Zee Rozgar Samachar

तय तारीख पर ही खुलेंगे केदारनाथ धाम के कपाट

बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि बढ़ने के बाद ये कयास लगाए जा रहे थे कि केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि भी आगे बढ़ाई जा सकती है. 

तय तारीख पर ही खुलेंगे केदारनाथ धाम के कपाट
केदारनाथ धाम का फाइल फोटो।

नई दिल्ली: भगवान केदारनाथ धाम (Kedarnath) के कपाट निर्धारित तिथि 29 अप्रैल को सुबह 6:10 बजे ही खुलेंगे. मंगलवार को ऊखीमठ में पंचगाई समिति के प्रमुखों की बैठक में ये फैसला लिया गया है. बताते चलें कि कोरोना संक्रमण के खतरे को देख इतिहास में पहली बार बद्रीनाथ धाम के कपाट खोलने की तिथि को बढ़ाकर 14 मई कर दिया गया है. इस फैसले के बाद ये कयास लगाए जा रहे थे कि केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि भी आगे बढ़ाई जा सकती है. 

मंगलवार को लोगों के साथ वरिष्ठ तीर्थपुरोहित, आचार्य और वेदपाठियों की मौजूदगी में केदारनाथ रावल भीमाशंकर लिंग की अध्यक्षता में हुई बैठक में मंदिर के कपाट तय तिथि पर ही खोलने का फैसला लिया गया है. बैठक में मौजूद लोगों ने बताया कि तीर्थ-पुरोहितों ने कपाट खुलने के समय में बदलाव का पुरजोर विरोध किया. 

ये भी पढ़ें:- कोरोना: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर समेत 16 विदेशी जमाती गिरफ्तार, मस्जिद में छिपे थे आरोपी

हालांकि बैठक ये फैसला सर्वसहमति से लिया गया है. जानकारों ने बताया कि केदारनाथ धाम के कपाट खुलने के मौके पर रॉवल भी धाम में मौजूद रहेंगे. बताते चलें कि फिलहाल वे क्वारंटाइन में हैं. उन्होंने बताया कि रॉवल का स्वास्थ्य बिलकुल ठीक होने से उन्हें केदारनाथ जाने दिया जायेगा और उनकी उपस्थिति में केदारनाथ के कपाट खोले जायेंगे.

गौरतलब है कि बदरीनाथ के कपाट खोलने के संबंध में सोमवार 20 अप्रैल को मु्ख्यमंत्री आवास पर बैठक की गई थी. इस बैठक में भगवान बदरीनाथ के कपाट 15 मई 2020 को सुबह 4:30 बजे खोलने का निर्णय लिया गया है. इस बैठक में टिहरी की महारानी व सांसद माला राज्य लक्ष्मी शाह, पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज, मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह, डीजीपी अनिल कुमार रतूड़ी एवं सचिव पर्यटन दिलीप जावलकर उपस्थित थे.

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.