शाम जरूर कर लें ये काम, पूरे साल मेहरबान रहेंगी मां लक्ष्‍मी, बरसाएंगी धन!

Guru Purnima 2023 Upay: हिंदू पंचांग के अनुसार आषाढ़ माह की पूर्णिमा को गुरु पूर्णिमा मनाई जाती है. इसे व्‍यास पूर्णिमा भी कहते हैं. आषाढ़ी पूर्णिमा के दिन ही महर्षि वेद व्‍यास का जन्‍म हुआ था और उन्‍हें सृष्टि का पहला गुरु माना जाता है. गुरु पूर्णिमा के दिन गुरुओं की पूजा करना, उनका आशीर्वाद लेना जीवन में अपार सफलता दिलाता है. इसके अलावा गुरु पूर्णिमा के दिन भगवान विष्‍णु और माता लक्ष्‍मी की पूजा भी करनी चाहिए. पूर्णिमा के दिन मां लक्ष्‍मी की पूजा करना, दान करना नौकरी-व्‍यापार में तरक्‍की दिलाता है. जीवन में सुख-समृद्धि बढ़ाता है. गुरु पूर्णिमा के अगले दिन से सावन महीने की शुरुआत होती है. 

आज गुरु पूर्णिमा के दिन जरूर करें ये काम

गुरु पूर्णिमा के लिए धर्म-शास्‍त्रों में कुछ आसान उपाय बताए गए हैं. ये उपाय भगवान विष्‍णु और मां लक्ष्‍मी की कृपा दिलाते हैं. जिससे जीवन में धन, सुख, सौभाग्‍य और समृद्धि आती है. 

- गुरु पूर्णिमा के दिन अपने माथे पर केसर और पिसी हुई हल्दी का तिलक लगाएं, इससे कुंडली में गुरु मजबूत होता है. देवगुरु बृहस्पति सुख-सौभाग्‍य देते हैं. 
- गुरु पूर्णिमा के दिन गुरुओं की पूजा करके उनका आशीर्वाद लेना चाहिए. इसके अलावा माता-पिता, दादा-दादी समेत सभी बड़े-बुजुर्गों का आशीर्वाद लें.
- गुरु पूर्णिमा की शाम पीपल के पेड़ पर जल चढ़ाएं.
- गुरु पूर्णिमा के दिन जरूरतमंद बच्‍चों को शिक्षण सामग्री जैसे- कॉपी, किताबें और स्टेशनरी दान करें. इससे करियर में सफलता मिलने के योग बनते हैं. 

गुरु पूर्णिमा का राशिनुसार दान

अमावस्‍या और पूर्णिमा तिथि पर स्‍नान-दान का बड़ा महत्‍व है. उस पर गुरु पूर्णिमा के दिन तो जरूर दान करें. आइए जानते हैं गुरु पूर्णिमा का राशि अनुसार दान- 

मेष राशि: मेष राशि के जातक गुरु पूर्णिमा पर गुड़ और लाल या नारंगी रंग की मिठाई-कपड़े का दान करें. 

वृषभ राशि: वृषभ राशि के जातकों के लिए गुरु पूर्णिमा पर चीनी या चावल का दान करना शुभ फल देगा. 

मिथुन राशि: मिथुन राशि के जातकों को गुरु पूर्णिमा पर गाय को हरा चारा खिलाना चाहिए. साथ ही गरीबों को हरी मूंग की दाल का दान करना चाहिए.

कर्क राशि: कर्क राशि के जातकों को आज गुरु पूर्णिमा पर जरूरतमंद व्यक्तियों को दूध का दान करना चाहिए. 

सिंह राशि: सिंह राशि के लोगों के लिए गुरु पूर्णिमा पर गरीब लोगों को गेहूं दान करना लाभ दिलाएगा. 

कन्या राशि: कन्या राशि वालों के लिए गुरु पूर्णिमा पर ब्राह्मण को भोजन करवाना और उसे दक्षिणा देना शुभ फल देगा. 

तुला राशि: तुला राशि के लोग आज गुरु पूर्णिमा के दिन छोटी कन्याओं को खीर खिलाएं. इससे उनके जीवन में धन और मान-सम्मान बढ़ेगा. 

वृश्चिक राशि: गुरु पूर्णिमा पर वृश्चिक राशि के जातक बंदरों को गुड़ और चने खिलाएं. गरीब बच्चों को किताबें, शिक्षण सामग्री का दान करना भी बहुत लाभ देगा.

धनु राशि: धनु राशि के जातकों को गुरु पूर्णिमा पर बेसन, घी और चीनी का दान करना चाहिए.

मकर राशि: गुरु पूर्णिमा के अवसर पर मकर राशि के जातक गरीब और असहाय लोगों को कंबल या कपड़े का दान करें. 

कुंभ राशि: कुंभ राशि वाले लोग आज गुरु पूर्णिमा पर वृद्धाश्रम में भोजन और वस्त्र का दान करें. ऐसा संभव ना हो तो मंदिर में काली उड़द की दाल भी दान कर सकते हैं.

मीन राशि: गुरु पूर्णिमा पर आज मीन राशि के जातक बेसन या पीले रंग का भोजन दान करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news