Karwa Chauth 2024: करवा चौथ का व्रत गलती से बीच में टूट जाएं तो करें ये उपाय, नकारात्मक प्रभाव से होगा बचाव
Advertisement
trendingNow12479937

Karwa Chauth 2024: करवा चौथ का व्रत गलती से बीच में टूट जाएं तो करें ये उपाय, नकारात्मक प्रभाव से होगा बचाव

Karwa Chauth 2024: करवा चौथ का व्रत हिंदू धर्म में महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र और सुख समृद्धि के लिए रखती हैं. हालांकि इस दिन गलती से बीच में ही व्रत टूटने पर आप कुछ उपाय करके इसके नकारात्मक प्रभाव से बच सकती हैं.

 

Karwa Chauth 2024

Karwa Chauth 2024: करवा चौथ का व्रत हिंदू धर्म में महिलाओं के लिए बहुत ही खास माना जाता है. यह व्रत महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए करती हैं. इस व्रत को इसलिए खास माना जाता है, क्योंकि मान्यता है कि यह व्रत रखने से पति की उम्र तो लंबी होती ही है और साथ ही सुख समृद्धि भी बनी रहती है. इस व्रत के नियम काफी कड़े होते हैं. इस दिन महिलाएं पूरे दिन बिना खाना खाए और पानी पिए व्रत रहती हैं. वहीं रात को चंद्रमा निकलने के बाद ही महिलाएं अपना व्रत खोलती हैं. हालांकि यह व्रत अगर गलती से टूट जाए, तो आप कुछ उपाय कर सकती हैं.

व्रत गलती से टूटने पर क्या करें?
महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए करवा चौथ का व्रत रहती हैं. हालांकि इस व्रत के दौरान गलती से कुछ महिलाएं कुछ खा लेती हैं या कुछ पी लेती हैं, जिसके कारण उनका करवा चौथ का व्रत टूट जाता है. ऐसे में उनके मन में यह सवाल होता है कि व्रत टूटने के बाद क्या किया जाए? ऐसी स्थिति में महिलाएं कुछ उपायों को अपनाकर इसके नकारात्मक प्रभाव से बच सकती हैं. 

करवा चौथ का व्रत टूटने पर करें ये उपाय
अगर भूलवश आपका करवा चौथ का व्रत गलती से बीच में टूट जाता है, तो आप ज्यादा चिंतित न हों. सबसे पहले आप चांद निकलने से पहले स्नान करें और साफ वस्त्र पहने. इसके बाद आप शिव-गौरी, भगवान गणेश कार्तिकेय और करवा माता की पूजा करके क्षमा याचना करें. इसके बाद आप चांद निकलने का इंतजार करें और इस दौरान कुछ न खाएं. 

कब है करवाचौथ का व्रत?
इस बार करवा चौथ का व्रत 20 अक्टूबर को है. इस व्रत को महिलाएं सभी नियमों का पालन करके रखें. महिलाओं को इस दिन अपना व्रत और पूजा पाठ विधिवत करना चाहिए और चांद निकलने पर ही अपने व्रत खोलना चाहिए.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. हमने इस खबर को लिखने में सामान्य जानकारियों और धार्मिक मान्यताओं की मदद ली है. इसके सही या गलत होने की पुष्टि ZEE NEWS हिंदी नहीं करता है.

Trending news