hartalika teej Puja 2022: हरतालिका तीज पूजा के लिए सबसे शुभ होता है प्रदोष काल, ये है शाम की पूजा का शुभ मुहूर्त
Advertisement
trendingNow11326617

hartalika teej Puja 2022: हरतालिका तीज पूजा के लिए सबसे शुभ होता है प्रदोष काल, ये है शाम की पूजा का शुभ मुहूर्त

Hartalika Teej 2022 Puja Shubh Muhurat: हरतालिका तीज की पूजा करने के लिए प्रदोष काल को सबसे शुभ माना जाता है. प्रदोष काल में तीज पूजा करने का शुभ मुहूर्त शाम के समय का है.

फाइल फोटो

Hartalika Teej 2022 Shubh Muhurat: आज भाद्रपद मास के शुक्‍ल पक्ष की तृतीया (30 अगस्‍त, मंगलवार) को हरतालिका तीज पर्व मनाया जा रहा है. हरितालिका तीज का व्रत सुहागिन महिलाएं और लड़कियां रखती हैं. व्रती महिलाएं सोलह श्रृंगार करती हैं और पूरा दिन निर्जला व्रत रखती हैं. इस दिन भगवान शंकर और माता पार्वती की पूजा की जाती है. साथ ही भगवान गणेश और भगवान कार्तिकेय की पूजा भी की जाती है. यह व्रत करने से पति की उम्र लंबी होती है और अखंड सौभाग्‍य मिलता है. मान्‍यता है कि देवी पार्वती ने भगवान शिव को अपने पति के रूप में पाने के लिए यह व्रत रखा था. 

हरितालिका तीज पूजा प्रदोष काल 

पंचांग के अनुसार भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि कल 29 अगस्त 2022, सोमवार की दोपहर 03:20 बजे शुरू हो चुकी है और 30 अगस्त 2022, मंगलवार की दोपहर 03:33 बजे तक रहेगी. 30 अगस्‍त को ही व्रत रखा जा रहा है. वहीं हरतालिका तीज की पूजा के लिए सबसे शुभ समय प्रदोष काल माना गया है. इस मुहूर्त में पूजा करने से सबसे ज्‍यादा फल मिलता है. इस साल हरतालिका तीज पूजा के लिए प्रदोष काल शुभ मुहूर्त शाम 06:33 बजे से रात 08:51 बजे तक रहेगा. 

इन बातों का रखें ध्‍यान 

- पूजा के लिए हरे या लाल रंग के नए कपड़े पहनें. ये रंग सौभाग्‍य के रंग माने गए हैं. गलती से भी पूजा में काले, सफेद या ग्रे कलर के कपड़े न पहनें. 

- पूजा के बाद भी यह व्रत खोला नहीं जाता है. हरतालिका तीज व्रत का पारणा अगले दिन किया जाता है. 

- पूजा के बाद अपनी सामर्थ्‍य अनुसार दान जरूर करें. किसी महिला को श्रृंगार का सामान भेंट करें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

Trending news