23-24 अगस्त को मनाया जाएगा कान्हा का BIRTHDAY, जानिए क्यों 2 दिन मनाई जाती है जन्‍माष्‍टमी
Advertisement

23-24 अगस्त को मनाया जाएगा कान्हा का BIRTHDAY, जानिए क्यों 2 दिन मनाई जाती है जन्‍माष्‍टमी

इस बार भी 23-24 अगस्‍त को जन्‍माष्‍टमी मनाई जाएगी. साधु-संन्यासी, शैव संप्रदाय शुक्रवार यानी 23 अगस्त को, जबकि वैष्णव संप्रदाय के मंदिरों में शनिवार यानी 24 अगस्त को जन्माष्टमी मनाई जाएगी. 

 भगवान श्रीकृष्‍ण का जन्‍म भाद्रपद यानी कि भादो माह की कृष्‍ण पक्ष की अष्‍टमी को रोहिणी नक्षत्र में हुआ था.

नई दिल्ली: जन्‍माष्‍टमी हिन्‍दुओं का प्रमुख त्यौहारों में से एक है. ये त्यौहार श्री हरि विष्‍णु के आठवें अवतार श्रीकृष्‍ण का जन्मदिवस के रूप में मनाया जाता है. जन्माष्टमी का त्यौहार दो दिन मनाया जाता है. इस बार भी 23-24 अगस्‍त को जन्‍माष्‍टमी मनाई जाएगी. साधु-संन्यासी, शैव संप्रदाय शुक्रवार यानी 23 अगस्त को, जबकि वैष्णव संप्रदाय के मंदिरों में शनिवार यानी 24 अगस्त को जन्माष्टमी मनाई जाएगी. ऐसा माना जाता है कि पहले दिन साधु-संन्यासी, शैव संप्रदाय हर साल जन्‍माष्‍टमी मनाते हैं, जबकि दसरे दिन वैष्णव संप्रदाय और बृजवासी इस त्यौहार को मनाते हैं. 

अष्‍टमी को रोहिणी नक्षत्र में हुआ था भगवान का जन्म
मान्‍यता है कि भगवान श्रीकृष्‍ण का जन्‍म भाद्रपद यानी कि भादो माह की कृष्‍ण पक्ष की अष्‍टमी को रोहिणी नक्षत्र में हुआ था. कुछ लोगों के लिए अष्‍टमी तिथि का महत्‍व सबसे ज्‍यादा है, वहीं कुछ लोग रोहिणी नक्षत्र होने पर ही जन्‍माष्‍टमी का पर्व मनाते हैं. इस कारण से इस बार भी जन्‍माष्‍टमी दो दिन मनाई जाएगी. क्योंकि 23 अगस्त को अष्‍टमी तिथि है, लेकिन रोहिणी नक्षत्र 24 अगस्त को हैं. 

लाइव टीवी देखें

जन्‍माष्‍टमी का शुभ मुहूर्त 
जन्‍माष्‍टमी की तिथि: 23 अगस्‍त और 24 अगस्‍त.

अष्‍टमी तिथि प्रारंभ: 23 अगस्‍त 2019 को सुबह 08 बजकर 09 मिनट से

अष्‍टमी तिथि समाप्‍त: 24 अगस्‍त 2019 को सुबह 08 बजकर 32 मिनट तक

रोहिणी नक्षत्र प्रारंभ: 24 अगस्‍त 2019 की सुबह 03 बजकर 48 मिनट से.

रोहिणी नक्षत्र समाप्‍त: 25 अगस्‍त 2019 को सुबह 04 बजकर 17 मिनट तक.

इस मंत्र का करें जाप
भगवान श्रीकृष्ण की पूजा में कृं कृष्णाय नम: मंत्र का जाप करें. मंत्र जाप कम से कम 108 बार करें. ऐसे करने से श्रीकृष्ण प्रसन्न होते हैं. 

Trending news