Hanuman Jayanti 2021: इस दिन है हनुमान जयंती का त्योहार, ऐसे करें पूजा शनि ग्रह का अशुभ प्रभाव भी होगा दूर

प्रभु श्रीराम के जन्मोत्सव रामनवमी के त्योहार के ठीक छह दिन बाद रामभक्त हनुमान जी का जन्मोत्सव हनुमान जयंती का त्योहार मनाया जाएगा. इस दिन कई शुभ संयोग भी बन रहे हैं जिससे जीवन के सभी संकट दूर हो जाएंगे.

Hanuman Jayanti 2021: इस दिन है हनुमान जयंती का त्योहार, ऐसे करें पूजा शनि ग्रह का अशुभ प्रभाव भी होगा दूर
हनुमान जयंती 2021

नई दिल्ली: हिंदू पंचांग (Panchang) के अनुसार हर साल चैत्र महीने के पूर्णिमा तिथि को हनुमान जयंती (Hanuman Jayanti) का त्योहार मनाया जाता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि को श्रीराम का जन्मोत्सव रामनवमी (Ramnavmi) का त्योहार होता है और उसके ठीक छह दिन बाद भगवान हनुमान (Lord Hanuman) का जन्मोत्सव हनुमान जयंती मनायी जाती है. इस साल हनुमान जयंती का त्योहार 27 अप्रैल मंगलवार को मनाया जाएगा. ऐसी मान्यता है कि हनुमान जी जल्दी प्रसन्न होने वाले देवता हैं. इसलिए सच्चे मन से उनकी पूजा करने वाले भक्तों के जीवन की सभी बाधाएं और कष्टों को हनुमान जी दूर कर देते हैं.

कलयुग के देवता और शिवजी के 11वें अवतार हैं हनुमान जी

राम भक्त भगवान हनुमान जिन्हें बजरंगबली (Bajrangbali) के नाम से भी जाना जाता है को कलयुग का देवता माना गया है. ऐसी मान्यता है कि हनुमान जी भगवान शिव (Lord Shiv) के 11वें अवतार हैं और उन्हें चिरंजीवी होने का आशीर्वाद प्राप्त है. हनुमान जी की पूजा कर उन्हें प्रसन्न करने के लिहाज से हनुमान जयंती का दिन सर्वश्रेष्ठ माना जाता है. हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए इस दिन भक्तों को रामायण, रामचरित मानस, सुंदरकांड, हनुमान चालीसा, बजरंग बाण, हनुमान बाहुक आदि का पाठ करना चाहिए.

ये भी पढ़ें- मंगलवार को हो क्यों होती है हनुमान जी की पूजा, जानें महत्व और कारण

हनुमान जयंती के दिन बन रहे कई शुभ संयोग

इस बार हनुमान जयंती का त्योहार 27 अप्रैल मंगलवार को मनाया जा रहा है. मंगलवार का दिन हनुमान जी (Tuesday is Hanuman ji's day) का ही दिन होता है और ऊपर से हनुमान जयंती का त्योहार यानी भक्तों के पास बजरंगबली को खुश करने का दोहरा मौका है. इसके अलावा इस दिन रात में 8 बजे तक सिद्धि योग रहने वाला है और बेहद शुभ स्वाति नक्षत्र भी. किसी भी तरह की सिद्धि प्राप्त करने और ईश्वर का नाम जपने के लिए सिद्धि योग बेहद उत्तम माना जाता है. 

ये भी पढ़ें- ऐसे करें हनुमान जी की पूजा, बजरंगबली के भक्तों से नाराज नहीं होते शनिदेव

हनुमान जयंती का महत्व

ऐसी मान्यता है कि हनुमान जयंती के दिन हनुमान जी की पूजा-अर्चना करने से जीवन के सभी संकट और बाधाओं से छुटकारा मिलता है और सुख शांति की प्राप्ति होती है. अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में शनि ग्रह का अशुभ प्रभाव हो तो उसे भी हनुमान जयंती के दिन हनुमान जी की पूजा करनी चाहिए. ऐसा करने से शनि देव से जुड़ी समस्याएं भी दूर हो जाती हैं. साथ ही निगेटिव ऊर्जा से जुड़ी परेशानियों से भी मुक्ति मिलती है. 

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. Zee News इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

धर्म से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

देखें LIVE TV -
 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.