Guru Pushya Yog: 28 जुलाई को गुरु पुष्य संयोग में कर लें ये कुछ जरूरी काम, सोना, मकान और वाहन खरीदना होता है शुभ
Advertisement
trendingNow11273476

Guru Pushya Yog: 28 जुलाई को गुरु पुष्य संयोग में कर लें ये कुछ जरूरी काम, सोना, मकान और वाहन खरीदना होता है शुभ

Guru Vakri 2022: ग्रह-नक्षत्रों की चाल का व्यक्ति के जीवन पर भी खासा प्रभाव पड़ता है. इस लिहाज से 28 जुलाई का दिन भी खास रहने वाला है. इस दिन गुरु वक्री होना आरंभ करेंगे. साथ ही, इस दिन हरियाली अमावस्या भी है. ऐसे में कुछ कार्यों के लिए ये योग बेहद खास होता है. 

 

फाइल फोटो

Hariyali Amavasya 2022: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ग्रह और नक्षत्र की चालों का प्रभाव भी व्यक्ति के जीवन पर पड़ता है. बता दें कि कुल 27 नक्षत्र हैं इनमें एक पुष्य नक्षत्र होता है, इस नक्षत्र पर गुरु और शनि का प्रभाव रहता है. ज्योतिष में इस नक्षत्र को बहुत शुभ माना गया है. कहते हैं कि जब भी ये नक्षत्र रविवार या गुरुवार को आता है, तो इसे बेहद शुभ माना जाता है. ये संयोग शुभ फलदायी होता है. 

ज्योतिषाचार्यों का कहना है कि जब रविवार या गुरुवार के दिन पुष्य नक्षत्र होता है ,तो इसे बहुत ही दुर्लभ संयोग माना जाता है. ये दुर्लभ संयोग इस बार 28 जुलाई के दिन पड़ रहा है. ये संयोग 29 जुलाई को भी थोड़े समय तक रहेगा. आइए जानते हैं 28 जुलाई को इस संयोग का समय और इस दौरान क्या कार्य करना शुभ माना जाता है. 

28 जुलाई से गुरु करेंगे वक्री

इस दिन गुरु पुष्य योग के साथ-साथ गुरु ग्रह भी मीन राशि में वक्री करेंगे. वहीं, इस दिम हरियाली अमावस्या भी है. सभी कुछ एक साथ होने के कारण 28 जुलाई को दुर्लभ संयोग का निर्माण हो रहा है. इसे धन-समृद्धि के लिए शुभ माना  जाता है. साथ ही, इस योग में कई शुभ कार्य किए जा सकते हैं. अगर आप सोना, मकान या वाहन आदि खरीदना चाहते हैं, तो 28 जुलाई का दिन बेहद खास है. 

धर्म और धन के मामले में भी शुभ

ज्योतिषाचार्यों का कहना है कि गुरु पुष्य योग में किए गए कार्यों में सफलता हासिल होती है और शुभ फलों की प्राप्ति ही होती है. इस दिन 28 जुलाई गुरुवार सुबह 07 बजकर 06 मिनट पर इस योग का आरंभ होगा. और अगले दिन 29 जुलाई शुक्रवार को सुबह 09 बजकर 47 मिनट तक रहेगा. जब गुरु वक्री चाल आरंभ करेंगे तब पुष्य नक्षत्र का अस्तित्व गुरु पुष्य योग बनाएगा. 

कर सकते हैं ये कार्य

वैदिक ज्योतिष में बृहस्पति को पुष्य नक्षत्र का स्वामी माना गया है और इस नक्षत्र का आरंभ गुरुवार को होने कारण गुरु पुष्य योग का निर्माण होगा. सावन की अमावस्या भी इस दिन होने से व्यक्ति को धन और धार्मिक लाभ पहुंचाएगा. इस नक्षत्र में घर का निर्माण करवाना, किसी नए काम की शुरुआत करना, नए व्यापार, निवेश आदि करना शुभ माना जाता है. इसे सभी नक्षत्रों का राजा माना जाता है. 

करें ये कार्य

इस दिन भगवान की पूजा उपासना करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है. इस दिन सुबह और शाम के समय मां लक्ष्मी के सम्मुख घी का दीपक जलाएं. साथ ही, चावल, दाव, खिचड़ी, बूंदी के लड्डू आदि का दान करने से विशेष लाभ होता है. लंबे समय के लिए धन निवेश करने के लिए 28 जुलाई का दिन खास है. भविष्य में अच्छे फलों की प्राप्ति होगी. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news