Kamada Ekadashi 2024: कब है हिन्दू नववर्ष की पहली एकादशी? नोट करें सही डेट, शुभ मुहूर्त और महत्व
Advertisement
trendingNow12203747

Kamada Ekadashi 2024: कब है हिन्दू नववर्ष की पहली एकादशी? नोट करें सही डेट, शुभ मुहूर्त और महत्व

Kamada Ekadashi 2024 Kab hai: एकादशी का व्रत रखने से मनोकामनाएं पूरी होती हैं और जीवन की समस्याएं से छुटकारा मिलता है. चैत्र महीने के शुक्ल की एकादशी तो कामदा एकादशी व्रत रखा जाता है. 

Kamada Ekadashi 2024: कब है हिन्दू नववर्ष की पहली एकादशी? नोट करें सही डेट, शुभ मुहूर्त और महत्व

Kamada Ekadashi 2024 Date: हिन्दू धर्म में एकादशी तिथि बहुत महत्वपूर्ण मानी जाती है. इस दिन भगवान विष्णु की पूजा करने का विधान है. कहा जाता है कि इस दिन व्रत रखने से मनोकामनाएं पूरी होती हैं और जीवन की समस्याएं से छुटकारा मिलता है. चैत्र महीने के शुक्ल की एकादशी तो कामदा एकादशी व्रत रखा जाता है. आइए जानते हैं इस साल कामदा एकादशी कब मनाई जाएगी, जानें शुभ मुहूर्त और महत्व.

कब है कामदा एकादशी 2024? (Kamada Ekadashi 2024 Date)
हिन्दू पंचांग के अनुसार चैत्र महीने के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि की शुरुआत 18 अप्रैल को शाम 5 बजकर 31 मिनट पर होगी. इसका समापन अगले दिन यानी 19 अप्रैल को रात 8 बजकर 4 मिनट पर होगा. उदया तिथि के कारण कामदा एकादशी 19 अप्रैल दिन शुक्रवार को मनाई जाएगी. इसी दिन आप एकादशी का व्रत रख सकते हैं. पूजा का शुभ मुहूर्त सुबह 5 बजकर 51 मिनट से लेकर सुबह 10 बजकर 43 मिनट तक है. 

व्रत पारण का समय
कामदा एकादशी के व्रत पारण का समय 20 अप्रैल को सुबह 5 बजकर 50 मिनट से लेकर 8 बजकर 26 मिनट का है. इस दौरान आप एकादशी का व्रत खोल सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Kanya Pujan 2024: नवरात्रि के कन्या पूजन में रखें इन बातों का ध्यान, मां दुर्गा की आशीर्वाद से होगा कल्याण

 

कामदा एकादशी का महत्व (Kamada Ekadashi 2024 Significance)
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार कामदा एकादशी का व्रत करने वाले व्यक्ति को 100 यज्ञों के बराबर के पुण्य की प्राप्ति होती है. इसके अलावा व्यक्ति की मनोकामनाएं पूरी होती हैं और जीवन में आ रही समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है. इस दिन पवित्र नदियों में स्नान करना बहुत शुभ माना जाता है. कामदा एकादशी पर क्षमता अनुसार दान करने से भी पूर्व में किए पाप नष्ट होते है. कामदा एकादशी पर भगवान विष्णु के साथ-साथ मां लक्ष्मी की पूजा करना भी फलदायी होता है. कहा जाता है कि मां लक्ष्मी की उपासना करने से धन, ऐश्वर्य और सौभाग्य की प्राप्ति होती है. 

करें इन मंत्रों का जाप
- ॐ अं वासुदेवाय नम:
ॐ आं संकर्षणाय नम:
ॐ नारायणाय नम:
ॐ नमो भगवते वासुदेवाय
ॐ विष्णवे नम:

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news