Holi 2020: खास होती है होली की रात, मनोकामना पूर्ति के लिए करें ये काम
Advertisement

Holi 2020: खास होती है होली की रात, मनोकामना पूर्ति के लिए करें ये काम

होली की रात में किए गए उपायों और शुभ काम से जीवन में लाभ मिलता है.

फाइल फोटो.

नई दिल्ली: ज्योतिष शास्त्र में होलिका और होली (Holi) का विशेष महत्व है. इस रात में किए गए उपायों और शुभ काम से जीवन में लाभ मिलता है. इस साल 9 मार्च (सोमवार) को होलिका दहन होगा और 10 मार्च (मंगलवार) को होली खेली जाएगी. ज्योतिर्विद् मदन गुप्ता सपाटू से जानिए इस होली पर किए जाने वाले कुछ अद्भुद प्रयोग और उपाय....

 - होली की पूजा मुखयतः भगवान विष्णु (नरसिंह अवतार) को ध्यान में रखकर की जाती है.
- उडद की दाल के दही बड़े और जलेबी बनाएं. इसे 7 सफाई कर्मियों को बाटें.
- घर के प्रत्येक सदस्य को होलिका दहन में देशी घी में भिगोई हुई दो लौंग, एक बताशा और एक पान का पत्ता अवश्य चढ़ाना चाहिए.
- होलिका की ग्यारह परिक्रमा करते हुए इसमें सूखे नारियल की आहुति देनी चाहिए. इससे सुख-समृद्धि बढ़ती है, कष्ट दूर होते हैं.
- होलिका के दिन काले कपड़े में बांधकर काले तिल जेब में रखें. रात को जलती होलिका में दें. आप पर यदि पहले से कोई टोटका होगा तो वह भी खत्म हो जाएगा.
- होली दहन के समय 7 गोमती चक्र लेकर भगवान से प्रार्थना करें कि आपके जीवन में कोई शत्रु बाधा न रहे. प्रार्थना के बाद पूर्ण श्रद्धा व विश्वास के साथ गोमती चक्र दहन में डाल दें. 
- होलिका दहन के दूसरे दिन होलिका की राख को घर लाकर उसमें थोड़ी सी राई व नमक मिलाकर रख लें. इस प्रयोग से भूतप्रेत या नजर दोष से मुक्ति मिलती है. 
- होली के दिन से शुरू होकर बजरंग बलि का 40 दिन तक नियमित पाठ करने से हर मनोकामना पूर्ण होगी.

ये वीडियो देखें

- व्यापार या नौकरी में उन्नति न हो रही हो तो 21 गोमती चक्र लेकर होलिका दहन के दिन रात्रि में शिवलिंग पर चढ़ा दें.
- नवग्रह बाधा के दोष को दूर करने के लिए होलिका की राख से शिवलिंग की पूजा करें तथा राख मिश्रित जल से स्नान करें.
- होली वाले दिन किसी गरीब को भोजन अवश्य कराएं.
- होलिका की रात्रि को सरसों के तेल का चौमुखी दीपक जलाकर पूजा करें व भगवान से सुख-समृद्धि की प्रार्थना करें. इस प्रयोग से बाधा निवारण होता है.
- यदि बुरा समय चल रहा हो तो होली के दिन पेंडुलम वाली नई घड़ी पूर्वी या उत्तरी दीवार पर लगाएं. कुछ ही दिन में परिणाम दिखाई देंगे.

ये भी पढ़ें: जयपुर: 300 साल से Holi पर मुस्लिम परिवार बना रहे हैं गुलाल गोटे, जानिए खासियत

राहु का उपाय
एक नारियल का गोला लेकर उसमें अलसी का तेल भरें. उसी में थोड़ा सा गुड़ डालें. उस नारियल के गोले को राहू से ग्रस्त व्यक्ति अपने शारीर के अंगो से स्पर्श करवाकर जलती हुई होलिका में डाल दे. पूरे वर्ष भर राहु से परेशानी की संभावना नहीं रहेगी.

मनोकामना की पूर्ति हेतु
होली के दिन से शुरू करके प्रतिदिन हनुमान जी को पांच लाल पुष्प चढ़ाएं, मनोकामना शीघ्र पूर्ण होगी.
होली की प्रातः बेलपत्र पर सफेद चंदन की बिंदी लगाकर अपनी मनोकामना बोलते हुए शिवलिंग पर सच्चे मन से अर्पित करें. बाद में सोमवार को किसी मंदिर में भोलेनाथ को पंचमेवा की खीर चढ़ाएं. मनोकामना पूरी होगी. 

स्वास्थ्य लाभ के लिए
मृत्यु तुल्य कष्ट से ग्रस्त रोगी को छुटकारा दिलाने के लिए जौ के आटे में काले तिल एवं सरसों का तेल मिला कर मोटी रोटी बनाएं और उसे रोगी के ऊपर से सात बार उतारकर भैंस को खिला दें. यह क्रिया करते समय ईश्वर से रोगी को शीघ्र स्वस्थ करने की प्रार्थना करते रहें. 

ये भी पढ़ें: Holi Messages 2020: इस होली facebook से लेकर Whatsapp पर करें ये शानदार मैसेजेज

व्यापार में लाभ के लिए
होली के दिन गुलाल के एक खुले पैकेट में एक मोती शंख और चांदी का एक सिक्का रखकर उसे नए लाल कपड़े में लाल मौली से बांधकर तिजोरी में रखें. व्यवसाय में लाभ होगा.
होली के अवसर पर एक एकाक्षी नारियल की पूजा करके लाल कपड़े में लपेट कर दूकान में या व्यापार स्थल पर स्थापित करें. साथ ही स्फटिक का शुद्ध श्रीयंत्र रखें. उपाय निष्ठापूर्वक करें. लाभ में दिन दूनी रात चौगुनी वृद्धि होगी.

धनहानि से बचाव के लिए
होली के दिन मुख्य द्वार पर गुलाल छिड़कें और उस पर द्विमुखी दीपक जलाएं. दीपक जलाते समय धनहानि से बचाव की कामना करें. जब दीपक बुझ जाए तो उसे होली की अग्नि में डाल दें. यह क्रिया श्रद्धापूर्वक करें. धन हानि से बचाव होगा. होली के दिन प्रातः उठते ही किसी ऐसे व्यक्ति से कोई वस्तु न लें जिससे आप द्वेष रखते हों. सिर ढक कर रखें. किसी को भी अपना पहना वस्त्र या रुमाल न दें. इसके अतिरिक्त इस दिन शत्रु या विरोधी से पान, इलायची, लौंग आदि न लें. ये सारे उपाय सावधानी पूर्वक करें. दुर्घटना से बचाव होगा. 

शारीरिक कष्ट हेतु
अगर आपके घर में कोई शारीरिक कष्टों से पीड़ित है तो 11 अभिमंत्रित गोमती चक्र बीमार व्यक्ति के शरीर से 21 बार उतारकर जलती हुई होलिका में डाल दें. शारीरिक कष्टों से शीघ्र मुक्ति मिलेगी. 

लाइव टीवी देखें

Trending news