Holi 2024 Date: नोट करें रंग वाली होली की सही तारीख और होलिका दहन का शुभ मुहूर्त
Advertisement
trendingNow12045342

Holi 2024 Date: नोट करें रंग वाली होली की सही तारीख और होलिका दहन का शुभ मुहूर्त

Holi 2024: हर साल फाल्गुन माह की पूर्णिमा तिथि को होली मनाई जाती है. साल 2024 में 25 मार्च को होली खेली जाएगी और इससे एक दिन पहले होलिका दहन किया जाएगा.

Holi 2024 Date: नोट करें रंग वाली होली की सही तारीख और होलिका दहन का शुभ मुहूर्त

Holi 2024 Date: हमारे देश में कई सारे त्योहार मनाए जाते हैं. कुछ ऐसे बड़े त्योहार हैं जिसका लोग पूरे साल बेसब्री से इंतजार करते हैं. इन्हीं त्योहारों में से एक है रंगों का त्योहार होली. हिन्दू पंचांग के अनुसार हर वर्ष फाल्गुन माह की पूर्णिमा तिथि को होली हर्षोल्लास से मनाई जाती है. होली से जुड़ी इतिहास में कई कहानियां हैं और पौराणिक कथाएं है. आज हम आपको बताएंगे कि इस साल होली कब मनाई जाएगी. आइए जानते हैं.

 

2024 में कब है होली?

 

हर साल फाल्गुन माह की पूर्णिमा तिथि को होली मनाई जाती है. साल 2024 में 25 मार्च को होली खेली जाएगी और इससे एक दिन पहले होलिका दहन किया जाएगा. होलिका दहन का शुभ मुहूर्त 24 जनवरी को रात 11:13 से 12:07 तक रहेगा. 

 

होली का महत्व

 

होली का त्योहार भाईचारे और प्रेम का प्रतीक माना जाता है. कहा जाता है कि होलिका दहन पर सारी नकारात्मकता का नाश हो जाता है और सकारात्मकता का वास होता है. होली का त्योहार श्री कृष्ण जी को बहुत पसंद था इसी कारण से ब्रज में 40 दिनों तक होली का महोत्सव मनाया जाता है. देशभर में होली का त्योहार अलग-अलग तरीकों से मनाया जाता है. कहीं फूलों की होली, लड्‌डू की होली तो कहीं लठ्‌ठमार होली मनाई जाती है. इस त्योहार का लुत्फ उठाने के लिए लोग दुनियाभर से भारत आते हैं.

 

होली दहन की कथा

पौराणिक कथाओं के मुताबिक प्रहलाद ने अपने पिता हिरण्यकश्यप के आदेशों का पालन करने से मना कर दिया था और भगवान विष्णु से प्रार्थना करता रहा.  हिरण्यकश्यपु ने उसे मारने के लिए अपनी बहन होलिका से मदद ली थी. होलिका के पास वरदान था कि आग उसका कुछ खराब नहीं कर पाएगी. होलिका प्रह्लाद को लेकर अपनी गोद में आग में बैठ गई. भगवान विष्णु जी की कृपा से प्रह्लाद पर कोई आंच नहीं आई और होलिका आग में जल गई. 

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

 

 

Trending news