Hanuman Chalisa Remedies: हर अर्जी पूरी करेंगे संकटमोचन, हनुमान चालीसा का ये उपाय लगाएगा बेड़ा पार
Advertisement

Hanuman Chalisa Remedies: हर अर्जी पूरी करेंगे संकटमोचन, हनुमान चालीसा का ये उपाय लगाएगा बेड़ा पार

Hanuman Chalisa: शास्त्रों में हनुमान चालीसा के विशेष महत्व के बारे में बताया गया है. मान्यता है कि हनुमान चालीसा का पाठ करने से व्यक्ति को कौन-कौन सी मुश्किलों से छुटकारा मिलता है.

 

फाइल फोटो

Hanuman Chalisa Ke Upay: हिंदू शास्त्रों के अनुसार किसी भी देवी-देवता को प्रसन्न करने के लिए उनके मंत्र जाप और चालीसा का पाठ करने की सलाह दी जाती है. कहते हैं कि इससे देवता जल्द प्रसन्न होते हैं और भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं. कहते हैं कि हर चालीसा अगर 40 दिन तक लगातार किया जाए, तो जीवन में आ रही कई मुश्किलें खत्म हो जाती हैं. कष्टों से मुक्ति मिलती है और कई मुश्किलों से छुटकारा मिलता है.

हनुमान चालीसा पढ़ने से दूर होंगे सभी कष्ट

- हनुमान चालीसा का पाठ करने से व्यक्ति के आत्मविश्वास में वृद्धि हती है. अगर आप आत्मविश्वास में वृद्धि चाहते हैं तो हर एक कार्य करते समय हिचकिचाहट होती है, तो हनुमान चालीसा का जाप करने से फायदा होगा.

- कहते हैं कि हनुमान चालीसा  का पाठ करने से व्यक्ति की आर्थिक समस्याएं दूर होती हैं. अगर आपके जीवन में भी आर्थिक समस्याएं आ रहे हैं, तो आप सोज सुबह उठकर एक बार अवश्य पढ़ें. इससे आर्थिक समस्याओं से छुटकारा मिलता है.

- कहते हैं हनुमान चालीसा का पाठ करने से डर दूर होता है. ऐसे में किसी भी तरह के भय और दुश्मनों के भय से बचने के लिए इसका पाठ करें. काले जादू, टोने-टोटके, भूत-प्रेत, किसी भी दुर्घटना और अकाल मृत्यु का भय दूर करने के लिए हनुमान चालीसा का पाठ करें. इससे आपके हर तरह के भय को दूर किया जा सकता है.

- शत्रुओं से भी छुटकारा मिलता है. अगर आप नियमित रूप से हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं, तो व्यक्ति को अनचाहे शत्रुओं से मुक्ति मिलती है. कठोर वाणी वाले लोगों की वाणी में भी नमी आती है.  

- कहते हैं कि किसी भी दुर्घटना से बचने के लिए हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए. अगर आपको बार-बार चोट लग रही है या फिर दुर्घटना का शिकार हो रहे हैं, तो  हनुमान चालीसा आपके लिए लाभकारी सिद्ध हो सकता है.

- बता दें कि हनुमान चालसा का अनुष्ठान आरंभ हमेशा मंगलवार के दिन करने से ही लाभकारी होता है. मंगलवार के दिन खासतौर से हनुमान चालीसा पढ़ा जाए, तो हनुमान जी प्रसन्न होते हैं. साथ ही, कुंडली में मंगल की स्थिति मजबूत होती है.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news