Janmashtami 2021: जन्माष्टमी पर कान्हा को जरूर लगाएं स्‍वादिष्‍ट धनिया पंजीरी का भोग, ये है रेसिपी
Advertisement
trendingNow1974979

Janmashtami 2021: जन्माष्टमी पर कान्हा को जरूर लगाएं स्‍वादिष्‍ट धनिया पंजीरी का भोग, ये है रेसिपी

जन्‍माष्‍टमी (Janmashtami) पर बाल गोपाल (Baal Gopal) को उनकी प्रिय चीजों का भोग (Bhog) लगाना चाहिए. इसमें माखन-मिश्री के अलावा पंजीरी प्रमुख है. 

(फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: कल यानी 30 अगस्‍त सोमवार को जन्‍माष्‍टमी (Janmashtami 2021) का त्‍योहार है. भगवान कृष्‍ण (Lord Krishna) का जन्‍मोत्‍सव पूरे देश में धूमधाम से मनाते हैं. जन्‍माष्‍टमी के दिन आधी रात को भगवान का जन्‍म हुआ था. अष्‍टमी के दिन रात को भगवान की पूजा की जाती है और उनको खास भोग चढ़ाया जाता है. बाल गोपाल को पंजीरी, माखन-मिश्री बहुत प्रिय है. आज हम पंजीरी (Panjiri) बनाने की रेसिपी (Recipe) जानते हैं, जिसका भोग लगाकर भगवान श्रीकृष्‍ण को प्रसन्‍न कर सकते हैं. 

  1. जन्‍माष्‍टमी पर कान्‍हा को लगाएं पंजीरी का भोग 
  2. भगवान को बहुत पसंद है पंजीरी 
  3. आसान विधि से ऐसे बनाएं पंजीरी 

ऐसे बनाएं पंजीरी 

पंजीरी  2 तरह से बनाई जाती है. एक धनिया की पंजीरी (Dhaniya Panjiri) और दूसरी नारियल की पंजीरी. जन्‍माष्‍टमी पर सबसे ज्‍यादा धनिया की पंजीरी बनाने का चलन है. इसके लिए धनिया पाउडर, घी, मखाने, चीनी पाउडर, नारियल, काजू-बादाम, चिरौंजी, मगज और पिसी हुई चीनी लें. 

धनिया की पंजीरी बनाने के लिए घी में धनिया को अच्छी तरह से भूनें. इसी तरह आटे को भी घी में भूनें. आटा में धनिया को मिला दें. फिर इसमें सूखे मेवे, मिश्री, माखन और पिसी हुई चीनी मिलाएं. चाहें तो इसमें नारियल भी डाल सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: How to Make Jalebi: बरसात में जलेबी खाने का कर रहा है मन? घर पर फटाफट ऐसे करें तैयार

ऐसे करें पूजा 

जन्‍माष्‍टमी के दिन रात में बाल गोपाल का दूध से अभिषेक करके उन्‍हें नए वस्‍त्र-आभूषण पहनाएं. उनको चंदन, अक्षत लगाएं. धूप-दीप दिखाएं, भगवान के लिए पालना सजाएं. उन्‍हें पंजीरी और माखन-मिश्री का भोग लगाएं. 

Trending news