Hanuman Puja: बजरंग बली के इन उपायों से भूत-प्रेत की तरह दूर रहेगी आर्थिक तंगी, मंगलवार को जरूर करें
Advertisement

Hanuman Puja: बजरंग बली के इन उपायों से भूत-प्रेत की तरह दूर रहेगी आर्थिक तंगी, मंगलवार को जरूर करें

Tuesday Remedies: मंगलवार का दिन बजरंग बली को समर्पित होता है. इस दिन कुछ खास उपाय करने से हनुमान जी की कृपा मिलती है और भक्तों के हर तरह के कष्ट दूर हो जाते हैं. आज के लेख में कुछ ऐसे ही विशेष उपायों के बारे में बात करेंगे.

Tuesday Remedies

Mangalwar ke Upay: सप्ताह का हर दिन किसी न किसी भगवान, देवी-देवता या ग्रहों को समर्पित होता है. ज्योतिष शास्त्र में दिन के हिसाब से भगवानों को प्रसन्न करने के उपाय बताए गए हैं. मंगलवार की बात करें तो यह दिन हनुमान जी का माना जाता है. इस दिन कुछ खास उपाय कर लिए जाएं तो जीवन के हर तरह के कष्ट दूर होते हैं और खुशियों का आगमन होने लगता है. बजरंग बली को प्रसन्न करने के लिए मंगलवार को किए जाने वाले उपायों के बारे में बताएंगे, जिनको करने से परेशानियों दूर होती हैं और खुशियां दस्तक देने लगती हैं. 

भोजन

मंगलवार के दिन सूर्यास्त से पहले भिखारी या किसी जरूरतमंद को भोजन जरूर कराना चाहिए. हालांकि, इस दौरान ध्यान रहे कि भोजन कराने के लिए पैसे न दें, बल्कि खाना ही खिलाएं. इसके साथ ही बंदरों को चने, गुड़, केले या मूंगफली खिला सकते हैं. ऐसा करने से बजरंग बली प्रसन्न होते हैं.

तुलसी के पत्ते 

कुंडली में शनि दोष से बचने के लिए मंगलवार के दिन तुलसी के 108 पत्तों पर पीले चंदन से राम लिखें और फिर इन पत्तों की माला हनुमान जी को पहना दें. ऐसा करने से मंगल, शनि और राहु  से संबंधित सभी दोष तुरंत दूर हो जाते हैं. मंगलवार के दि नहनुमान मंदिर में बजरंग बली को सिंदूर लगाकर उन्हें गुलाब के फूलों की माला अर्पित करें और फिर वहीं, बैठकर सुंदरकांड का पाठ करें. ये उपाय लगातार 11 मंगलवार तक करें. ऐसा करने से अकाल मृत्यु का भय दूर होता है. 

सुंदरकांड 

मंगलवार और शनिवार के दिन हनुमान मंदिर में जाकर 108 बार हनुमान चालीसा का पाठ करें. इसके बाद उनसे अपने कष्टों को हरने की प्रार्थना करें. मान्यता है कि ऐसा करने से बजरंग बली प्रसन्न होते हैं और अपने भक्तों की प्रार्थना जरूर सुनते हैं.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Surya ki Mahadasha: अपनी महादशा में सूर्य देते हैं मनवांछित फल, 6 साल तक बरसता है पैसा; मिलता है उच्च पद
Kitchen Vastu: किचन में रखी इन वस्तुओं से इंसान देखते-देखते हो जाता है कंगाल! वास्तु दोष नहीं छोड़ता पीछा

 

Trending news