How to Make Jalebi: बरसात में जलेबी खाने का कर रहा है मन? घर पर फटाफट ऐसे करें तैयार
Advertisement

How to Make Jalebi: बरसात में जलेबी खाने का कर रहा है मन? घर पर फटाफट ऐसे करें तैयार

बरसात के इस मौसम में अगर आपका भी घर बैठे जलेबी (Jalebi) खाने का मन कर रहा है तो देर मत कीजिए. आज हम आपको इंस्टैंट जलेबी बनाने का ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं, जिससे आप कुछ ही देर में यह लजीज व्यंजन तैयार कर सकते हैं. 

फाइल फोटो

नई दिल्ली: मॉनसून में जलेबी (Jalebi) खाना हर किसी की फरमाइश होती है. हालांकि कोरोना महामारी की वजह से पिछले दो साल से लोग बाहर से जलेबी खरीदने में हिचक रहे हैं. ऐसे में अगर आपका जलेबी खाने का मन कर रहा है तो आज हम आपको घर पर इसे बनाने (How to Make Jalebi at Home) का शानदार उपाय बताने जा रहे हैं. 

  1. जलेबी बनाने में यूज होने वाली सामग्री 
  2. जलेबी तलने से पहले बनाएं चाशनी
  3. चाशनी से निकाल दें गंदगी

जब हम घर पर जलेबी (Jalebi) तैयार करते हैं तो उसमें सबसे बड़ी समस्या मैदा के फूलने की होती है. जब तक मैदा फूल नहीं जाता, तब तक हमें 3-4 घंटे तक इंतजार करना पड़ता है. आज हम आपको जलेबी तैयार करने की ऐसी इंस्टेंट रेसिपी बताने जा रहे हैं. जिसे जानकर आप मैदा फूलने का इंतजार किए बिना फटाफट गर्मागरम जलेबी तैयार कर सकेंगे. 

जलेबी बनाने में यूज होने वाली सामग्री 

अगर आप घर में जलेबी (Jalebi) बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले 2 कप मैदा, करीब एक चम्मच यीस्ट, 4 कप पानी, तलने के लिए घी, 4 कप चीनी, एक बड़ी चम्मच भरकर दूध, केसर के 8-10 धागे, कड़ाही, पैन, चिमटा, जलेबी वाला कपड़ा या प्लास्टिक वाली सॉस की बोतल ले लें. 

ऐसे तैयार करें घर में जलेबी 

खमीर में आधा कटोरी गुनगुना पानी डालकर फूलने के लिए छोड़ दें. इसके बाद एक बड़े बर्तन में मैदा डालें. फिर खमीर को अच्छी तरह से पानी में घोल लें. इसके बाद मैदे पर खमीर का पानी डालें और घोलें. मैदे में थोड़ा-थोड़ा पानी जब तक डालते रहें, जब तक उसका घोल तैयार न हो जाएं. यह घोल न बहुत ज्यादा गाढ़ा और न पतला होना चाहिए. इसके बाद घोल को कुछ देर के लिए किसी कपड़े से ढककर रख दें. 

जलेबी तलने से पहले बनाएं चाशनी

इतनी देर में मैदे के घोल में अच्छी तरह से खमीर उठ जाएगी. इसके बाद जलेबी (Jalebi) बनाने के लिए घोल रेडी हो जाएगा. आप जलेबी तलना शुरू करें, उससे पहले उसकी चाशनी  बना लें. इसके लिए कड़ाही में पानी और चीनी डालकर हल्की आंच पर उसे उबलने दें. बीच- बीच में चम्मच से उसे चलाते रहें वर्ना वह कड़ाही में लग जाएगी. जब चाशनी गर्म हो जाए तो उसमें दूध डाल दें. ऐसा करने से चाशनी की गंदगी ऊपर आ जाती है. इसके बाद उस गंदगी को चम्मच से निकाल दें. 

चाशनी से निकाल दें गंदगी

चाशनी में उबाल के बाद एक चम्मच से उठाकर देखें. अगर उसमें सफेद रंग की धार जैसी बन रही हो तो समझ जाइये कि चाशनी रेडी हो चुकी है. है. इसके बाद चाशनी में केसर डालकर आंच एकदम धीमी कर दें. इसके साथ ही गैस के दूसरे चूल्हे पर पैन में घी डालकर मीडियम आंच पर गर्म होने के लिए रख दें.  जब तक घी गर्म हो रहा हो, उसी दौरान मैदे के घोल को अच्छी तरह फेंट लें.

ये भी पढ़ें- Benefits of Kalonji Seeds: रोज दूध में डालकर पीएं ये 5 काले दाने, पुरुषों के लिए बेहद फायदेमंद

चिमटे की मदद से तोड़ दें जलेबियां

इसके बाद मैदे के घोल को जलेबी (Jalebi) बनाने वाले कपड़े या किसी सॉस की बोतल में भर लें. फिर आप कड़ाही में मैदे के घोल को गोल-गोल घुमाकर डालना शुरू करें. जब लंबाई में जलेबियां बन जाएं तो फिर उन्हें चिमटे की मदद से कड़ाही में तोड़ लें. इसके बाद जलेबियों को उलट-पुलटकर कड़ाही में डालें. जब वे दोनों और से पूरी तरह पककर तैयार हो जाए तो उन्हें बाहर निकालकर चाशनी के घोल में डाल दें. इस प्रकार आपकी गर्मागरम और टेस्टी जलेबियां घर में ही तैयार हो जाएंगी.

LIVE TV

Trending news