Zee Rozgar Samachar

Magh Maas 2021: माघ महीने में जरूर करें ये काम, बरसेगी भगवान विष्णु की कृपा

माघ माह (Magh Maas) में पूजा-पाठ करने से देवी-देवता प्रसन्न होते हैं और शुभ फल की प्राप्ति होती है. आज जानिए, माघ महीने (Magh Mahina) में क्या करने से देवी-देवता (Devi-Devta) प्रसन्न होते हैं और भक्त को शुभ फल प्राप्त होता है.

Magh Maas 2021: माघ महीने में जरूर करें ये काम, बरसेगी भगवान विष्णु की कृपा
माघ महीना 2021

नई दिल्ली. 14 जनवरी 2021 यानी मकर संक्रांति (Makar Sankranti) के दिन से माघ माह (Magh Maas 2021) की शुरुआत हो चुकी है. हिंदू धर्म में माघ महीने (Magh Maas) का बहुत महत्व है. हिंदू मान्यताओं के अनुसार, इस पवित्र माह को बहुत ही शुभ माना गया है. माना जाता है कि माघ माह (Magh Mahina) में पूजा-पाठ और दान-पुण्य करने से सभी कष्ट दूर होते हैं. माघ महीना 13 मार्च 2021 तक है.

माह माह में जरूर करने चाहिए ये काम

माघ माह (Magh Maas) में पूजा-पाठ करने से देवी-देवता प्रसन्न होते हैं और शुभ फल की प्राप्ति होती है. आज जानिए, माघ माह में क्या करने से देवी-देवता (Devi-Devta) प्रसन्न होते हैं और शुभ फल प्राप्त होता है.

यह भी पढ़ें- आखिर क्यों इष्ट देव को मानना जरूरी है? शास्त्रों में बताई गई है यह वजह

पूजा-पाठ करने से मिलता है विशेष फल

माघ माह (Magh Maas) में पूजा-पाठ (Worship) करने से विशेष फल की प्राप्ति होती है इसलिए रोजाना पूजा-पाठ जरूर करें. ऐसा करने से आपके घर में सुख, शांति और समृद्धि बनी रहेगी. इसके अलावा, रोजाना पूजा-पाठ करने से घर से नकारात्मक ऊर्जा (Negative Energy) दूर होती है और सकारात्मक ऊर्जा (Positive Energy) का संचार होता है.

तिल का दान करने से मिलता है पुण्य

माघ माह (Magh Maas) में भगवान विष्णु (Lord Vishnu) की तिल चढ़ाकर पूजा-अर्चना की जाती है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, माघ माह में भगवान विष्णु पर तिल चढ़ाने और तिल का दान करने से पापों से मुक्ति मिलती है. इसके अलावा माघ माह में तिल का सेवन करने से पुण्य की प्राप्ति होती है.

यह भी पढ़ें- बस एक लोटा जल आपके जीवन को बना देगा स्वर्ग, अपनाएं यह ज्योतिष उपाय

गीता और रामायण का जरूर करें पाठ

माघ माह (Magh Maas) पूजा-पाठ के लिए उत्तम माना जाता है. इस माघ में रोजाना रामायण (Ramayan) और गीता (Geeta) का पाठ करें. ऐसा करने से आपके ऊपर भगवान की कृपा दृष्टि बनी रहती है और धन-धान्य की कभी कमी नहीं रहती है.

दान करने से मिलता है पुण्य

माघ माह (Magh Mahina) में दान करने पर विशेष फल की प्राप्ति होती है. इसलिए इस माह में अपने सामर्थ्य के अनुसार दान जरूर करना चाहिए. माघ माह में अन्न, वस्त्र, धन या किसी भी सामग्री का दान अवश्य करें. ऐसा करने से भगवान प्रसन्न रहते हैं और घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है.

धर्म से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.